5+ best Bank for high interest FD in hindi. | 5+ सबसे अच्छे एफ़डी ब्याज देने वाले बैंक 2023.

Share

सबसे ज्यादा एफ़डी पर ब्याज देने वाले बैंक 2023: भारत के सभी बैंक FD पर ब्याज प्रदान करते है लेकिन कुछ बैंक ऐसे है तो 7% से भी अधिक की ब्याज प्रदान करते है और साथ ही FD करने पर ओर भी लाभ प्रदान करते है। आज सबसे ज्यादा एफ़डी पर ब्याज देने वाले बैंक 2023के इस लेख में हम भारत के सबसे इंटरेस्ट देने वाले बैंक और उनके कुछ अन्य लाभों के बारे में जानेंगे।

सबसे ज्यादा इंटरेस्ट(ब्याज) देने वाले बैंक 2022.

 

5+ best Bank for high interest FD in hindi.( 5+ सबसे अच्छे एफ़डी ब्याज देने वाले बैंक 2023.)

  • Yes Bank
  • Indusind Bank
  • RBL Bank
  • SBI Bank
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank


1.
यस बैंक (Yes Bank)

भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक, यस बैंक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह बचत खातों, चालू खातों, सावधि जमा, खुदरा ऋण, बैंकिंग, व्यापार वित्त, कॉर्पोरेट बैंकिंग, डिपॉजिटरी सेवाओं और व्यवसाय बैंकिंग सहित बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है।

 

यस बैंक फिक्स्ड डिपाजिट के लाभ:

1. यस बैंक के फिक्स्ड डिपाजिट वाले ग्राहक स्वीपइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपके फिक्स्ड डिपॉजिट में राशि 2 करोड़ से कम है तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

2. गारंटीड ब्याज दरों के अलावा, यस बैंक सावधि जमा आपको अपने फंड को उन इकाइयों में रखने की अनुमति देता है जो आसानी से सुलभ हैं। ऐसा करने से आपको आपात स्थितिमें पूरी जमा राशि को तोड़ने की जरूरत नहीं है।

3. यस बैंक की नियमित फिक्स्ड डिपाजिट योजना निवासियों को डिपॉजिट्स में निवेश करने की अनुमति देकर निवेश पर पर्याप्त लाभ अर्जित करने में मदद करती है। यस बैंक एफडी आज के समय में 5.00% से 7.00% प्रति वर्ष तक की ब्याज दरें प्रदान करता है।  

4. $50,000/41 लाख से अधिक की FD के लिए एक ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है। यदि आप समय से पहले सुविधा वापस लेते हैं, तो आप पर 0.5% जुर्माना लगाया जा सकता है।

See also  ये 5 बैंको ने अपने एफ़डी दरो से बाज़ार में मचा दी तबाही, अभी एफ़डी दरे देखे।

 

2. इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

2.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों, 5000 से अधिक डिस्ट्रीब्यूशन पॉइंट्स और लगभग 2000 शाखाओं के साथ, इंडसइंड बैंक भारत के सबसे प्रसिद्ध वाणिज्यिक बैंकों में से एक है।

 

इंडसइंड बैंक फिक्स्ड डिपाजिट के लाभ:

 

1. बैंक सात दिनों और दस वर्षों के बीच जमा शर्तें प्रदान करता है। यदि आप अल्पकालिक जमा की तलाश कर रहे हैं, तो इंडसइंड बैंक सात दिनों से लेकर एक वर्ष से कम तक प्रति वर्ष3.25% से 6.15% तक की दरें प्रदान करता है। अगर आप लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं तो इंडसइंड पांच से दस साल की अवधि वाली FD पर 6.65% ऑफर करता है। वरिष्ठ नागरिक 7.15% की ब्याज दरों के साथ लंबी अवधि की फिक्स्ड डिपाजिट पर विशेष दरों का लाभ उठा सकते हैं।

 

2. इंडसइंड बैंक में आपके फिक्स्ड डिपाजिट खाते की ब्याज राशि बैंक द्वारा दिए गए विकल्पों के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक या परिपक्वता पर प्राप्त की जा सकती है।

 

3. अपने स्वयं के फिक्स्ड डिपाजिट के विरुद्ध 90% तक ऋण प्राप्त करना संभव है। FD पर लोन लेने पर 4.25% से 8% की ब्याज़ दर है।

 

3. आरबीएल बैंक (RBL Bank)

8 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ, RBL बैंक निजी क्षेत्र का एक प्रमुख बैंक है। यह 398 शाखाओं और 1219 संवाददाता शाखाओं के माध्यम से 28 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्य करता है।

 

आरबीएल फिक्स्ड डिपाजिट के लाभ

 

1. जमा राशि के आधार पर, आप 90% तक लोन ले सकते हैं।लोन की ब्याज़ दरें अवधि और अन्य कारकों के अनुसार बदलती रहती हैं या फिर निर्भर करती है।

2. नियमित फिक्स्ड डिपाजिट को आंशिक रूप से या समय से पहले निकाला जा सकता है। करबचत योजनाओं में 5 सालकी लॉकइन अवधि के साथ FD की समय पूर्व निकासी की अनुमति नहीं है।

3. आरबीएल बैंक ग्राहकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए अच्छी आरबीएल एफडी दरों के साथ विभिन्न एफडी योजनाएं प्रदान करता है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

 

नियमित सावधि जमा (Regular Fixed Deposits)

 

  • आरबीएल बैंक टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (RBL Bank Tax Savings Fixed Deposits)
  • वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा (Senior Citizen Fixed Deposits)
  • फ्लेक्सी श्योर फिक्स्ड डिपॉजिट (Flexi Sure Fixed Deposits)

 

4. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)

 

42 करोड़ ग्राहकों के साथ भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़ा भारतीय बैंक है। ग्राहक सेवाओं में बचत खाते, फिक्स्ड डिपाजिट, ऋण और क्रेडिट कार्ड शामिल हैं। 2019 तक, यह फॉर्च्यून की ग्लोबल 500 सूची में 236 वें स्थान पर था। SBI के State Bank of India प्रोग्राम को CRISIL द्वारा FAAA/stable का दर्जा दिया गया है।

See also  Bandhan bank new FD interest rate 2023. | बंधन बैंक एफडी दर क्या हैं?

 

एसबीआई सावधि जमा के लाभ

 

1. SBI के फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशक 5.40% तक ब्याज कमा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक 6.20% की उच्च ब्याज दर के अधीन हैं।

2. यदि आप अपनी FD की अवधि बढ़ाना चाहते हैं, तो SBI इसे स्वतः नवीनीकृत करने का विकल्प प्रदान करता है। आप अपनी जमा राशि को उसी अवधि के लिए नवीनीकृत करने में सक्षम होंगे जब आपने इसे मूल रूप से बनाया था।

3. अधिकांश FD योजनाओं में केवल 1,000 की न्यूनतम जमाराशि की आवश्यकता होती है। इससे देश में ज्यादातर लोग आसानी से निवेश कर पाते हैं। SBI मल्टी ऑप्शन FD के लिए न्यूनतम निवेश आवश्यकता 10,000 है, जबकि SBI वार्षिकी योजनाओं के लिए न्यूनतम निवेश आवश्यकता 25,000 है

4. अगर आप एसबीआई में फिक्स्ड डिपॉज़िट खोलते हैं, तो  आप FD के बकाया मूल्य के 90% तक के लोन को एक्सेस कर पाएंगे। जिससे की आपकी जरूरत पड़ने पर पूंजी तक आसान पहुंच होगी। इन ऋणों पर ब्याज दरें 5.5% से 7.1% तक होती हैं।

 

5. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

भारत में निजी क्षेत्र के बैंकों के मामले में आईसीआईसीआई  बैंक दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। पिछले दो दशकों में, यह भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक लोकप्रिय बैंक बन कर सामने आया है। भारत में, आईसीआईसीआई बैंक की 5,324 शाखाओं और 15,688 एटीएम का नेटवर्क है। बैंक फिक्स्ड डिपाजिट, बचत खाते, व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, और बहुत कुछ सहित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

 

आईसीआईसीआई बैंक फिक्स्ड डिपाजिट के लाभ

 

1. आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली फिक्स्ड डिपाजिट विभिन्न अवधियों में उपलब्ध हैं। यह सात दिन से लेकर दस साल तक का होता है। इन दो चरम सीमाओं के बीच कई अन्य ऑप्शंस भी हैं। उदाहरण के लिए, आप 121 दिनों और 184 दिनों के बीच या 1 वर्ष से 389 दिनों के बीच की अवधि चुन सकते हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त कार्यकाल का चयन करें।

2. आईसीआईसीआई बैंक कार्यकाल के अंत में आपके एफडी को स्वचालित रूप से नवीनीकृत करने का विकल्प प्रदान करता है। ऐसा करने से आपकी FD के मैच्योर होने पर आपको नए फॉर्म और दस्तावेज़ बैंक में जमा करने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

3. अगर आपकी व्यक्तिगत या व्यावसायिक ज़रूरतें हैं, तो आप अपने आईसीआईसीआई FD पर लोन भी ले सकते हैं। बैंक आपके मूलधन और ब्याज शेष का 90% तक ऋण प्रदान करता है।

See also  IndusInd bank FD rate 2023 (इंडसइंड बैंक एफडी रेट)

4. वरिष्ठ नागरिकों को अन्य रिटेल निवेशकों की तुलना में अधिक ब्याज दर के रूप में अतिरिक्त लाभ मिलता है।अधिकांश कार्यकाल में, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को लगभग 0.5% अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक ने विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन की गई एक विशेष FD योजना भी शुरू की है, जिसका नामआईसीआईसीआई बैंक गोल्डन इयर्स एफडीहै और यह 6.55% की दर प्रदान करता है।

 

6. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है।1994 में, यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अनुमोदित होने वाले पहले निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक था। बचत खातों, फिक्स्ड डिपाजिट, ऋण और डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा, बैंक वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक वर्तमान में देश के2,787 कस्बों और शहरों में 5,345 शाखाएं और 14,533 एटीएम संचालित करता है।

 

एचडीएफसी बैंक फिक्स्ड डिपाजिट के लाभ

1. एचडीएफसी बैंक के साथ फिक्स्ड डिपाजिट खोलते समय आप कई प्रकार की अवधियों में से चुन सकते हैं। निवेश एचडीएफसी में सात दिनों से लेकर दस साल तक की अवधि के लिए जमा करने में सक्षम हैं। हालांकि, एक बार FD खुल जाने के बाद इसे बदला नहीं जा सकता है। अगर आप अपनी अवधि को छोटा करना चाहते हैं तो आपको वांछित अवधि के साथ एक और FD बनानी चाहिए।

2. यह आपको 2.75% से 6.10% तक के ब्याज दर प्रदान करता है और 60 वर्ष से अधिक उम्र के जमाकर्ताओं के लिए 0.50% की अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है। यह सभी प्रकार की जमा राशियों पर लागू होता है।

3. आप नेट बैंकिंग के जरिए एचडीएफसी बैंक में फंड जमा कर सकते हैं या अपना एफडी खाता बंद कर सकते हैं। अपने घर के आराम से, आप इस आसान और परेशानी मुक्त प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

4. एचडीएफसी जमाकर्ताओं को उनके मौजूदा फिक्स्ड डिपाजिट  के खिलाफ ओवरड्राफ्ट निकालने की भी अनुमति देता है। आपकी FD का 90% तक का ओवरड्राफ्ट तुरंत प्राप्त किया जा सकता है।

5.नतीजतन, आप अपनी व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं।ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपके पास न्यूनतम छह महीने के कार्यकाल के लिए न्यूनतम 25,000 रुपये होने चाहिए। आपसे आपकी FD पर ब्याज दर के अलावा 2% प्रति वर्ष की दर से शुल्क लिया जाएगा।

 

निष्कर्ष:

तो दोस्तों “5+ सबसे ज्यादा एफ़डी पर ब्याज देने वाले बैंक 2023″ के इस लेख में इतना ही। इसमें हमने ना सिर्फ बैंकों के नाम जाने बल्कि उनकी कुछ अन्य विशेषताएँ भी जानी। मुझे उम्मीद है की अब आप आसानी से अपनी जरूरत और सुविधा अनुसार एक अच्छा सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देने वाला बैंक चुन पाएंगे। अगर फिर भी आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

4.9/5 - (7 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment