Kotak securities brokerage benefits, fees, Online account Opening in hindi-

Share

कोटक सिक्योरिटीज भारत में एक प्रमुख पूर्ण-सेवा ब्रोकर है जो निवेशकों को वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।  कोटक सिक्योरिटीज की प्रमुख पेशकशों में से एक इसका डीमैट खाता है, जो निवेशकों के लिए अपनी प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने और प्रबंधित करने के लिए एक आवश्यक उपकरण है।

Kotak securities brokerage in hindi

इस समीक्षा में, हम कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते, इसकी विशेषताओं, फायदे, शुल्क और कमियों का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करेंगे।  यह समीक्षा निवेशकों को इस बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करेगी कि कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता उनकी निवेश आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है या नहीं।

Table of Contents

कोटक सिक्योरिटीज़ के बारे में महत्यपूर्ण जानकारी 

  • 25 साल से सेवा में हैं।
  • 36.6 लाख ग्राहकों के खाता।
  • 378 शहरों में उपलब्ध।
  • 182 शाखाये।
  • 1265 फ्रैंचाइज़।
  • डिजिटल प्लेफ़ॉर्म ।
  • घर वैठे ऑनलाइन सपोर्ट।

 

कोटक सिक्योरिटीज़ डिमैट खाता प्लान 

केवल 30 वर्ष से कम आयु के निवेशकों के लिए(ट्रेड फ्री यूथ)

इंट्राडे 0
कैरी फॉरवर्ड एफ & ओ 0
कैश डिलीवरी 0
प्रथम वर्ष की फीस ₹299

केवल 30 वर्ष से अधिक आयु के निवेशकों के लिए(ट्रेड फ्री प्लान)

इंट्राडे 0
कैरी फॉरवर्ड एफ & ओ ₹20/ऑर्डर
नकद वितरण 0.25%
एक बार शुल्क ₹99

 

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते का अवलोकन

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो निवेशकों को अपनी प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने में सक्षम बनाता है।  यह एक बैंक खाते के समान है, जहां निक्षेपागार द्वारा बनाए गए बही-खाते में निवेशक की धारिता परिलक्षित होती है।  कोटक सिक्योरिटीज अपने डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के माध्यम से अपनी डीमैट खाता सेवाएं प्रदान करता है।

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता विशेषताएं

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसे निवेशकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं।  कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

ऑनलाइन पहुंच: डीमैट खाते को कोटक सिक्योरिटीज वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।  इससे निवेशकों के लिए अपनी होल्डिंग को ट्रैक करना, लेन-देन का इतिहास देखना और अपने खाते में बदलाव करना आसान हो जाता है।

आसान हस्तांतरण: निवेशक डीमैटरियलाइजेशन अनुरोध फॉर्म जमा करके अपनी प्रतिभूतियों को अपने भौतिक प्रमाणपत्र फॉर्म से डीमैट खाते में आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।

 प्रतिभूतियों का ऑटो-क्रेडिट: डीमैट खाता निवेशक के ट्रेडिंग खाते से जुड़ा होता है, जो निवेशक द्वारा प्रतिभूतियां खरीदने पर प्रतिभूतियों का सहज और स्वचालित क्रेडिट सुनिश्चित करता है।

 सुरक्षित और सुरक्षित: डीमैट खाता अत्यधिक सुरक्षित है और 2-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली द्वारा संरक्षित है, जो यह सुनिश्चित करता है कि केवल अधिकृत उपयोगकर्ता ही खाते तक पहुंच बना सकता है।

 खाता फ्रीज करना: निवेशक किसी भी अनधिकृत लेनदेन को रोकने के लिए अपने डीमैट खाते को अस्थायी रूप से फ्रीज कर सकते हैं।

See also  पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) अकाउंट व्याज दर, फायदे, योग्यता और कैसे खाता खोलें 2023-

 गिरवी और गिरवी रखना: निवेशक अपनी प्रतिभूतियों को ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में गिरवी रख सकते हैं या मार्जिन ट्रेडिंग के लिए उन्हें गिरवी रख सकते हैं।

 कॉर्पोरेट लाभ: डीमैट खाते में प्रतिभूतियां रखने वाले निवेशक सीधे अपने खाते में लाभांश, बोनस शेयर और राइट्स इश्यू जैसे कॉर्पोरेट लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

 कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता शुल्क

कोटक सिक्योरिटीज अपनी डीमैट खाता सेवाओं के लिए शुल्क लेता है, जिसमें खाता खोलने का शुल्क, वार्षिक रखरखाव शुल्क (एएमसी), लेनदेन शुल्क और अन्य शुल्क शामिल हैं।  भारत में अन्य पूर्ण-सेवा दलालों की तुलना में कोटक सिक्योरिटीज द्वारा लिया जाने वाला शुल्क प्रतिस्पर्धी और उचित है।

कोटक सिक्योरिटीज ब्रोकरेज प्लान 

योजना का नाम ट्रेड फ्री प्लान ट्रेड फ्री मैक्स प्लान नो ब्रोकरेज प्लान
यह क्या है? सभी खंडों में इंट्राडे ट्रेडों पर शून्य ब्रोकरेज मार्जिन ट्रेडिंग सुविधा के साथ 4x तक 30 वर्ष से कम आयु के निवेशक, सभी ट्रेडों पर शून्य ब्रोकरेज का भुगतान करते हैं।
खाता खोलने का शुल्क मुक्त मुक्त मुक्त
सदस्यता शुल्क मुक्त 2499 रुपये (वार्षिक) 499 रुपये (वार्षिक)
वैधता जीवनभर 1 वर्ष 2 वर्ष
इक्विटी डिलीवरी 0.25% या 20 रुपये जो भी अधिक हो 0.25% या 20 रुपये जो भी अधिक हो मुफ़्त (सभी खंड)
इंट्राडे ब्रोकरेज मुफ़्त (सभी खंड) मुफ़्त (सभी खंड) मुफ़्त (सभी खंड)
आगे ले जाएं (सभी लागू खंड) 20 रुपये प्रति ऑर्डर 20 रुपये प्रति ऑर्डर मुफ़्त
मार्जिन ट्रेडिंग सुविधा 12.49% प्रति वर्ष 8.75% प्रति वर्ष 12.49% प्रति वर्ष
स्टॉक डेरिवेटिव ट्रेडों के लिए मार्जिन के रूप में उपयोग किया जाता है 16.99% प्रति वर्ष 16.99% प्रति वर्ष 16.99% प्रति वर्ष
ब्रोकरेज कैशबैक NA पहले MTF ट्रेड के बाद सभी ट्रेडों पर 90 दिनों के लिए 4,128 रुपये तक NA
डीमैट एएमसी(AMC) 50 रुपये प्रति माह 50 रुपये प्रति माह 50 रुपये प्रति माह

 

 

 कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते के लाभ

आसान पहुंच: डीमैट खाते को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है, जिससे निवेशकों के लिए कहीं से भी, कभी भी अपनी प्रतिभूतियों का प्रबंधन करना आसान हो जाता है।

सुरक्षित और सुरक्षित: डीमैट खाता अत्यधिक सुरक्षित है और 2-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली द्वारा संरक्षित है, जो यह सुनिश्चित करता है कि केवल अधिकृत उपयोगकर्ता ही खाते तक पहुंच बना सकता है।

सहज एकीकरण: डीमैट खाता निवेशक के ट्रेडिंग खाते के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत होता है, जो निवेशक द्वारा प्रतिभूतियां खरीदने पर प्रतिभूतियों का स्वचालित क्रेडिट सुनिश्चित करता है।

कॉर्पोरेट लाभ: डीमैट खाते में प्रतिभूतियां रखने वाले निवेशक सीधे अपने खाते में लाभांश, बोनस शेयर और राइट्स इश्यू जैसे कॉर्पोरेट लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

कुशल प्रबंधन: डीमैट खाता निवेशकों को अपनी प्रतिभूतियों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है, जिससे भौतिक प्रतिभूतियों के नुकसान या क्षति के जोखिम को कम किया जा सकता है।

आसान हस्तांतरण: डीमैट खाता भौतिक प्रमाणपत्र फॉर्म से इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रतिभूतियों के आसान हस्तांतरण की सुविधा देता है, जिससे समय और प्रयास की बचत होती है।

मार्जिन ट्रेडिंग: डीमैट खाते का उपयोग मार्जिन ट्रेडिंग के लिए किया जा सकता है, जो निवेशकों को कुल मूल्य के केवल एक अंश का भुगतान करके प्रतिभूतियां खरीदने की अनुमति देता है।

त्वरित निपटान: डीमैट खाता व्यापारों के त्वरित निपटान को सक्षम बनाता है, जिससे निवेशकों को बाजार के अवसरों का लाभ उठाने में मदद मिलती है।

लागत प्रभावी: कोटक सिक्योरिटीज द्वारा अपने डीमैट खाता सेवाओं के लिए लिया जाने वाला शुल्क उचित और प्रतिस्पर्धी है, जो इसे निवेशकों के लिए लागत प्रभावी विकल्प बनाता है।

See also  NBFC(Non banking finance Company) details in hindi. | एनबीएफसी कंपनी क्या हैं?

विविधीकरण: डीमैट खाता निवेशकों को स्टॉक, बांड और म्युचुअल फंड जैसी प्रतिभूतियों की एक विस्तृत श्रृंखला रखने की अनुमति देता है, जो उन्हें अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने में सक्षम बनाता है।

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते की कमियां

शुल्क: हालांकि कोटक सिक्योरिटीज द्वारा लिया जाने वाला शुल्क उचित और प्रतिस्पर्धी है, फिर भी वे कुछ निवेशकों के लिए बाधा बन सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क: कोटक सिक्योरिटीज अतिरिक्त शुल्क जैसे डीमैटरियलाइजेशन शुल्क, खाता पुनर्सक्रियन शुल्क, और प्रतिज्ञा निर्माण शुल्क, अन्य शुल्क ले सकता है, जो निवेशकों के लिए समग्र लागत को बढ़ा सकता है।

कोई ऑफ़लाइन समर्थन नहीं: डीमैट खाते को केवल ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है, जो ऑफ़लाइन समर्थन पसंद करने वाले निवेशकों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

सीमित अंतरराष्ट्रीय निवेश विकल्प: कोटक सिक्योरिटीज द्वारा प्रस्तावित डीमैट खाता मुख्य रूप से भारतीय प्रतिभूतियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

कोटक सिक्योरिटीज़ कस्टमर केयर नंबर 

दोस्तों कोटक सिक्योरिटीज़ में डिमैट खाता से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या कोई और सहायता की ज़रूरत हो तो आप कोटक सिक्योरिटीज़ कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या ईमेल करके अपनी समस्या का समाधान ले सकते है।

कस्टमर सेवा: 1800 209 9191

Email : service.securities@kotak.com

Whatsapp: 77389 88888 ( Send “hi”)

कोटक सिक्योरिटीज़ खाता खोलने की प्रक्रिया 

दोस्तों कोटक सिक्योरिटीज़ में अगर डिमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना चाहते हैं तो कुछ स्टेप फॉलो करना होगा।

  • स्टेप 1: कोटक सिक्योरिटीज़ की ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाइए।
  • स्टेप 2: मोबाइल नंबर वेरीफाई कीजिए।
  • स्टेप 3: अब पैन कार्ड की जानकारी, बैंक और व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।
  • स्टेप 4: अपनी सेल्फ़ी क्लिक कीजिए।
  • स्टेप 5: esign पूर्ण करना होगा।
  • स्टेप 6: आपका काम पूर्ण हो चुका हैं, अब कोटक सिक्योरिटीज़ टीम आपकी प्रोफाइल की जाँच करेगी और आपको लॉगिन जानकारी आपकी मेल पर भेज दी जाएगी।

निष्कर्ष

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता एक व्यापक और उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच है जो निवेशकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में अपनी प्रतिभूतियों को रखने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है।  यह अन्य सुविधाओं के साथ-साथ ऑनलाइन पहुंच, आसान स्थानांतरण, सुरक्षित और सुरक्षित भंडारण, और ट्रेडिंग खातों के साथ सहज एकीकरण जैसी कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

हालांकि कोटक सिक्योरिटीज द्वारा लिया जाने वाला शुल्क उचित और प्रतिस्पर्धी है, फिर भी वे कुछ निवेशकों के लिए बाधा बन सकते हैं।  इसके अतिरिक्त, डीमैट खाते को केवल ऑनलाइन ही एक्सेस किया जा सकता है, और अंतर्राष्ट्रीय निवेश के लिए सीमित विकल्प हैं।

कुल मिलाकर, कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता उन निवेशकों के लिए एक विश्वसनीय और लागत प्रभावी विकल्प है जो अपनी प्रतिभूतियों का प्रबंधन करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल और कुशल मंच की तलाश कर रहे हैं।  हालांकि, अंतिम निर्णय लेने से पहले निवेशकों को सावधानीपूर्वक अपनी निवेश आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना चाहिए और विभिन्न डीमैट खाता प्रदाताओं की सुविधाओं और फीस की तुलना करनी चाहिए।

ऊपर उल्लिखित सुविधाओं और कमियों के अलावा, कुछ और कारक हैं जिन पर निवेशकों को कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता खोलने से पहले विचार करना चाहिए।

सबसे पहले, निवेशकों को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या डीमैट खाता उनकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है, अपनी ट्रेडिंग आवृत्ति और निवेश लक्ष्यों का मूल्यांकन करना चाहिए।  जो निवेशक बार-बार व्यापार करते हैं या बड़ी संख्या में प्रतिभूतियाँ रखते हैं, उन्हें भौतिक प्रतिभूतियों की तुलना में एक डीमैट खाता अधिक सुविधाजनक और लागत प्रभावी लग सकता है।  दूसरी ओर, निवेशक जो कम संख्या में प्रतिभूतियाँ रखते हैं और बार-बार व्यापार नहीं करते हैं, उन्हें भौतिक प्रमाण पत्र रखने के लिए यह अधिक लागत प्रभावी लग सकता है।

See also  5 Paisa demat account features, benefits and charges in hindi.

दूसरे, निवेशकों को डीमैट खाता प्रदाता की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता का आकलन करना चाहिए।  कोटक सिक्योरिटीज भारत में एक अच्छी तरह से स्थापित और प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान है, जिसका अपने ग्राहकों को विश्वसनीय और कुशल वित्तीय सेवाएं प्रदान करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है।  हालांकि, निवेशकों को यह सुनिश्चित करने के लिए डीमैट खाता प्रदाता की ग्राहक समीक्षाओं और रेटिंग पर भी विचार करना चाहिए कि वे प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं।

तीसरा, निवेशकों को डीमैट खातों के लिए नियामक आवश्यकताओं और अनुपालन मानकों के बारे में पता होना चाहिए।  भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने डीमैट खाता प्रदाताओं के लिए कई दिशानिर्देश और विनियम निर्धारित किए हैं, जिनका उद्देश्य निवेशक निधियों और प्रतिभूतियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।  निवेशकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा चुना गया डीमैट खाता प्रदाता इन विनियमों और मानकों के अनुरूप है।

अंत में, निवेशकों को खाता खोलने से पहले डीमैट खाते से जुड़े शुल्क और शुल्कों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।  कोटक सिक्योरिटीज खाता खोलने के शुल्क, वार्षिक रखरखाव शुल्क और लेन-देन शुल्क जैसे कई प्रकार के शुल्क लेता है।  निवेशकों को यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न डीमैट खाता प्रदाताओं के शुल्क और शुल्कों की तुलना करनी चाहिए कि उन्हें अपने पैसे का सर्वोत्तम मूल्य मिल रहा है।

अंत में, कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाता एक व्यापक और उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच है जो निवेशकों के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ और लाभ प्रदान करता है।  हालांकि, अंतिम निर्णय लेने से पहले निवेशकों को सावधानीपूर्वक अपनी निवेश आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना चाहिए और विभिन्न डीमैट खाता प्रदाताओं की सुविधाओं और फीस की तुलना करनी चाहिए।  ऐसा करके, निवेशक यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे सबसे अच्छा डीमैट खाता प्रदाता चुनते हैं जो उनके निवेश लक्ष्यों और आवश्यकताओं को पूरा करता है।

ये भी पढ़े-

कोटक सिक्योरिटीज डीमैट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: डीमैट खाता क्या है?

उत्तर: एक डीमैट खाता एक इलेक्ट्रॉनिक खाता है जो स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और अन्य वित्तीय साधनों को डिजिटल रूप में रखता है।  यह आपके निवेश को स्टोर करने और लेन-देन करने का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है।

प्रश्न: मैं कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाता कैसे खोल सकता हूँ?

उत्तर: आप एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेज प्रदान करके कोटक सिक्योरिटीज के साथ एक डीमैट खाता खोल सकते हैं।  आपको अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, पता प्रमाण और बैंक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।  एक बार खाता स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको एक विशिष्ट खाता संख्या और लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे।

प्रश्न: कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाता खोलने के लिए शुल्क क्या हैं?

उत्तर: कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाते के लिए खाता खोलने का शुल्क आपके द्वारा चुने गए खाते के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।  शुल्क 0 रु है।  

प्रश्न: कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाते के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क क्या हैं?

उत्तर: कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट खाते के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क (एएमसी) खाते के प्रकार और खाते में होल्डिंग्स के मूल्य पर निर्भर करता है।  शुल्क 50 से 750 रुपये तक  है।  

प्रश्न: मैं अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में दूसरे डीमैट खाते से प्रतिभूतियों को कैसे स्थानांतरित करूं?

उत्तर: दूसरे डीमैट खाते से अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में प्रतिभूतियों को स्थानांतरित करने के लिए, आपको एक डिलीवरी निर्देश पर्ची (डीआईएस) भरनी होगी और इसे अपने मौजूदा डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) को जमा करना होगा।  डीपी तब प्रतिभूतियों को आपके कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में स्थानांतरित कर देगा।

प्रश्न: मैं अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में रखी गई प्रतिभूतियों को कैसे बेचूं?

उत्तर: अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में रखी गई प्रतिभूतियों को बेचने के लिए, आपको कोटक सिक्योरिटीज द्वारा प्रदान किए गए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक सेल ऑर्डर देना होगा।  एक बार आदेश निष्पादित हो जाने के बाद, बिक्री की आय आपके डीमैट खाते से जुड़े बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

प्रश्न: क्या मैं अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में रखी अपनी प्रतिभूतियों को ऋण के लिए गिरवी रख सकता हूं?

उत्तर: हां, आप ऋण के लिए अपने कोटक सिक्योरिटीज डीमैट खाते में रखी अपनी प्रतिभूतियों को गिरवी रख सकते हैं।  कोटक सिक्योरिटीज प्रतिभूतियों पर ऋण (एलएएस) सुविधा प्रदान करता है जो आपको अपनी प्रतिभूतियों को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखने और उनके खिलाफ ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है।

4.7/5 - (4 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment