एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस और अप्लाई 2023.

Share

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है जिसे उपयोगकर्ताओं को विशेष यात्रा लाभ और इनाम अंक प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

"</p

यह कार्ड एक्सिस बैंक द्वारा लुफ्थांसा एयरलाइंस के सहयोग से जारी किया गया है और यह अक्सर यात्रियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने यात्रा खर्चों पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करना चाहते हैं।  इस समीक्षा में, हम एक्सिस बैंक माइल्स और मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड की विशेषताओं, लाभों, शुल्कों और शुल्कों पर चर्चा करेंगे।

 

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं:

 

  • स्वागत बोनस: कार्ड आपके पहले लेन-देन पर 5,000 मील का स्वागत बोनस प्रदान करता है।  कार्ड सक्रियण के पहले 30 दिनों के भीतर आपके पहले लेन-देन के बाद यह बोनस आपके खाते में जमा किया जाता है।
  • रिवार्ड पॉइंट्स: कार्ड प्रत्येक लेनदेन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है।  आप प्रत्येक 200 रुपये खर्च के लिए 4 मील पॉइंट कमा सकते हैं। इन मील पॉइंट को फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग, कार किराए पर लेने और यात्रा से संबंधित अन्य खर्चों के लिए भुनाया जा सकता है।
  • लाउंज एक्सेस: कार्ड दुनिया भर में 800 से अधिक एयरपोर्ट लाउंज तक पहुंच प्रदान करता है।  आप अपने एक्सिस बैंक माइल्स और मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के साथ 4 लाउंज प्रत्येक तिमाही में मुफ्त पहुंच कर आनंद ले सकते हैं।
  • निःशुल्क बीमा: कार्ड पर 1 करोर रुपये तक का यात्रा बीमा कवर प्रदान करता है। बीमा में उड़ान में देरी, सामान की हानि, चिकित्सा आपात स्थिति और यात्रा संबंधी अन्य आकस्मिकताओं को शामिल किया गया है।
  • ईंधन अधिभार छूट: कार्ड भारत में किसी भी पेट्रोल पंप पर की गई ईंधन खरीद पर 1% की ईंधन अधिभार छूट प्रदान करता है।
  • संपर्क रहित भुगतान: कार्ड संपर्क रहित भुगतान का समर्थन करता है, जिससे आप कार्ड स्वाइप किए बिना भुगतान कर सकते हैं।  भुगतान करने के लिए आप भुगतान टर्मिनल पर बस अपने कार्ड को टैप कर सकते हैं।
  • ऐड-ऑन कार्ड: कार्ड ऐड-ऑन कार्ड के विकल्प के साथ आता है।  आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए ऐड-ऑन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, और वे कार्ड के लाभों का भी आनंद उठा सकते हैं।

 

 एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लाभ:

यह क्रेडिट कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:

  • बोनस मील: कार्ड आपके पहले लेन-देन पर और आपके वार्षिक कार्ड नवीनीकरण पर भी बोनस मील प्रदान करता है। आप प्रति वर्ष 15,000 बोनस मील तक कमा सकते हैं।
  • अपग्रेड वाउचर: कार्ड एक अपग्रेड वाउचर प्रदान करता है, जो आपको लुफ्थांसा एयरलाइंस पर अपने इकोनॉमी क्लास टिकट को बिजनेस क्लास में अपग्रेड करने की अनुमति देता है।  रुपये खर्च करने पर आप अपग्रेड वाउचर प्राप्त कर सकते हैं।  एक वर्ष में कार्ड पर 1.5 लाख या अधिक।
  • फ्लाइट बुकिंग पर छूट: कार्ड माइल्स एंड मोर वेबसाइट के माध्यम से की गई फ्लाइट बुकिंग पर 10% तक की छूट प्रदान करता है।  आप अपनी फ्लाइट बुकिंग पर अतिरिक्त माइल्स भी कमा सकते हैं।
  • होटल बुकिंग: कार्ड माइल्स एंड मोर वेबसाइट के माध्यम से की गई होटल बुकिंग पर 25% तक की छूट प्रदान करता है।  आप अपने होटल बुकिंग पर अतिरिक्त माइल्स भी कमा सकते हैं।
  • डाइनिंग ऑफर: कार्ड चुनिंदा रेस्तरां में डाइनिंग ऑफर प्रदान करता है।  आप भागीदार रेस्तरां में छूट और अन्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।
See also  इंडसइंड बैंक लेजंड क्रेडिट कार्ड विशेषतायें,लाभ,फ़ीस।

 

 एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड की फीस और शुल्क:

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड से जुड़े शुल्क और शुल्क निम्नलिखित हैं:

  • ज्वाइनिंग फीस: कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फीस ₹3,500
  • वार्षिक शुल्क: कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क रु3,500
  • वित्त शुल्क: कार्ड के लिए वित्त शुल्क 3.25% प्रति माह है।
  • ओवर लिमिट शुल्क: कार्ड के लिए ओवर लिमिट शुल्क ओवर लिमिट राशि का 3% है, न्यूनतम रु.  500.
  • नकद अग्रिम शुल्क: कार्ड के लिए नकद अग्रिम शुल्क लेनदेन राशि का 2.5% है, जो न्यूनतम 250 रुपये के अधीन है।
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: कार्ड के लिए विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क लेनदेन राशि का 3.5% है।
  • कार्ड बदलने का शुल्क: कार्ड के लिए कार्ड बदलने का शुल्क रु. 0
  • डुप्लीकेट स्टेटमेंट शुल्क: कार्ड के लिए डुप्लीकेट स्टेटमेंट शुल्क रु.0 प्रति कथन।

 

 एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे :

 

  1.  कार्ड पहले लेन-देन पर 5,000 मील का वेलकम बोनस प्रदान करता है, जो आपके रिवार्ड पॉइंट्स की कमाई को किक-स्टार्ट करने का एक शानदार तरीका है।
  2. कार्ड यात्रा लाभ की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें लाउंज का उपयोग, यात्रा बीमा और उड़ान, होटल और कार किराए पर लेने की बुकिंग पर छूट शामिल है।
  3. कार्ड ईंधन अधिभार छूट प्रदान करता है, जो आपके ईंधन खर्च पर पैसे बचाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  4. एक वर्ष में कार्ड पर 1.5 लाख रुपये  या उससे अधिक खर्च करने पर अपग्रेड वाउचर प्रदान करता है। जो आपकी उड़ान बुकिंग पर पैसे बचाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  5. कार्ड संपर्क रहित भुगतान प्रदान करता है, जो भुगतान करने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है।
See also  30+ सबसे अच्छे एचडीएफ़सी क्रेडिट कार्ड | 30+ Best HDFC Credit Card in hindi.

 

 एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के नुकसान:

 

  1.  कार्ड रुपये के उच्च वार्षिक शुल्क के साथ आता है।  3,500, जो हर किसी के लिए सस्ती नहीं हो सकती है।
  2. कार्ड अक्सर यात्रियों के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि पुरस्कार और लाभ ज्यादातर यात्रा-संबंधी खर्चों पर केंद्रित होते हैं।
  3. 3.5% का विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को और अधिक महंगा बना सकता है।




 पात्रता

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए, आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

आयु: आपकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।क्रेडिट स्कोर: इस कार्ड के लिए आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे ज़्यादा होना चाहिए।
आय: आपकी न्यूनतम मासिक आय रु.  25,000 या अधिक।
रोजगार: आपको वेतनभोगी या स्व-नियोजित होना चाहिए।स्थान: आपको भारत का निवासी होना चाहिए।

उपरोक्त मानदंडों के अलावा, बैंक आपसे कुछ दस्तावेज जमा करने की भी मांग कर सकता है, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज।  क्रेडिट कार्ड के लिए आपके आवेदन को स्वीकृत करने से पहले बैंक आपकी साख का निर्धारण करने के लिए एक क्रेडिट जांच भी कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पात्रता मानदंडों को पूरा करना आपके क्रेडिट कार्ड आवेदन के अनुमोदन की गारंटी नहीं देता है।  यदि आप अपने आंतरिक क्रेडिट मानदंड को पूरा नहीं करते हैं या यदि आपके पास खराब क्रेडिट इतिहास है तो बैंक आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है।  इसलिए, एक्सिस बैंक माइल्स और मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना और एक स्वस्थ क्रेडिट इतिहास बनाए रखना महत्वपूर्ण है।



एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज़

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • पहचान प्रमाण: आप पहचान प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं: आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पता प्रमाण: आप पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं: आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, उपयोगिता बिल (2 महीने से अधिक पुराना नहीं), बैंक खाता विवरण (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), या  रेंटल एग्रीमेंट।
  • आय प्रमाण: क्रेडिट कार्ड बकाया चुकाने की अपनी क्षमता प्रदर्शित करने के लिए आपको आय प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।  आप आय प्रमाण के रूप में अपनी नवीनतम वेतन पर्ची, फॉर्म 16, आईटी रिटर्न, या बैंक विवरण जमा कर सकते हैं।
  • फोटोग्राफ: आपको अपने क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ एक हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर जमा करनी होगी।

इन दस्तावेज़ों के अलावा, बैंक को अपनी आंतरिक क्रेडिट नीतियों के आधार पर आपको अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़, जैसे निवेश या अन्य वित्तीय संपत्तियों का प्रमाण भी जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

See also  15+ सबसे अच्छे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड | 15+ Best ICICI Bank credit card in hindi.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ जमा किए गए सभी दस्तावेज वैध और अप-टू-डेट होने चाहिए।  यदि दस्तावेज़ अधूरे, गलत हैं, या उसकी आंतरिक क्रेडिट नीतियों के अनुरूप नहीं हैं, तो बैंक आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकता है।  इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक्सिस बैंक माइल्स और मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें।



एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड आवेदन करें

आप निम्नलिखित चरणों के माध्यम से एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाएं और ऐक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड चुनें।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए “अप्लाई नाउ” बटन पर क्लिक करें।
  • अपने व्यक्तिगत, रोजगार और आय विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र में दर्ज विवरण की समीक्षा करें और आवेदन जमा करें।

एक बार जब आप आवेदन जमा कर देते हैं, तो बैंक इसे संसाधित करेगा और आगे के सत्यापन या स्पष्टीकरण के लिए आपसे संपर्क कर सकता है।

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो बैंक आपके पंजीकृत पते पर क्रेडिट कार्ड भेज देगा।

 वैकल्पिक रूप से, आप एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए नजदीकी एक्सिस बैंक शाखा में जाकर या एक्सिस बैंक की कस्टमर केयर टीम से संपर्क करके भी आवेदन कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष:

एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड अक्सर यात्रियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने यात्रा खर्चों पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करना चाहते हैं।  कार्ड यात्रा लाभों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें लाउंज का उपयोग, यात्रा बीमा और उड़ान, होटल और कार किराए पर लेने की बुकिंग पर छूट शामिल है।

हालांकि, उच्च वार्षिक शुल्क कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए एक खामी हो सकती है, और पुरस्कार और लाभ ज्यादातर यात्रा-संबंधी खर्चों पर केंद्रित होते हैं।  यदि आप बार-बार यात्रा करते हैं और वार्षिक शुल्क वहन कर सकते हैं, तो एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट अर्जित करने और विशेष यात्रा लाभों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फ़ीस कितनी हैं?

उत्तर- एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फ़ीस ₹3,500 रुपये हैं।

 

प्रश्न-एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड को कैसे अप्लाई करे?

उत्तर– एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड को एक्सिस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

5/5 - (6 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment