एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस, आवश्यक दस्तावेज।

Share

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड भारतीय बाजार में एक ठोस पुरस्कार और यात्रा क्रेडिट कार्ड है। इसके रिवॉर्ड प्वॉइंट अर्निंग पोटेंशियल, वेलकम ऑफर और माइलस्टोन बोनस इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं जो अपने खर्च पर रिवार्ड अर्जित करना चाहते हैं। इस लेख में हम जानेगे की एचएसबीसी वीजा प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे, फ़ीस और आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं 

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस, आवश्यक दस्तावेज।

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ 

  • शुरुआती ऑफर: वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड पर 1 जनवरी 2023 से 15 अप्रैल 2023 तक शुरुआती ऑफ़र मान्य हैं। 1 कार्डधारक क्रेडिट कार्ड जारी होने के पहले 30 दिनों में किए गए सभी लेनदेन पर 10% कैशबैक के हकदार होंगे, जो कैशबैक के रूप में अधिकतम 2,000 रुपये के पात्र होगा।  क्रेडिट कार्ड जारी करने के 60 दिन पूरे होने के 60 दिनों के भीतर योग्य कैशबैक क्रेडिट कार्ड में जमा किया जाएगा
  • स्वागत प्रस्ताव: एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड भी नए कार्डधारकों के लिए एक वेलकम ऑफर के साथ आता है। पहले 60 दिनों में पहले लेनदेन करने पर कार्डधारक वेलकम ऑफर का लाभ उठा सकते हैं जिसमें 1000-1000 रुपये के दो क्लियरट्रिप वाउचर मिलते हैं। 
  • माइलस्टोन बोनस: नियमित रिवार्ड पॉइंट्स के अलावा, HSBC वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड माइलस्टोन बोनस भी प्रदान करता है।  कार्डधारक एक साल में 4 लाख रुपये खर्च करने पर 15,000 बोनस इनाम अंक अर्जित कर सकते हैं। नियमित खर्च के ऊपर अतिरिक्त पुरस्कार अर्जित करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • ईंधन अधिभार छूट: एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड भारत में किसी भी पेट्रोल पंप पर किए गए ईंधन लेनदेन पर ईंधन अधिभार छूट प्रदान करता है।  छूट रुपये के बीच लेनदेन पर लागू है।  400 और रु।  4,000 रुपये की अधिकतम छूट के साथ।  250 प्रति कथन चक्र।
  • निःशुल्क लाउंज एक्सेस: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय लाउंज में 3 निःशुल्क एयरपोर्ट लाउंज का उपयोग या 3 मील-वाउचर*।
  • 3x रिवॉर्ड पॉइंट: कार्ड जारी करने के समय से 12 महीनों के लिए डाइनिंग, टेलीकॉम, होटल श्रेणियों पर खर्च किए गए प्रत्येक 150 रुपये के लिए 3 गुना अधिक यानी के 6 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं।
  • मूवी वाउचर: एक कैलेंडर माह में 50,000 रुपये या उससे अधिक के खर्च पर 500 रुपये तक का मुफ्त मनोरंजन टिकट वाउचर जीतें।  एक वर्ष में प्रति कार्डधारक अधिकतम रु. 3,000 रुपये के वाउचर प्राप्त कर सकता है।
See also  एचडीएफसी टाइटेनियम टाइम्स क्रेडिट कार्ड विशेषताएँ,शुल्क,आवेदन और फ़ायदे।

 

 अन्य लाभ

ऊपर उल्लिखित सुविधाओं और लाभों के अलावा, HSBC वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड कार्डधारकों को कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है।  इन लाभों में शामिल हैं:

डाइनिंग: भारत के चुनिंदा रेस्तरां में खाने के बिल पर 15% तक की छूट सहित खाने के विशेषाधिकार।

यात्रा बीमा कवरेज, चिकित्सा आपात स्थिति के लिए कवरेज, सामान की हानि, और यात्रा रद्दीकरण सहित एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस, जिसमें भारत और विदेश में चुनिंदा एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस शामिल है

 

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड पात्रता

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड एचएसबीसी बैंक की नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।  हालांकि, यहां एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ सामान्य पात्रता मानदंड दिए गए हैं:

  • आयु: प्राथमिक कार्डधारक की आयु कम से कम 21 वर्ष और 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आय: एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम आय की आवश्यकता एचएसबीसी बैंक की नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर भिन्न हो सकती है।  आमतौर पर, आवेदकों की न्यूनतम वार्षिक आय रुपये होनी चाहिए।  कार्ड के लिए पात्र होने के लिए 4,00,000।
  • क्रेडिट स्कोर: क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर एक आवश्यक कारक है।  एचएसबीसी बैंक आवेदक की साख का मूल्यांकन करने के लिए आवेदक के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास की जांच कर सकता है।  एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से अनुमोदन की संभावना बढ़ जाती है और बेहतर ब्याज दरों और क्रेडिट सीमा का लाभ उठाने में भी मदद मिल सकती है।
  • आवासीय स्थिति: आवेदक वैध भारतीय पते और संपर्क विवरण के साथ भारत का निवासी होना चाहिए।
  • रोजगार की स्थिति: आवेदक या तो एक वेतनभोगी कर्मचारी होना चाहिए या एक स्थिर आय स्रोत वाला स्व-नियोजित व्यक्ति होना चाहिए।
  • दस्तावेज़ीकरण: आवेदकों को प्रासंगिक दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता होती है, जैसे पहचान का प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण, और बैंक द्वारा आवश्यक कोई अन्य दस्तावेज़।

 यह ध्यान रखना आवश्यक है कि पात्रता मानदंडों को पूरा करना कार्ड अनुमोदन की गारंटी नहीं देता है।  एचएसबीसी बैंक अतिरिक्त कारकों, जैसे साख, आय स्थिरता, और किसी भी अन्य आंतरिक नीतियों या दिशानिर्देशों के आधार पर आवेदन का मूल्यांकन कर सकता है।

 

एचएसबीसी वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड दस्तावेज़

HSBC वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आमतौर पर निम्नलिखित दस्तावेज़ देने होंगे:

See also  Top 10 lifetime free credit card in hindi. | बेस्ट लाइफ़ टाइम फ़्री क्रेडिट कार्ड।

पहचान प्रमाण: आपको पहचान के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज देना होगा:

  1.  आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. वोटर आई कार्ड
  4. पासपोर्ट
  5. ड्राइविंग लाइसेंस

पता प्रमाण: आपको पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज देना होगा:

  1.  आधार कार्ड
  2. उपयोगिता बिल जैसे बिजली, पानी या गैस बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  3. रेंटल एग्रीमेंट
  4. पासपोर्ट
  5. ड्राइविंग लाइसेंस

 

आय प्रमाण: आपको आय के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज देना होगा:

  1.  नवीनतम वेतन पर्ची (वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए)
  2. पिछले वर्ष के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) (स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए)
  3. फॉर्म 16 या वेतन प्रमाण पत्र (वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए)
  4. लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण (स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए)

पासपोर्ट आकार के फोटो: आपको अपने आवेदन के साथ कुछ पासपोर्ट आकार के फोटो देने होंगे।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि एचएसबीसी बैंक को अपनी आंतरिक नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर अतिरिक्त दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक विशिष्ट दस्तावेजों के बारे में बैंक से जांच करने की हमेशा सिफारिश की जाती है।  सटीक और पूर्ण दस्तावेज प्रदान करने से स्वीकृति प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिल सकती है और आपके क्रेडिट कार्ड आवेदन को स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड फ़ीस और शुल्क

HSBC वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड से जुड़े फ़ीस और शुल्क बैंक की नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।  हालांकि, कार्ड के लिए लागू कुछ सामान्य शुल्क और शुल्क यहां दिए गए हैं:

  • ज्वाइनिंग शुल्क: ज़ीरो जॉइनिंग शुल्क ।
  • वार्षिक शुल्क:ज़ीरो सालाना शुल्क।
  • ब्याज दर: यदि कार्डधारक देय तिथि पर बिल की पूरी राशि का भुगतान नहीं करता है तो बकाया राशि पर ब्याज दर लगाया जाता है।  ब्याज दर 3.3% प्रति माह हैं।
  • नकद निकासी शुल्क: यदि कार्डधारक एटीएम से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकद निकासी करता है तो एचएसबीसी बैंक नकद निकासी शुल्क लेता है। लेनदेन राशि का 2.5% (न्यूनतम रु.300 के अधीन)
  • रिवॉर्ड रिडीम फ़ीस: ₹50 रुपये पर अनुरोध।
  • ओवर-लिमिट शुल्क: यदि कार्डधारक क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध क्रेडिट सीमा से अधिक खर्च करता है तो एचएसबीसी बैंक ओवर-लिमिट शुल्क ले सकता है।  ओवर-लिमिट शुल्क बैंक की नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • विलंबित भुगतान शुल्क: यदि कार्डधारक देय न्यूनतम राशि का भुगतान नहीं करता है या भुगतान की देय तिथि चूक जाता है तो HSBC बैंक विलंब शुल्क का शुल्क लेता है। न्यूनतम देय राशि का 50% (न्यूनतम रु. 400 और अधिकतम रु. 750 के अधीन)
  • विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: यदि कार्डधारक विदेशी मुद्रा में लेनदेन करता है तो एचएसबीसी बैंक विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क लेता है। जो की 3.5% हैं।
See also  इंडसइंड बैंक लेजंड क्रेडिट कार्ड विशेषतायें,लाभ,फ़ीस।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि उपरोक्त शुल्क और शुल्क सांकेतिक हैं और एचएसबीसी बैंक की आंतरिक नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं।  कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड पर लागू विशिष्ट शुल्क और शुल्क के बारे में बैंक से जांच करने की हमेशा सिफारिश की जाती है।

 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज इस लेख में हमने जाना की एचएसबीसी क्रेडिट कार्ड के क्या लाभ हैं और फ़ीस और शुल्क क्या हैं। मुझे उम्मीद हैं आपको यह कार्ड पसंद आया होगा।

हालांकि, बाजार में अन्य रिवार्ड क्रेडिट कार्ड भी हैं जो समान लाभ और सुविधाएं प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी रिगालिया क्रेडिट कार्ड प्रत्येक रुपये के लिए 4 रिवॉर्ड पॉइंट की कमाई के समान रिवार्ड पॉइंट प्रदान करता है।  150 खर्च, और हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग और यात्रा बीमा कवरेज भी प्रदान करता है।  अमेरिकन एक्सप्रेस मेंबरशिप रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड प्रत्येक रुपये के लिए 1 मेम्बरशिप रिवार्ड पॉइंट तक की मजबूत कमाई की संभावना भी प्रदान करता है।  50 खर्च किए गए, और इसमें भोजन और खरीदारी के विशेषाधिकार शामिल हैं।

कुल मिलाकर, एचएसबीसी वीज़ा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड भारत में रिवार्ड क्रेडिट कार्ड की तलाश करने वालों के लिए एक ठोस विकल्प है।  इसके रिवॉर्ड प्वॉइंट अर्निंग पोटेंशियल और बेनिफिट्स की रेंज इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है जो अपने खर्च पर रिवॉर्ड कमाना चाहते हैं।  हालांकि, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की तुलना करके वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और खर्च करने की आदतों के लिए सबसे उपयुक्त हो।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- क्या एचएसबीसी क्रेडिट कार्ड पर फ्री लाउंज सेवा उपलब्ध हैं।

उत्तर- अभी एचएसबीसी क्रेडिट कार्ड पर 3 निःशुल्क लाउंज सेवा उपलब्ध हैं।

 

प्रश्न- एचएसबीसी प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा कितनी मिलती हैं?

उत्तर- एचएसबीसी प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा का पहले से बताना संभव नहीं हैं जब कार्ड कार्डहोल्डर को मिल जाता हैं तभी क्रेडिट सीमा पता चलती हैं।

 

 

4.9/5 - (9 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment