पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) अकाउंट व्याज दर, फायदे, योग्यता और कैसे खाता खोलें 2023-

Share

पीपीएफ अकाउंट व्याज दर, फायदे और योग्यता: PPF account full form Public Provident Fund यानी हिंदी में बताया जाए तो सामान्य भविष्य निधि। यह एक भारत सरकार द्वारा चलाई जाने बाली योजना हैं।कोई भी भारत का निवासी इस योजना के तहत निवेश करके अपने बच्चो के भविष्य के लिए या अपने रिटायरमेंट के लिए धन जोड़ सकता हैं।

PPF account खोलने के लिए आपको डाक घर में जाना पड़ेगा या फिर आप SbI बैंक में भी जाकर ppf account खोल सकते हैं इसके अलावा आप उनसे ppf interest rate पूछ सकते हैं जो अभी 7.1% चल रहा हैं।

What is a PPF account in Hindi

PPF scheme एक भारत सरकार द्वारा भारत की जनता के लिए एक लंबे समय निवेश करने की योजना हैं। इस योजना में ₹500 से ₹1.50 लाख तक सालाना 15 साल के लिए निवेश किया जाता हैं जिस पर 7.1% का आकर्षक व्याज मिलता हैं।

PPF account interest rate

और यह धारा 80C के तहत 1.5लाख तक टैक्स मुफ्त हैं। इस योजना के तरह किसी भी व्यक्ति को जोखिम लेने की जरूरत नही होती हैं। यह निवेश एक जोखिम मुफ्त होता हैं।

या सरल शब्दों में कहा जाए की यह एक गारंटीड निवेश योजना हैं। जो पहले दिन से ही आपको आपका रिटर्न धन बता देती हैं।

पीपीएफ अकाउंट से क्या फायदाऔर विशेषताएं।

पीपीएफ खाता खोलना का लाभ और इससे जुड़ी विशेषताएं बेहतरीन हैं जो नीचे दी जाए हैं।

ज्यादा व्याज दर

आज के समय में निवेश के द्वारा बिना जोखिम के ज्यादा रिटर्न मिलना असंभव हैं। अगर आप बिना जोखिम बाली योजना में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा 6.3% तक रिटर्न मिल सकता हैं। इससे ज्यादा नहीं। 

लेकिन पीपीएफ योजना के दौरान आपको बिना जोखिम के 7.1% सालाना व्याज मिलता हैं।

निवेश कार्यकाल

कोई भी व्यक्ति कभी भी केवल एक योजना में निवेश तो करता नही हैं। आपको पीपीएफ योजना के तहत 15 साल तक निवेश करना होगा तब आपको परिपक्वता मिलेगी। इसमें 5 साल का ब्लॉकिंग समय है अगर आप 5 साल बाद धन निकालना चाहे जरूरत पड़ने पर तो निकल सकते हैं।

See also  IPO क्या हैं।. | आइपीओ में निवेश कैसे करे? (2023)

एक लंबा निवेश अच्छा धन जमा कर देता हैं जो किसी भी बड़े मकसद में काम आ सकता हैं।

धन जमा सीमा

एक व्यक्ति केवल एक पीपीएफ खाता रख सकता हैं और उस खाते में केवल साल भर में ₹500 से ₹1.5लाख तक जमा कर सकता हैं। जिससे उसको उस धन पर व्याज मिलेगा। 

अगर कोई व्यक्ति इस सीमा से ज्यादा धन निवेश करता हैं तो उस बढ़ते धन पर कोई भी व्याज नही मिलेगा।

आमदनी कर लाभ

पीपीएफ खाता में निवेश किए जाने वाले धन पर व्यक्ति धारा 80C के तहत साल का 1.5लाख तक बचत कर सकता हैं।

लोन सुविधा

पीपीएफ योजना एक लंबे समय तक निवेश की योजना हैं और बीच में कभी आपातकालीन स्थिति आ गई । इस दशा में व्यक्ति बिना अपनी पीपीएफ योजना बंद किए उस योजना के तहत निवेश किए हुए धन का 25% लोन ले सकता हैं।

बाद में पैसे आने पर लोन चुका सकता हैं। और पीपीएफ योजना पर इसका कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा 

सुरक्षित निवेश

जैसे की में बताता चला आ रहा हु की पीपीएफ योजना एक लंबे समय तक निवेश की सुरक्षित योजना हैं इसमें व्यक्ति को पहले दिन से ही जोखिम मुफ्त रिटर्न का पता चल जाता हैं।  और आज के समय में जब मंहगाई बढ़ती जा रही हैं तो हर एक व्यक्ति को ऐसी योजनाओं में निवेश जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़े :

Public provident fund scheme in post office

अगर आप भी अपना और अपने परिवार में किसी का भी ppf account खोलना चाहते हैं तो आपको नजदीकी डाक घर में जाना चाहिए। क्यों की यह योजना वहा आसानी से मिल जायेगी। लेकिन अगर आप डाक घर जाते हैं तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

आज कल मेरा आखों देखा हाल, डाक घर में बहुत भीड़ होती हैं। और आप नही चाहते की ऐसी भीड़ का सामना आपको करना पड़े। तो इसके लिए आप किसी बैंक ने जा सकते हैं। अगर आप सरकारी बैंक में गए तो फिर वही हाल वहा का भी हैं। जो मैने आपको डाक घर का बताया।

See also  Zerodha review in hindi 2022.Zerodha kya hai (ज़ीरोधा में निवेश करना सही हैं क्या?)

सरकारी बैंको में भी आज कल हद से ज्यादा भीड़ होती हैं या यू कहे की बहुत बड़ी कतार ने लगना पड़ सकता हैं एक पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए। फिर आप सोचेंगे ये ppf account नही ऐसा लग रहा जैसे अमृत बट रहा हैं।

तो जनाब इसके लिए आपको किसी प्राइवेट बैंक में जाना चाहिए जैसे ppf account in hdfc bank और ppf account in Axis Bank में खाता खोलने के लिए जा सकते हैं। जहा आप आसानी से आपके सपनों का खाता खोल सकते हैं।

PPF rate of interest

आज की बात करू तो अभी ppf account interest rate थोड़ा कम हो गया हैं जो पहले 7.9% था अब 7.1% हो गया हैं। इसे वार्षिक आधार पर संयोजित किया जाता है। ब्याज का भुगतान 31 मार्च को किया जाता है और पीपीएफ की ब्याज दर वित्त मंत्रालय द्वारा वार्षिक आधार पर निर्धारित की जाती है।

ब्याज की गणना न्यूनतम शेष राशि पर आधारित होती है जो कि पांचवें दिन की समाप्ति और महीने के अंतिम दिन के बीच उपलब्ध होती है। और यह सबसे ज्यादा 7.1% गारंटी रिटर्न के साथ मिलने बाला व्याज हैं।

पीपीएफ खाता खोलने की योग्यता

अगर आप जोखिम मुफ्त, लंबे समय के लिए और ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपको जानना होगा की पीपीएफ में निवेश करने के लिए कौन कौन योग्य हैं।

  • कोई भी निवासी व्यक्ति अपना या अपने बच्चे के आधार पर पीपीएफ खाता खोल सकता हैं।
  • व्यक्ति अपना एक से अधिक ppf account नही खोल सकता। अगर खोलता हैं तो उसके खाते पर कोई भी व्याज नही मिलेगा।
  • पीपीएफ खाता को ज्वाइंट खाता करके खोला नही जा सकता।
  • अनिवासी भारतीय (एनआरआई) सार्वजनिक भविष्य निधि योजना के तहत खाता खोलने के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि, एक निवासी जो सार्वजनिक भविष्य निधि योजना के तहत निर्धारित 15 साल के कार्यकाल के दौरान एनआरआई बन जाता है, वह गैर-प्रत्यावर्तन आधार पर परिपक्वता तक फंड की सदस्यता लेना जारी रख सकता है या खाता बंद कर सकता है।

 

PPF account opening Documents

दोस्त अगर आप अपना या अपनो का पीपीएफ खाता खोलना चाहते हैं तो उसके लिए दस्तावेज क्या क्या लगेगे, ये आपका जान लेना बहुत जरूरी हैं। पीपीएफ खाता खोलने के लिए जिन दस्तावेजो की जरूरत हैं वो कुछ इस प्रकार हैं।

  • पहचान प्रमाण पत्र(पैन कार्ड)
  • पता प्रमाण पत्र(आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • सिग्नेचर प्रमाण
  • आरंभिक भुगतान कम से कम ₹500
See also  Ola Electric IPO: सबसे बड़ी और पहली इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनी का आईपीओ।

 

PPF (Public Provident Fund) online Account Opening

आज के समय में जब इतनी तकनीकी तरक्की दिन प्रतिदिन हो रही हैं तो पीपीएफ खाता खोलना घर बैठे भी संभव हैं। बस आपको निश्चय करना हैं की आप किसके द्वारा कराना चाहते हैं सरकारी संस्था या निजी संस्था। मेरा कहने का मतलब यह की आप प्राइवेट बैंक जैन एचडीएफसी बैंक,एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक में ppf account Opening करना चाहते हैं।

इसके लिए उसी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए और पीपीएफ खाता खोलने का फॉर्म भर कर अवदेना कर दिए। और कम से कम धन ₹500 जमा कर दीजिए

आपका सपना का खाता खुल जायेगा। और आप भी तैयार हैं लंबे समय के लिए बिना जोखिम उठाए निवेश करने के लिए।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न- PPF Account में कितना व्याज मिलता हैं।

उत्तर- आज के समय में पीपीएफ अकाउंट पर 7.1% व्याज मिलता हैं। 

प्रश्न-PPF Account कौन खुलवा सकता हैं।

उत्तर- कोई भी भारत का निवासी व्यक्ति खुलवा सकता हैं। इसमें नाबालिक के नाम पर भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। इसमें ज्वाइंट खाता नहीं खोल सकते। और ना ही कोई एनआरआई व्यक्ति खाता खुलवा सकते हैं।

प्रश्न.पीपीएफ योजना क्या हैं।

उत्तर. पीपीएफ योजना भारत सरकार की एक निवेश योजना हैं। इस योजना के तरह कोई भी भारत का व्यक्ति इस योजना में हर साल अधिकतम ₹1.5लाख 15 साल के लिए निवेश कर सकता हैं जिस पर 7.1% का व्याज मिलता हैं।

प्रश्न.पीपीएफ अकाउंट कब खुलवाना चाहिए।

उत्तर. निवेश करने का कोई मुहूर्त नही आता, जब आप शुरू कर देते हैं तभी से  शुभ दिन शुरू हो जाते हैं। इसलिए आज से ही शुरू कर दो।

प्रश्न.पीपीएफ अकाउंट के नुकसान।

उत्तर. ऐसा तो कुछ नुकसान नहीं कह सकते लेकिन कुछ बाते हैं जिसको पीपीएफ अकाउंट के नुकसान कह सकते हैं जैसे 15 साल तक निवेश करना, बहुत ज्यादा लंबा समय होता है। दूसरा 1.5लाख से ज्यादा साल का निवेश नही कर सकते। तीसरा एक व्यक्ति एक ही पीपीएफ खाता खोल सकता हैं। चौथा इसमें ज्वाइंट खाता भी नहीं खोल सकते। पचवा अगर आप एक एनआरआई हो तो आपका पीपीएफ अकाउंट नहीं खुल सकता।

4.9/5 - (7 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment