एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड विशेषताएँ, लाभ, फ़ीस और आवेदन कैसे करे।

Share

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है, और यह अपने ग्राहकों को वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।  SBI एलीट क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डों में से एक है। 

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड विशेषताएँ, लाभ, फ़ीस और आवेदन कैसे करे।
यह एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जो कई सुविधाओं और लाभों के साथ आता है, जिसमें विशेष पुरस्कार और छूट, एयरपोर्ट लाउंज का उपयोग और बहुत कुछ शामिल हैं।  इस लेख में, हम एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड की विशेषताओं, लाभों, शुल्कों, आवश्यक दस्तावेजों और आवेदन प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे।

 

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं:

  •  मूवीज़ बेनेफ़िट्स: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड उन कार्डधारक के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं जो लोग मूवीज़ देखना पसंद करते हैं, क्यों की इस कार्ड पर प्रत्येक महीने 2 मूवीज़ टिकट निःशुल्क मिलती हैं और एक टिकट की क़ीमत ₹250 रुपये हैं।
  • कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस: कार्डधारक एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लाउंज का चयन करने के लिए 6 विदेशी कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस प्रत्येक साल में आनंद ले सकता है। जिसमे से 2 विदेशी लाउंज प्रत्येक तिमाही में समील हैं। और इसके साथ 2 घरेलू लाउंज एक्सेस प्रत्येक तिमाही में अलग से समील हैं।
  •  डाइनिंग बेनिफिट्स: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को एक्सक्लूसिव डाइनिंग बेनिफिट्स प्रदान करता है।  कार्डधारक भारत भर के चुनिंदा रेस्तरां में छूट और मानार्थ पेय का आनंद ले सकते हैं।
  •  गोल्फ लाभ: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को गोल्फ लाभ भी प्रदान करता है।  कार्डधारक पूरे भारत में चुनिंदा गोल्फ कोर्स में मानार्थ गोल्फ खेल और सबक का आनंद ले सकता है।
  • ईंधन अधिभार छूट: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड रुपये के बीच ईंधन लेनदेन पर 1% की ईंधन अधिभार छूट प्रदान करता है।  500 और रु।  4,000।  यह फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपने कार्ड का इस्तेमाल फ्यूल ट्रांजेक्शन के लिए करते हैं।
  • कॉन्टैक्टलेस पेमेंट: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड कॉन्टैक्टलेस पेमेंट तकनीक से लैस है, जो कार्डधारक को कार्ड रीडर पर कार्ड लहराकर भुगतान करने की अनुमति देता है।  यह सुविधा भुगतान प्रक्रिया को तेज और अधिक सुविधाजनक बनाती है।
See also  यस बैंक फिन बूस्टर क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे, फ़ीस और अप्लाई करे 2023.(Yes bank fin booster Credit Card Apply)

 

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लाभ:

  1. वेलकम गिफ्ट: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड पर ₹5,000 रुपये का ई-वाउचर मिलता।  कार्डधारक इन ई-वाउचर को विभिन्न उपहारों और वाउचरों जैसे पैंतालून,शॉपरस्टॉप और हश प्पाइज़ के लिए रिडीम कर सकता है।
  2. रिवार्ड पॉइंट्स: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड कार्ड का उपयोग करके किए गए प्रत्येक लेनदेन पर रिवार्ड पॉइंट प्रदान करता है।  कार्डधारक कार्ड पर प्रत्येक 100 खर्च किए रुपये के लिए 2 इनाम अंक अर्जित कर सकता है। और अगर कार्डहोल्डर कार्ड से डिपार्टमेंटल स्टोर, ग्रोसरी डाइनिंग पर खर्च करता हैं तो प्रत्येक ₹100 खर्च पर 5 रिवार्ड पॉइंट्स अर्जित करते हैं।
  3. माइलस्टोन बेनेफ़िट्स: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को माइलस्टोन के लाभ प्रदान करता है। कार्डधारक अगर एक साल के अंदर 3 लाख और 4लाख रुपये खर्च करते हैं तो उन्हें 10,000 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। अगर कार्डहोल्डर साल भर में 5लाख और 8लाख खर्च करते हैं तो उन्हें 15,000 रिवॉर्ड पॉइंट दिये जाते हैं।
  4. व्यक्तिगत कंसीयज सेवा: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को व्यक्तिगत कंसीयज सेवा प्रदान करता है।  कार्डधारक इस सेवा का उपयोग यात्रा की व्यवस्था करने, टिकट बुक करने, आरक्षण करने आदि के लिए कर सकता है।  यह सेवा उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनकी जीवनशैली व्यस्त है और जिन्हें विभिन्न कार्यों में सहायता की आवश्यकता है।
  5. ईएमआई विकल्प: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को ईएमआई (समान मासिक किस्त) विकल्प प्रदान करता है।  कार्डधारक उच्च मूल्य के लेनदेन को आसान ईएमआई में बदल सकता है और निश्चित किस्तों में राशि का भुगतान कर सकता है।  यह सुविधा उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बड़ी खरीदारी करना चाहते हैं लेकिन पूरी राशि का अग्रिम भुगतान नहीं कर सकते।
  6. आसान बिल भुगतान: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों के लिए बिल भुगतान को आसान बनाता है।  कार्डधारक विभिन्न उपयोगिताओं, जैसे बिजली, टेलीफोन, और बहुत कुछ के लिए स्वचालित बिल भुगतान सेट कर सकता है।  यह सुविधा कार्डधारक को देर से भुगतान शुल्क से बचने और अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद करती है।
  7. फोरेक्स मार्कअप: एसबीआई एलीट से विदेशी भुगतान करने पर मामूली फोरेक्स मार्कअप शुल्क 1.99% लागू हैं।
  8. क्लब विस्तारा मेम्बरशिप: एसबीआई एलीट कार्ड होल्डर को क्लब विस्तारा की मेम्बरशिप निःशुल्क लाभ मिलता हैं, जिसके साथ में।
  1. इसमें 1 निःशुल्क अपग्रेड वाउचर मिलता हैं।
  2. प्रत्येक ₹100 रुपये क्लब विस्तारा फ्लाइट पर खर्च करने पर 9 क्लब विस्तारा पॉइंट मिलते हैं।
See also  HDFC moneyback plus credit card review in hindi.

 

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड की फीस और शुल्क:

  • ज्वाइनिंग फीस: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फीस रु 4,999।
  • वार्षिक शुल्क: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क रु 4,999।  
  • यदि कार्डधारक एक साल में 10 लाख रुपये से अधिक खर्च करता है तो शुल्क माफ कर दिया जाता है।
  • पूरक कार्ड शुल्क: पूरक कार्ड का शुल्क रु.  2,999।
  • वित्त शुल्क: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए वित्त शुल्क 3.35% प्रति माह (40.2% प्रति वर्ष) है।
  • नकद अग्रिम शुल्क: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए नकद अग्रिम शुल्क लेनदेन राशि का 2.5% है, जो न्यूनतम 500 रुपये के अधीन है।  
  • देर से भुगतान शुल्क: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए देर से भुगतान शुल्क इस प्रकार है:
  1.   स्टेटमेंट बैलेंस के लिए 200 रुपये तक- 0
  2. 200 रुपये और 500 रुपये के बीच बयान संतुलन के लिए- 100
  3. 500 रुपये और 1000 रुपये के बीच बयान संतुलन के लिए- 400
  4.  1000 रुपये और 10,000 रुपये के बीच बयान संतुलन के लिए- 750
  5. 10,000 रुपये से ऊपर के स्टेटमेंट बैलेंस के लिए- 950

 ओवर लिमिट शुल्क: एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए ओवर लिमिट शुल्क ओवर लिमिट राशि का 2.5% है, जो न्यूनतम रु.  500.

 

एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान पत्र।
  • पता प्रमाण: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पता प्रमाण।
  • आय प्रमाण: वेतन पर्ची, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट, या कोई अन्य आय प्रमाण।

 

 एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया:

 

 एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड वेबसाइट पर जाएं और एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड चुनें।
  • ‘अभी आवेदन करें’ पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें, जैसे नाम, पता, आय और संपर्क जानकारी।
  • आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और इनकम प्रूफ जैसे जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन की समीक्षा करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • बैंक आवेदन की समीक्षा करेगा और यदि स्वीकृत हो जाता है, तो कार्ड जारी किया जाएगा और आवेदक के पंजीकृत पते पर पहुंचा दिया जाएगा।
See also  IndusInd Bank credit card features and benefits in Hindi

वैकल्पिक रूप से, आवेदक निकटतम एसबीआई शाखा में भी जा सकता है और व्यक्तिगत रूप से एलीट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।  आवेदक को पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण सहित सभी आवश्यक दस्तावेज शाखा में ले जाने चाहिए।

 एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आवेदक को एक स्वागत किट प्राप्त होगी, जिसमें क्रेडिट कार्ड और कार्ड के नियम और शर्तें शामिल हैं।

 

निष्कर्ष:

 एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जो अपने कार्डधारकों को कई प्रकार की सुविधाएँ और लाभ प्रदान करता है।  कार्ड उन लोगों के लिए आदर्श है जो लक्ज़री अनुभव, यात्रा और खरीदारी के लाभों का आनंद लेना चाहते हैं।  कार्ड गोल्फ लाभ, व्यक्तिगत द्वारपाल सेवाएं और ईएमआई विकल्प भी प्रदान करता है, जिससे यह विभिन्न जीवन शैली के लिए एक बहुमुखी कार्ड बन जाता है। 

जबकि कार्ड उच्च ज्वाइनिंग शुल्क और वार्षिक शुल्क के साथ आता है, कार्ड द्वारा दिए जाने वाले लाभ लागत से अधिक हैं।  एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो एक ही समय में विलासिता का अनुभव करना चाहते हैं और पैसे बचाना चाहते हैं।  आसान बिल भुगतान और 24/7 ग्राहक सहायता के साथ, एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड प्रीमियम क्रेडिट कार्ड चाहने वालों के लिए एक विश्वसनीय और सुविधाजनक विकल्प है।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड फ्री कैसे होगा?

उत्तर- एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड पहली साल में ₹4,999 रुपये देकर ₹5,000 रुपये के ई-वाउचर मिल जाते हैं और फिर साल भर में 10 लाख खर्च केआर देते हैं तो अगली साल की फ़ीस बापस हो जाती हैं।

 

प्रश्न- एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड पर कितनी फ्री मूवीज़ मिलती हैं?

उत्तर- एसबीआई एलीट क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक महीने 2 मूवीय टिकट और एक टिकट की क़ीमत 250/- हैं यानी साल भर में कार्डहोल्डर को ₹6000 रुपये की मूवीय टिकट फ्री मिलती हैं। 

 

4.9/5 - (11 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment