Hdfc MoneyBack credit card review in 2023 hindi(एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड)

Share

HDFC moneyback credit card: एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड एक पुरस्कार क्रेडिट कार्ड है जो एचडीएफसी बैंक द्वारा पेश किया जाता है, जो भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है।  कार्ड को ग्राहकों को उनकी खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित करने का अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे कई प्रकार के लाभों और भत्तों के लिए भुनाया जा सकता है।  इस समीक्षा में, हम एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड की विशेषताओं और लाभों पर एक विस्तृत नज़र डालेंगे।

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड समीक्षा

 

कार्ड सुविधाएँ

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड कई विशेषताओं के साथ आता है जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जो अपनी खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित करना चाहते हैं।  आइए इनमें से कुछ विशेषताओं पर करीब से नज़र डालें:

 

रिवॉर्ड पॉइंट्स – कार्डधारक अपने एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड से की गई हर खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित करते हैं।  वे प्रत्येक 150 रुपये कार्ड पर खर्च किए  के लिए 2 इनाम अंक अर्जित करते हैं। और ऑनलाइन खर्च पर प्रत्येक 150 रुपये पर 4 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। यह सभी खरीद को कैशबैक में बदल दिया जाता है।

माइलस्टोन: हर तिमाही में 50,000 खर्च करने पर 500 रुपये का गिफ्ट वाउचर मिलता हैं। और सा भर में 2,000 रुपये तक का गिफ्ट वाउचर प्राप्त करे।

 

 कैशबैक – कार्डधारक एचडीएफसी बैंक स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म के माध्यम से की गई खरीदारी पर भी कैशबैक कमा सकते हैं।  वे SmartBuy पर की गई अपनी खरीदारी पर 5% तक का कैशबैक कमा सकते हैं।

ईंधन अधिभार छूट – कार्डधारक पूरे भारत में ईंधन स्टेशनों पर की गई ईंधन खरीद पर 1% की ईंधन अधिभार छूट का आनंद ले सकते हैं।  छूट 400-5,000  रुपये के बीच लेनदेन पर लागू है।  

 

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे

ऊपर बताई गई सुविधाओं के अलावा, एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को कई प्रकार के लाभ भी प्रदान करता है।  कार्ड के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

 

वेलकम बोनस – एचडीएफसी बैंक नए कार्डधारकों को वेलकम बोनस प्रदान करता है।  कार्डधारक कार्ड जारी होने के 90 दिनों के भीतर किए गए अपने पहले लेनदेन पर 500 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। जब वह अपनी मेम्बरशिप फ़ीस का भुगतान कर देता हैं।

शून्य देयता – एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को उनके क्रेडिट कार्ड पर किए गए किसी भी धोखाधड़ी लेनदेन के मामले में शून्य देयता प्रदान करता है।

बीमा कवर – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर 50 लाख रुपये तक के बीमा कवर आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में  साथ आता है।  

ईएमआई रूपांतरण – कार्डधारक अपनी उच्च मूल्य की खरीदारी को एचडीएफसी बैंक स्मार्ट ईएमआई सुविधा के साथ आसान ईएमआई में परिवर्तित कर सकते हैं।  इससे उन्हें कम ब्याज दर पर आसान किश्तों में अपनी बकाया राशि चुकाने की सुविधा मिलती है।

संपर्क रहित भुगतान – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड संपर्क रहित भुगतान के लिए सक्षम है, जो कार्डधारकों को 5,000 रुपये तक बिना पिन दर्ज किए बिना ही भुगतान करने की अनुमति देता है।

ऐड-ऑन कार्ड – कार्डधारक अपने परिवार के सदस्यों के लिए ऐड-ऑन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।  ऐड-ऑन कार्डधारकों को प्राथमिक कार्डधारकों के समान लाभ और सुविधाएँ होंगी।

See also  6 Best credit card review in hindi (6 सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड)

 

कमियां

जबकि एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के लाभ और सुविधाएँ प्रदान करता है, इसमें कुछ कमियाँ भी हैं जिन्हें कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले विचार किया जाना चाहिए।  यहां कार्ड की कुछ प्रमुख कमियां हैं:

रिवार्ड प्वाइंट रिडेम्पशन – जबकि कार्डधारक अपनी हर खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, रिडेम्पशन विकल्प बाजार में अन्य रिवार्ड क्रेडिट कार्ड की तुलना में सीमित हैं।  इसका शुल्क 99 रुपये हैं।

  • नोट: 1 RP- 0.20 रुपये (कैश)

       1RP- 0.25 रुपये (होटल, फ्लाइट वाउचर)

वार्षिक शुल्क – कार्ड 500 रुपये के वार्षिक शुल्क के साथ आता है। जो केवल तभी माफ किया जाता है जब कार्डधारक एक वर्ष में 50,000 रुपये खर्च करता है। यह उन लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है जो शुल्क माफ करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड पर पर्याप्त खर्च नहीं करते हैं।

उच्च ब्याज दरें – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड 3.49% प्रति माह या 41.88% प्रति वर्ष की उच्च ब्याज दर के साथ आता है।  यह उन लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है जो अपनी बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं और अंत में अपने क्रेडिट कार्ड पर शेष राशि रखते हैं।

सीमित स्वीकृति – जबकि एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड भारत में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, यह सभी व्यापारियों द्वारा स्वीकार नहीं किया जा सकता है।  यह उन लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है जो अपनी सभी खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहते हैं।



एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया 

यदि आप एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  •  एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाएं और एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पेज पर नेविगेट करें।
  •  “अभी आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें और अपने व्यक्तिगत और वित्तीय विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें और बैंक द्वारा आपके आवेदन की समीक्षा और प्रक्रिया करने की प्रतीक्षा करें
  •  एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, बैंक आपके क्रेडिट कार्ड को आपके पंजीकृत डाक पते पर भेज देगा।

 

 एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड  पात्रता मानदंड

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए, आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • उम्र – आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आय – आपकी न्यूनतम मासिक आय रु.25,000 होनी चाहिए।
  • रोजगार – आपको वेतनभोगी कर्मचारी या आय के स्थिर स्रोत के साथ स्व-नियोजित व्यक्ति होना चाहिए।

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड दस्तावेज

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • पहचान प्रमाण – पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान पत्र।
  • पता प्रमाण  – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य एड्रेस प्रूफ।
  • आय प्रमाण – नवीनतम वेतन पर्ची, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट, या आयकर रिटर्न।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ – हालिया पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदन पत्र – पूर्ण और हस्ताक्षरित एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र।



फीस और शुल्क

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड विभिन्न शुल्कों और शुल्कों के साथ आता है जिनके बारे में कार्डधारकों को कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले पता होना चाहिए।  इन शुल्कों और शुल्कों में शामिल हैं:

See also  IndusInd Bank credit card features and benefits in Hindi

शामिल होने का शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए शामिल होने का शुल्क रु 500. यह शुल्क अप्रतिदेय है और कार्डधारक को कार्ड जारी किए जाने पर शुल्क लिया जाता है।

वार्षिक शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क रु.  500. यह शुल्क केवल तभी माफ किया जाता है जब कार्डधारक एक वर्ष में 50,000 रुपये या अधिक खर्च करता है।  यदि कार्डधारक इस व्यय सीमा को पूरा नहीं करता है, तो वार्षिक शुल्क वार्षिक आधार पर लिया जाएगा।

रेंट भुगतान शुल्क:  1 जनवरी 2023 से लागू ,एक महीने में दूसरे लेनदेन पर किसी भी लागू व्यापारी पर किए गए किराये के लेनदेन पर लेनदेन राशि पर 1% शुल्क लगाया जाएगा।

ब्याज दर – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर 3.49% प्रति माह या 41.88% प्रति वर्ष है।  यदि कार्डधारक देय तिथि तक संपूर्ण शेष राशि का भुगतान नहीं करता है तो यह दर बकाया राशि पर प्रभारित की जाती है।

नकद अग्रिम शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए नकद अग्रिम शुल्क निकाली गई राशि का 2.5% या रु.  500, जो भी अधिक हो।  यह शुल्क तब लगाया जाता है जब कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालता है।

ओवरलिमिट शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए ओवरलिमिट शुल्क ओवरलिमिट राशि का 2.5% या रु.  500, जो भी अधिक हो।  यह शुल्क तब लिया जाता है जब कार्डधारक अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक हो जाता है।

कार्ड बदलने का शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए कार्ड बदलने का शुल्क रु100. यह शुल्क तब लिया जाता है जब कार्डधारक प्रतिस्थापन कार्ड का अनुरोध करता है।

विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क लेनदेन राशि का 3.5% है।  यह शुल्क तब लगाया जाता है जब कार्डधारक विदेशी मुद्रा में किए गए लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है।

बैलेंस ट्रांसफर शुल्क – एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए बैलेंस ट्रांसफर शुल्क बैलेंस ट्रांसफर राशि का 1% या रु।  250, जो भी अधिक हो।  यह शुल्क तब लगाया जाता है जब कार्डधारक बकाया राशि को दूसरे क्रेडिट कार्ड से अपने एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करता है।

जीएसटी – गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी शुल्कों और शुल्कों पर लगाया जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फीस और शुल्क बैंक के विवेक पर परिवर्तन के अधीन हैं।  कार्डधारकों को किसी भी अप्रत्याशित शुल्क से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले नवीनतम शुल्क और शुल्कों की जांच करनी चाहिए।

ये भी पढ़े:



निष्कर्ष

एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड एक लोकप्रिय रिवार्ड क्रेडिट कार्ड है जो अपने कार्डधारकों को कई प्रकार के लाभ और सुविधाएँ प्रदान करता है।  इस लेख में अपने पढ़ा की एचडीएफ़सी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लाभ, विशेषताएँ, फ़ीस और शुल्क क्या हैं। 

अपने आकर्षक पुरस्कार कार्यक्रम, कैशबैक ऑफ़र और संपर्क रहित भुगतान के साथ, कार्ड उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है जो अपनी खरीदारी पर पुरस्कार अर्जित करना चाहते हैं।  हालाँकि, कार्ड कुछ नुकसानों के साथ भी आता है जैसे कि उच्च ब्याज दर, सीमित स्वीकृति और एक न्यूनतम क्रेडिट सीमा जो हर किसी की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हो सकती है।

See also  Hdfc bharat credit Card benefits, fees, online apply in hindi-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड क्या है?

उत्तर-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड एक कैशबैक क्रेडिट कार्ड है जो आपको आपकी प्रतिदिन की खरीदारी के लिए कैशबैक देता है।  यह अन्य लाभों के साथ आता है जैसे फ्यूल सरचार्ज छूट, रिवार्ड पॉइंट्स, और बहुत कुछ।

 

प्रश्न-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं और लाभ क्या हैं?

उत्तर-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड प्रत्येक रुपये के लिए 2 रिवॉर्ड पॉइंट जैसी सुविधाओं के साथ आता है।  150 खर्च, ईंधन लेनदेन पर 1% ईंधन अधिभार छूट, खोए हुए कार्ड पर शून्य देयता, और बहुत कुछ।  यह रुपये तक का कैशबैक भी प्रदान करता है।  2,500 प्रति कथन चक्र।

 

प्रश्न-मैं एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करूं?

उत्तर-आप एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट या एचडीएफसी बैंक की किसी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।  आप एचडीएफसी बैंक मोबाइल ऐप के माध्यम से भी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रश्न-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

उत्तर-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड में न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष, आय का एक स्थिर स्रोत और एक अच्छा क्रेडिट स्कोर शामिल है।

 

प्रश्न-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए शामिल होने का शुल्क क्या है?

उत्तर-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए शामिल होने का शुल्क रु।  500, लेकिन अगर आप कार्ड जारी करने के पहले कुछ महीनों के भीतर एक निश्चित राशि खर्च करते हैं तो आमतौर पर इसे माफ कर दिया जाता है।

 

प्रश्न-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क क्या है?

उत्तर-एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क रु.  500, जो आमतौर पर माफ कर दिया जाता है यदि आप एक वर्ष में अपने कार्ड पर एक निश्चित राशि खर्च करते हैं।

 

प्रश्न-मैं अपने एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट्स को कैसे रिडीम कर सकता हूं?

उत्तर-आप अपने एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट्स को विभिन्न विकल्पों जैसे कैशबैक, मर्चेंडाइज, फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग आदि के लिए रिडीम कर सकते हैं।  आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स को HDFC बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के ज़रिए रिडीम कर सकते हैं।

 

प्रश्न-क्या एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर कोई ब्याज मुक्त अवधि है?

उत्तर-हां, एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर 50 दिनों तक की ब्याज मुक्त अवधि है।  इसका अर्थ है कि यदि आप अपने बिलिंग चक्र के 50 दिनों के भीतर अपनी बकाया राशि का भुगतान करते हैं तो आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा।

 

प्रश्न-क्या एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक लाभ प्राप्त करने के लिए कोई वार्षिक खर्च की आवश्यकता है?

उत्तर-नहीं, एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक लाभ प्राप्त करने के लिए किसी वार्षिक खर्च की आवश्यकता नहीं है।  आप अपने कार्ड से जितनी भी राशि खर्च करते हैं, उस पर कैशबैक कमा सकते हैं।

 

प्रश्न-अगर मेरा एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर-आपको तुरंत एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर अपने एचडीएफसी मनीबैक क्रेडिट कार्ड के खो जाने की सूचना देनी चाहिए।  बैंक किसी भी अनधिकृत लेनदेन को रोकने के लिए आपके कार्ड को ब्लॉक कर देगा और आपको एक नया कार्ड जारी करेगा।

5/5 - (9 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment