यस बैंक फिन बूस्टर क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे, फ़ीस और अप्लाई करे 2023.(Yes bank fin booster Credit Card Apply)

Share

Yes Bank FinBooster Credit Card Benefits, Charges In Hindiयस बैंक फिन बूस्टर क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक महत्वपूर्ण क्रेडिट कार्ड के रूप में साबित हो सकता है, आज हम आपको इस क्रेडिट कार्ड के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

यह क्रेडिट कार्ड बैंक बाजार और येस बैंक का को–ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है, इस क्रेडिट कार्ड को मार्केट में लाने के लिए येस बैंक और बैंक बाजार ने पार्टनरशिप की है, आज हम आपको इस क्रेडिट कार्ड के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी देने वाले है, और साथ ही यह भी बताएंगे के आप कैसे इस क्रेडिट द्वारा लाभ कमा सकते हैं।

yes bank finbooster credit card

इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे की आप किस तरह इस क्रेडिट कार्ड का आवेदन कर सकते है, साथ ही हम इस क्रेडिट कार्ड की पात्रता के बारे में भी बताएंगे। इस क्रेडिट कार्ड को खास तौर पर बनाया गया है, यह क्रेडिट कार्ड आपके सिविल स्कोर को बूस्ट करने के लिए बनाया गया है, और खास कर यह ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए बनाया गया है जो लोग ऑनलाइन शॉपिंग अधिक करना पासंद करते हैं उनके लिए यह क्रेडिट कार्ड काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

 

येस बैंक फिन बूस्टर क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे/लाभ

इस क्रेडिट कार्ड के अंदर कुछ मुख्य विशेषताएं आती है इसके अंदर आपको रियल टाइम डैशबोर्ड के साथ मासिक आधार पर क्रेडिट फिटनेस रिपोर्ट मिलती है। इसके अलावा अगर आप ₹400 से ₹5000 के बीच ईंधन का लेनदेन करते हैं तो आपको इसके ऊपर 1% की छूट का लाभ प्रदान होगा और आपको बता दें कि इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर आपको कई दूसरे प्रकार के लाभ भी मिलते हैं और वह सभी लाभ निम्नलिखित हैं :-

 

क्रेडिट फिटनेस लाभ

  • इसके अंदर आप अपने क्रेडिट स्कोर को ट्रैक कर सकते है, और ऐसा करने के लिए आप रियाल टाइम डैशबोर्ड का उपयोग करके मासिक क्रेडिट फिटनेस रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस कार्ड का पूरा एक्सेस पाने के लिए आपको येस बैंक – बैंक बाजार के साथ अपना पहला लेन-देन पूरा करना होगा।
  • इस क्रेडिट कार्ड में ऐसे कई चीजें है जो आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेंगी।
See also  SBI credit card features, benefits, fees and review in hindi.

 

माइलस्टोन लाभ –

  • इस प्रकार के लाभ को पाने के लिए आपको एक वर्ष के अंदर 1 लाख रुपए के वार्षिक व्यय की राशि तक पहुंचना होगा ,अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपका क्रेडिट फिटनेस ट्रेकर के लिए ₹400 का शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

 

रिवॉर्ड पॉइंट के लाभ –

  • जो लोग ऑनलाइन डाइनिंग या शॉपिंग करते हैं उनको 5 गुना तक का फायदा हो सकता है क्योंकि ऑनलाइन डाइनिंग के ₹200 खर्च पर आपको 5 गुना तक के रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन किराना या ऑनलाइन परिधान पर अपने क्रेडिट से पैसे खर्च करते हैं तो आपको इनके खर्च पर 3 गुना रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे ।
  • इसके अलावा यह क्रेडिट कार्ड आपके अन्य खर्चों पर भी रिवॉर्ड पॉइंट्स देता है केवल ईंधन के खर्चे को छोड़कर। आपके प्रत्येक 200 रुपए के खर्च पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट्स दिए जायेंगे।
  • इसमें आप जो भी रिवॉर्ड पॉइंट्स कमाएंगे उन्हें आप आपने परिवार के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
  • राइवोर्ड पॉइंट्स को आपने मन के अनुसार अपने क्रेडिट कार्ड के बैलेंस के साथ एडजस्ट कर सकते हैं।

 

रिवॉर्ड पॉइंट रिडेम्पशन लाभ –

  • आप अपने दोस्तों के साथ और फैमिली मेंबर्स के साथ रिवॉर्ड पॉइंट को शेयर कर सकते हैं जिससे उन्हें भी लाभ हो सके।
  • आप रिवॉर्ड पॉइंट को इनके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट कैटालॉग में रिडीम कर सकते हैं।

 

 

ईंधन लाभ –

  • ईंधन के खर्च पर लाभ पाने के लिए आपकी लेनदेन राशि 400 रुपए से 5000 रुपए के बीच होनी चाहिए ।  अगर आप यह राशि पार कर लेते हैं तो हर बार क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने पर आपको ईंधन सरचार्ज पर 1% की छूट मिलने लगेगी।
  • अधिकतम लाभ जो आप इससे कमा सकते है वह ₹125 तक है।

 

बीमा लाभ –

बीमा लाभ के रूप में आपको 2.5 लाख तक का लाभ मिल सकता है अगर आपकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो।

यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड जोइनिंग फ़ीस, एनूअल फ़ीस  

आपको बता दें कि यस बैंक की तरफ से आने वाला फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है इसका मतलब इस क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए आपको कोई भी जोइनिंग फीस नहीं देनी होगी और इसी के साथ इस क्रेडिट कार्ड में आपको कोई भी एनुअल फीस भी नहीं देनी होती है,

See also  एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस, आवश्यक दस्तावेज।

और इसीलिए इस क्रेडिट कार्ड को लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड की लिस्ट में रखा जाता है और यदि आप भी ऐसे ही किसी क्रेडिट कार्ड की तलाश में तो आप यस बैंक का फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड जरूर ले सकते हैं।

  • सालाना फ़ीस– ज़ीरो
  • जॉइनिंग फ़ीस-ज़ीरो

 

यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड चार्जेज 

यस बैंक का फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड लेने पर आपको कई तरह के चार्जेस देने होते हैं और जैसा हमने पहले ही बताया कि इस क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फीस और एनुअल फीस के कोई भी चार्जेस नहीं लगेंगे लेकिन इनके अलावा भी कई दूसरे प्रकार के चार्जेस लगते हैं और वह हम आपको उन सभी चार्जेज के बारे में विस्तार से बताते है :-

1. लैट पेमेंट चार्जेज –

यदि आपके पास यस बैंक का फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड है और आप समय पर अपना क्रेडिट कार्ड बिल नहीं भर पाते हैं तो आपको 0 से लेकर ₹1000 तक का लैट पेमेंट चार्जेस देना पड़ सकता है और यह आपके बैलेंस पर निर्भर करता है।

2. इंटरेस्ट रेट –

यदि हम यस बैंक की तरफ से आने वाले फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड के इंटरेस्ट रेट की बात करे तो आपको हर महीने इस क्रेडिट कार्ड पर 3.50% का ब्याज देना होगा और आपको बता दें कि सालाना इस क्रेडिट कार्ड पर आपको 42% का इंटरेस्ट रेट देना होगा।

3. ओवरलिमिट फीस –

वही आपको बता दे यदि आपके इस क्रेडिट कार्ड में ओवरलिमिट अमाउंट हो जाता है तो इसके लिए भी आपको फीस देनी होती है जो कि ओवरलिमिट अमाउंट का 2.5% होती है या फिर ₹500 होती है और इनमें से जो ज्यादा होता है आपको वही फीस देना पड़ती है।

4. कैश विड्रोल फीस –

यदि आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश विद्रोह कर लेते हैं तो इसके लिए भी आपको अलग से फीस देनी पड़ेगी जो की विद्रोन अमाउंट का 2.5% होती है या फिर ₹300 होती है और इन दोनों में से जो ज्यादा होगा आपको उतनी फीस देनी होगी।

5. क्रेडिट कार्ड री-इशू फीस –

वही आपको बता दें यदि कभी भी गलती से आपका यह क्रेडिट कार्ड टूट जाता है या डैमेज हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है और फिर आप इस क्रेडिट कार्ड को रिन्यू कराने के लिए बैंक में जाते है तो इसके लिए भी आपको फीस देनी पड़ेगी और आपको बता दें क्रेडिट कार्ड को री-इशू कराने के लिए आपको ₹100 की फीस देनी होगी।

See also  IIFL Demat account fees, documents and review in hindi.

6. फॉरेन करंसी कन्वर्जन चार्ज –

यदि आप यस बैंक की तरफ से आने वाले इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फॉरेन करेंसी को कन्वर्ट कराने में करते हैं तो इसके लिए आपको अलग से फीस देनी होगी और यह फीस कन्वर्जन अमाउंट का 3.4% होती है और इसीलिए यदि आप कभी भी फॉरेन करेंसी को कन्वर्ट करवाते हैं तो आपको हर बार इतना ही चार्ज देना पड़ेगा।

यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पात्रता मापदंड 

  1. आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में ही होनी चाहिए।
  2. आप भारत के निवासी होने चाहिए।
  3. आपके पास आय का कोई स्रोत होना चाहिए।
  4. यदि आप जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी कम से कम ₹25000 होनी ही चाहिए

 

यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड आवेदन

यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड एक लाइफ टाइम निःशुल्क क्रेडिट कार्ड हैं। अगर आप भी कोई फ्री क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो नीचे दिये लिंक से क्लिक करके आबेदन करे।

 

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में यस बैंक फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और यदि आप इस क्रेडिट कार्ड को लेने के बारे में सोच रहे होंगे तो हमें उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बड़ी ही आसानी से स्केडिट कार्ड को बनवा सकेंगे और इसी के साथ हमने इस आर्टिकल में इस क्रेडिट कार्ड के सभी लाभो के बारे में भी विस्तार से बताया है और यदि आप इस क्रेडिट कार्ड को बनवाते हैं तो जो जो चार्जेस आपको देने होंगे और उनके अलावा अतिरिक्त चार्जेस के बारे में भी हमने इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. यस बैंक के लिए न्यूनतम क्रेडिट सीमा क्या है?

उत्तर यदि आप यस बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी सैलरी कम से कम ₹25000 होनी चाहिए तभी आप इसके क्रेडिट कार्ड के लिए योग माने जायेगें।

 

2. यस बैंक का लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड कौन सा है?

उत्तर- यस बैंक की तरफ से आने वाला फिनबूस्टर क्रेडिट कार्ड लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड और आपको बता दें इसे बनवाने के लिए आपको कोई भी जोइनिंग फीस और एनुअल फीस नहीं देनी होती है।

 

3. यस बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

उत्तरयदि आप यस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से ही इसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप अपने शहर में मौजूद किसी भी यस बैंक के ऑफिस में जाकर क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

5/5 - (11 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment