बजाज एलायंस लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी के कुछ प्लान।

Share

सभी माता–पिता अपने बच्चो के भविष्य के लिए कुछ न कुछ प्लान करते ही हैं। तो बहुत से पेरेंट्स होगे जो एक अच्छा ऑप्शन खोज रहे होगे। उन्ही की जरूरतों को पूर्ण करने के लिए आज हम कुछ Bajaj Allianz Life insurance company के प्लान बताएंगे जो पूरी तरह गारंटिड होगे। इसका मतलब ये की आपकी पॉलिसी जारी होते ही। जो धन बताया जाएगा ।

वही धन आपको maturity पर मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं उन प्लान को।

बजाज एलायंस लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी के कुछ प्लान

किसी भी कंपनी के पास दो तरह के प्लान होते हैं। एक गारंटीड (ट्रेडिशनल) प्लान और दूसरा नॉन गारंटीड(यूलिप) प्लान।

bajaj life insurance

1-Traditional plan

सरल शब्दों में बताया जाए की वे प्लान जिनमे किसी व्यक्ति को जोखिम कवर, निश्चित आय रिटर्न, सुरक्षा और कर लाभ जैसे एक से अधिक लाभ प्रदान करती हैं। पारंपरिक योजनाएँ सबसे पुरानी योजनाएँ हैं और उन व्यक्तियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो जोखिम लेना पसंद नहीं करते हैं। या जो जोखिम वाले प्लान लिए होते हैं और सोचते हैं की बिना जोखिम वाले प्लान भी लेना चाहिए।

पारंपरिक प्लान आपको मैच्योरिटी के समय सम एश्योर्ड और गारंटीड या निहित बोनस प्रदान करते हैं। ये योजनाएँ कर नियोजन उद्देश्यों के लिए भी उपयुक्त हैं।और ऐसे प्लान में हम सभी को निवेश करना चाहिए।

See also  पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) अकाउंट व्याज दर, फायदे, योग्यता और कैसे खाता खोलें 2023-

Bajal Allianz Life Pos Goal Suraksha

प्लान दावा करता है की आपके परिवार की सुरक्षा और उसके भविष्य की भलाई आपके जीवन के सबसे क़ीमती सपनों में से एक है। लेकिन जब सुरक्षा एक गारंटी द्वारा समर्थित होती है, तो आपका सपना एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य में बदल सकता है।

पेश है बजाज आलियांज लाइफ पीओएस गोल सुरक्षा, खरीदने में आसान, नॉन-लिंक्ड, लाइफ, व्यक्तिगत, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, सीमित प्रीमियम भुगतान, नॉन-मेडिकल, पीओएस एंडोमेंट सेविंग प्लान जो आपको और आपके परिवार को एक गारंटीड राशि के साथ सभी बाधाओं से सुरक्षित रखता है।

2- ULIP Plan 

यूलिप एक बीमा उत्पाद है जो निवेशकों को एक एकीकृत योजना के तहत बीमा और निवेश दोनों का विकल्प प्रदान करता है। पॉलिसीधारक टॉप-अप सुविधाओं का उपयोग कर सकता है, फंड के बीच स्विच कर सकता है, सुरक्षा के स्तर को कम या बढ़ा सकता है, अतिरिक्त राइडर्स और आत्मसमर्पण करने का विकल्प भी ले सकता है। लेकिन इस प्लान में जोखिम बहुत ज्यादा होता हैं क्यों की यह प्लान सीधे बाजार में निवेश करता हैं।

3- Saving Plan

कोई भी व्यक्ति अगर Saving Plan लेता हैं तो एक बचत योजना के दो घटक होते हैं – बीमा और धन सृजन। बीमा कवर के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके साथ कुछ होने की स्थिति में आपके प्रियजनों को किसी वित्तीय बाधा का सामना न करना पड़े।

दूसरी निवेश बढ़ने में सक्षम बनाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी बॉन्ड, सावधि जमा आदि के पोर्टफोलियो में निवेश करता है। यदि आप लंबी अवधि में मध्यम जोखिम वाले रिटर्न की तलाश में हैं तो बचत योजना एक उपयुक्त विकल्प है। इसमें इतना रिटर्न मिलता हैं जितना किसी भी बैंक के सेविंग अकाउंट के दोगुना और तीनगुना तक।

See also  Kotak securities brokerage benefits, fees, Online account Opening in hindi-

बाते जो सभी व्यक्तियों को निभानी चाहिए।

  • हर किसी को निवेश करने की आदत डालनी चाहिए।
  • इमरजेंसी धन संभाल कर रखना चाहिए।
  • हो सके तो कर्ज से दूर रहे।
  • अपने खर्चों को ट्रैक करे।जिससे फिजूल के खर्चों से बच सको।
  • SIP में जरूर निवेश करे, जिससे compounding का लाभ उठा सको।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- निवेश किस उम्र से शुरू करना चाहिये?

उत्तर-निवेश का कोई शुभ मुहूर्त नहीं होता । आप आज से निवेश करना शुरू कर दीजिये।

 

प्रश्न- बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस कस्टमर केयर नंबर क्या हैं?

उत्तर- 1800-209-7272

4.8/5 - (6 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment