2023 में जना बैंक सावधि जमा खाता ब्याज दर। | jana bank FD interest rate 2023.

Share

जना बैंक भारत में एक स्मॉल फाइनेंस  बैंक है जो सावधि जमा खातों सहित ग्राहकों को वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है।  सावधि जमा खाते भारत में कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय निवेश विकल्प हैं, क्योंकि वे अपनी बचत पर रिटर्न की गारंटीकृत दर अर्जित करने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं। 

jana bank FD interest rate 2023.


इस लेख में, हम 2023 में जना स्मॉल फाइनेंस  बैंक की सावधि जमा ब्याज दरों पर करीब से नज़र डालेंगे और इन दरों को प्रभावित करने वाले कुछ कारकों का पता लगाएंगे।

जना बैंक सावधि जमा खातों का अवलोकन

जना बैंक में आप 10,000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ सावधि जमा खाता खोल सकते है।  बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए सावधि जमा खातों की पेशकश करता है।  ग्राहक दो प्रकार के सावधि जमा खातों में से चुन सकते हैं – जना एफडी और जना टैक्स सेवर एफडी।

जना एफडी एक नियमित सावधि जमा खाता है जो चुनी गई अवधि के लिए निश्चित ब्याज दर प्रदान करता है।  जन बैंक द्वारा अपने सावधि जमा खातों पर दी जाने वाली ब्याज दरें जमा की अवधि के आधार पर भिन्न होती हैं।  आम तौर पर, कार्यकाल जितना लंबा होता है, ब्याज दर उतनी ही अधिक होती है।

दूसरी ओर, जना टैक्स सेवर एफडी एक विशेष सावधि जमा खाता है जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्रदान करता है। ग्राहक 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।  जन टैक्स सेवर एफडी में प्रति वित्तीय वर्ष 1.5 लाख और उनके निवेश पर कर लाभ प्राप्त करें।  जन टैक्स सेवर एफडी की अवधि 5 वर्ष तय की गई है, और दी जाने वाली ब्याज दर जना एफडी के समान है।

2023 में जना बैंक की सावधि जमा ब्याज दरें

1 फ़रवरी 2023 से, जना बैंक द्वारा अपने सावधि जमा खातों पर दी जाने वाली ब्याज दरें इस प्रकार हैं:

See also  Hdfc bank fd interest rates 2022 क्या हैं?
अवधि नियमित एफडी ब्याज दरवरिष्ठ नागरिक एफडी ब्याज दर
7-14 दिनों3.75%4.25%
15-60 दिनों4.25%4.95%
61-90 दिनों5.25%5.95%
91-180 दिनों5.50%6.20%
181-364 दिनों7.00%7.70%
1 वर्ष(365 दिन)7.25%7.95%
1 वर्ष से ऊपर 2 वर्ष तक7.50% 8.20%
2 वर्ष से ऊपर 3 साल तक8.10%8.80%
3 साल से अधिक लेकिन 5 वर्ष से कम 7.35%8.05%
5 वर्ष7.25%7.95%
5 वर्ष से अधिक 10 वर्ष तक6.00%6.70%

7-14 दिनों की अवधि वाली जमाओं के लिए, प्रस्तावित ब्याज दर 3.75% प्रति वर्ष है।15-60 दिनों की अवधि वाली जमाओं के लिए, प्रस्तावित ब्याज दर 4.25% प्रति वर्ष है। 61-90 दिनों के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर 5.25% प्रति वर्ष है।

91-180 दिनों की अवधि वाली जमाओं के लिए, प्रस्तावित ब्याज दर 5.50% प्रति वर्ष है। 181-364 दिनों के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर 7.00% प्रति वर्ष है। 1 वर्ष(365 दिन) के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर 7.25% प्रति वर्ष है।

1 वर्ष से ऊपर 2 वर्ष तक की अवधि के जमा के लिए, प्रस्तावित ब्याज दर 7.50% प्रति वर्ष है। 2 वर्ष से ऊपर 3 साल तक के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर 8.10% प्रति वर्ष है। 3 साल से अधिक लेकिन 5 वर्ष से कम की अवधि वाली जमाओं के लिए, प्रस्तावित ब्याज दर 7.35% प्रति वर्ष है।

5 वर्ष के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर 7.25% प्रति वर्ष है। 5 वर्ष से अधिक 10 वर्ष तक के कार्यकाल के साथ जमा के लिए, ब्याज दर  6.00% प्रति वर्ष है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये ब्याज दरें परिवर्तन के अधीन हैं और बाजार की स्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।  ग्राहकों को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले नवीनतम ब्याज दरों के लिए जना बैंक से संपर्क करना चाहिए।


जन बैंक सावधि जमा ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक

जन बैंक द्वारा अपने सावधि जमा खातों पर दी जाने वाली ब्याज दरें कई कारकों से प्रभावित होती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • बाजार की स्थिति – फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें प्रचलित बाजार स्थितियों से प्रभावित होती हैं, जिनमें मुद्रास्फीति, ब्याज दर में उतार-चढ़ाव और ऋण की मांग शामिल है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नीति – आरबीआई की मौद्रिक नीति के फैसले, जैसे रेपो दर में परिवर्तन।
  • जमा राशि – जन बैंक द्वारा अपने सावधि जमा खातों पर दी जाने वाली ब्याज दर जमा की गई राशि के आधार पर भिन्न हो सकती है।  आम तौर पर, बैंक बड़ी जमाओं के लिए उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।
  • जमा की अवधि – सावधि जमा खाते की अवधि भी दी जाने वाली ब्याज दर को प्रभावित कर सकती है।  आम तौर पर, लंबी अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट, छोटी अवधि के डिपॉजिट की तुलना में अधिक ब्याज दर मिलता हैं।
  • सावधि जमा खाते का प्रकार – जन बैंक दो प्रकार के सावधि जमा खातों की पेशकश करता है – जन एफडी और जन टैक्स सेवर एफडी।  चुने गए खाते के प्रकार के आधार पर इन खातों पर दी जाने वाली ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं।
  • ग्राहक प्रोफ़ाइल – बैंक वरिष्ठ नागरिकों या ग्राहकों के अन्य समूहों, जैसे बैंक के कर्मचारियों या सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष ब्याज दरों की पेशकश कर सकते हैं।
See also  एयू बैंक की एफडी दर ने मचाया हड़कंप,12 दिसंबर 2022 से फिर बढ़ाई एफडी दरे, अभी देखे।

     सबसे अच्छे बैंक एफ़डी दरे

निष्कर्ष

जना बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट खाते ग्राहकों को उनकी बचत पर रिटर्न की गारंटीकृत दर अर्जित करने का एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका प्रदान करते हैं।  बैंक कई अवधि और ब्याज दरों के साथ सावधि जमा खातों की पेशकश करता है, जिससे ग्राहकों को एक ऐसा खाता चुनने की अनुमति मिलती है जो उनकी निवेश आवश्यकताओं को पूरा करता हो।  

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जन बैंक द्वारा अपने सावधि जमा खातों पर दी जाने वाली ब्याज दरें परिवर्तन के अधीन हैं और बाजार की स्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।  ग्राहकों को निवेश करने से पहले खाते के नियमों और शर्तों की सावधानी से समीक्षा करनी चाहिए और नियमित रूप से ब्याज दरों की निगरानी करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें अपने निवेश पर सर्वोत्तम संभव रिटर्न मिल रहा है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: सावधि जमा खाता क्या है?

उत्तर: एक सावधि जमा खाता एक प्रकार का बचत खाता है जिसमें एक ग्राहक एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर पर एक निश्चित राशि जमा करता है।

प्रश्न: जना बैंक के साथ सावधि जमा खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि क्या है?

उत्तर: जन बैंक के साथ सावधि जमा खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 10,000 रुपये है।

प्रश्न: जन बैंक सावधि जमा खातों की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?

See also  5+ best Bank for high interest FD in hindi. | 5+ सबसे अच्छे एफ़डी ब्याज देने वाले बैंक 2023.

उत्तर : जना बैंक सावधि जमा खातों की न्यूनतम अवधि 7 दिन और अधिकतम अवधि 10 वर्ष प्रदान करता है।

प्रश्न: क्या जन बैंक कर-बचत सावधि जमा खातों की पेशकश करता है?

उत्तर: हां, जन बैंक जन टैक्स सेवर एफडी नामक कर-बचत सावधि जमा खाता प्रदान करता है, जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्रदान करता है। ग्राहक रुपये तक निवेश कर सकते हैं।  जन टैक्स सेवर एफडी में प्रति वित्तीय वर्ष 1.5 लाख और उनके निवेश पर कर लाभ प्राप्त करें।

प्रश्न: क्या जना बैंक के साथ सावधि जमा की समयपूर्व निकासी की अनुमति है?

उत्तर: हां, जना बैंक के साथ सावधि जमा की समय से पहले निकासी की अनुमति है, जो लागू नियमों और शर्तों और दंड शुल्क के अधीन है।

प्रश्न: क्या जन बैंक वरिष्ठ नागरिकों के सावधि जमा खातों की पेशकश करता है?

उत्तर: हां, जन बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए नियमित सावधि जमा खातों की तुलना में उच्च ब्याज दरों के साथ विशेष सावधि जमा खाते प्रदान करता है।

प्रश्न: क्या मैं जना बैंक के साथ अपनी सावधि जमा पर ऋण ले सकता हूँ?

उत्तर: हां, जना बैंक ग्राहकों को उनके सावधि जमा खाते पर लागू नियमों और शर्तों के अधीन ऋण लेने की अनुमति देता है।

प्रश्न: मैं जना बैंक के साथ सावधि जमा खाता कैसे खोल सकता हूँ?

उत्तर: ग्राहक बैंक की किसी शाखा में जाकर और आवश्यक फॉर्म भरकर और आवश्यक दस्तावेज, जैसे केवाईसी दस्तावेज प्रदान करके जन बैंक के साथ सावधि जमा खाता खोल सकते हैं।  कुछ ग्राहक बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सावधि जमा खाता भी खोल सकते हैं।

4.9/5 - (9 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment