कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस और शुल्क, दस्तावेज और आवेदन।

Share

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड: कोटक महिंद्रा बैंक भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है जो क्रेडिट कार्ड सहित कई वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करता है।  इसके प्रीमियम क्रेडिट कार्डों में से एक कोटक रोयाले सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड है, जो उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक ऐसे क्रेडिट कार्ड की तलाश में हैं जो विशिष्टता और विलासिता प्रदान करता है।

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड

 कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड कई विशेषताओं और लाभों के साथ आता है जो इसे प्रीमियम क्रेडिट कार्ड की तलाश करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं।  आइए इसकी विशेषताओं और लाभों पर करीब से नज़र डालें।

 

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं:

रिवॉर्ड प्रोग्राम: यह एक उत्कृष्ट रिवॉर्ड प्रोग्राम प्रदान करता है जो कार्डधारकों को उनके खर्च पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित करने की अनुमति देता है।  प्रत्येक 150 रुपये क खर्च करने पर, कार्डधारक 4 रिवार्ड पॉइंट तक कमा सकते हैं, 

  1. विशेष श्रेणियाँ*: 4
  2.  अन्य श्रेणियाँ: 2
  3.  होटल | रेस्तरां | ट्रैवल एजेंसियां ​​​​और टूर ऑपरेटर हैं  पैकेज टूर ऑपरेटर्स |  एयरलाइंस और एयर कैरियर |  अंतर्राष्ट्रीय खर्च पर *विशेष श्रेणियां में गिनती होगी।

लाउंज एक्सेस: इस कार्ड की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसका लाउंज एक्सेस प्रोग्राम है।  केवल भारत में ड्रीमफोल्क्स लाउंज में हर तिमाही में 2 कॉम्प्लिमेंट्री विज़िट प्राप्त कर सकते हैं।

 

कस्टमर केयर कॉल बापस सुविधा: कार्डहोल्डर को अगर कोटक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर पर बात केनी हैं तो लम्बी कॉल के लाइन में नहीं लगना हैं। 5676788 पर “KASSIST” एसएमएस करें और यह दो घंटे के भीतर वापस कॉल करेंगे।

ईंधन अधिभार छूट: कार्डधारक 3500 रुपये प्रति वर्ष तक की ईंधन अधिभार छूट का आनंद ले सकते हैं।  जब वे पूरे भारत में पेट्रोल पंपों पर 500 से 4000 रुपये के बीच में ईंधन के भुगतान करते हैं।

 

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लाभ:

वार्षिक शुल्क माफी: इस क्रेडिट कार्ड वार्षिक शुल्क माफी के साथ आता है, जो तब लागू होता है जब कार्डधारक कार्ड सक्रियण के पहले वर्ष के भीतर 1 लाख रुपये खर्च करते हैं। यह लाभ कार्डधारकों को उनके क्रेडिट कार्ड के खर्चों पर पैसे बचाने में मदद कर सकता है।

माइलस्टोन लाभ: अगर कार्डहोल्डर 1 साल में ₹4,00,000 रुपये खर्च कर देता हैं तो उसे 10,000 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। और कही 8 लाख रुपये खर्च कर देते हैं तो उन्हें 30,000 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं।

विशेष लाइफस्टाइल लाभ: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड अपने कार्डधारकों को विशेष लाइफस्टाइल लाभ प्रदान करता है।  इसमें लक्ज़री गोल्फ़ कोर्स, कंसीयज सेवाएं और बहुत कुछ शामिल है।  ये लाभ कार्डधारकों को एक शानदार जीवन शैली का अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

See also  SimplySave Sbi Credit Card benefits in hindi.

ईएमआई रूपांतरण: कार्डधारक कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की ईएमआई रूपांतरण सुविधा के साथ अपनी उच्च मूल्य की खरीदारी को आसान मासिक किस्तों में परिवर्तित कर सकते हैं।  इससे उन्हें अपने खर्चों का प्रबंधन करने और अपनी खरीदारी को अधिक किफायती बनाने में मदद मिल सकती है।

खोए हुए कार्ड पर शून्य देयता: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड खोए हुए कार्ड पर शून्य देयता प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि कार्डधारक अपने कार्ड के खोने या चोरी होने की सूचना देने के बाद किए गए किसी भी धोखाधड़ी वाले लेनदेन के लिए उत्तरदायी नहीं हैं।

 

फ़ीस और शुल्क 

कोटक रोयाले सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जिसे उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।  जबकि कार्ड कई सुविधाएँ और लाभ प्रदान करता है, यह विभिन्न शुल्कों और शुल्कों के साथ आता है जिनके बारे में कार्डधारकों को पता होना चाहिए।  आइए कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड से जुड़े शुल्क और शुल्कों पर करीब से नज़र डालते हैं।

वार्षिक शुल्क: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड 999 रुपये के वार्षिक शुल्क के साथ आता है।  हालांकि, यदि कार्डधारक रुपये 1 लाख रुपये साल भर। ये खर्च करता है तो यह शुल्क माफ कर दिया जाता है। 

वित्त शुल्क: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड पर प्रति माह 3.5% का वित्त शुल्क है, जो देय तिथि तक बकाया राशि का पूर्ण भुगतान नहीं करने पर लागू होता है।और यह कार्डधारक के क्रेडिट कार्ड बिल में काफी वृद्धि कर सकता है यदि वे समय पर अपनी बकाया राशि का भुगतान नहीं करते हैं।

नकद अग्रिम शुल्क: कोटक रोयाले सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड में नकद निकासी राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क है, जो न्यूनतम 300 रुपये के अधीन है। यह शुल्क तब लागू होता है जब कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालता है।

देर से भुगतान शुल्क: रुपये 500 तक : 100 रुपये

 5001 से रु10,000 के बीच : 500 रुपये  

 10,000 से अधिक : 700 रुपये

सीमा से अधिक शुल्क: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड में एक सीमा शुल्क होता है जो कार्डधारक द्वारा अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक होने पर लगाया जाता है।  ओवर लिमिट शुल्क रु.  500, और यह वित्त शुल्क और देर से भुगतान शुल्क के अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है।

विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड में लेनदेन राशि का 3.5% विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क है।  यह शुल्क तब लागू होता है जब कार्डधारक विदेशी मुद्रा में लेनदेन करता है।

GST: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड से जुड़े सभी शुल्कों और शुल्कों पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू होता है।  वर्तमान जीएसटी दर 18% है, और यह ऊपर उल्लिखित फीस और शुल्कों के अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है।

 

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड पात्रता

कोटक रोयाले सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जो विशेष लाभों और सुविधाओं की एक श्रृंखला के साथ आता है।  कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आयु: आवेदन के समय आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • आय: आवेदक की एक स्थिर आय होनी चाहिए जो बैंक के मानदंडों को पूरा करती हो।  कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए आय की आवश्यकता 1.2 लाख प्रति माह या रु 14.4 लाख प्रति वर्ष रुपये है।
  • क्रेडिट स्कोर: आवेदक का क्रेडिट स्कोर कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए उनकी पात्रता निर्धारित करने का एक अनिवार्य कारक है।  एक उच्च क्रेडिट स्कोर इंगित करता है कि आवेदक का क्रेडिट इतिहास अच्छा है और कार्ड के लिए स्वीकृत होने की अधिक संभावना है।  बैंक आम तौर पर 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर की तलाश करता है।
  • रोजगार की स्थिति: आवेदक को एक स्थिर नौकरी के साथ नियोजित किया जाना चाहिए या एक स्थिर आय के साथ स्व-नियोजित होना चाहिए।
  • रेजीडेंसी: आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
See also  Kotak Credit Card: Charges, benefits and Apply Online in hindi 2023

 

आवश्यक दस्तावेज

कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को अपनी पहचान, पता, आय और रोजगार को सत्यापित करने के लिए दस्तावेजों का एक सेट जमा करना होगा।  कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

  1.  पहचान प्रमाण: आवेदक को सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  2. पता प्रमाण : आवेदक को एक वैध एड्रेस प्रूफ जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल (दो महीने से अधिक पुराना नहीं) प्रदान करने की आवश्यकता है।
  3. आय प्रमाण: आवेदक को अपना आय प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, जो वेतन पर्ची, बैंक विवरण या आयकर रिटर्न (आईटीआर) के रूप में हो सकता है।
  4. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदक को दो पासपोर्ट साइज फोटो जमा करने होंगे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दस्तावेजों की उपरोक्त सूची सांकेतिक है और बैंक की आंतरिक नीतियों और आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर भिन्न हो सकती है।  आवेदक की पहचान, पता, आय और रोजगार को सत्यापित करने के लिए बैंक अतिरिक्त दस्तावेजों का अनुरोध भी कर सकता है।  इसलिए, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूरी सूची के लिए बैंक से संपर्क करें।



कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड अप्लाई 

इस कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।  कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:

ऑनलाइन आवेदन:

  1.  कोटक महिंद्रा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाएं और कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड चुनें।
  3. “अभी आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  4. आवश्यक विवरण, जैसे व्यक्तिगत और संपर्क जानकारी, आय और रोजगार विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  5. पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और रोजगार प्रमाण जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. आवेदन पत्र की समीक्षा करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
See also  एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड लाभ, फ़ीस, आवश्यक दस्तावेज।

 

ऑफलाइन आवेदन:

  1.  निकटतम कोटक महिंद्रा बैंक शाखा पर जाएँ।
  2. कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र के लिए पूछें।
  3. आवश्यक विवरण, जैसे व्यक्तिगत और संपर्क जानकारी, आय और रोजगार विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  4. आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और रोजगार प्रमाण संलग्न करें।
  5. बैंक प्रतिनिधि को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।
  6. बैंक प्रतिनिधि आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों की समीक्षा करेगा और जरूरत पड़ने पर आगे के निर्देश देगा।

आवेदन पत्र और दस्तावेज जमा करने के बाद, बैंक आवेदन पर कार्रवाई करेगा और आवेदक की साख, रोजगार की स्थिति और अन्य पात्रता मानदंडों की जांच करेगा।  स्वीकृति मिलने पर, बैंक आवेदक के पंजीकृत पते पर कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड भेजेगा।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

 प्रश्न: कोटक रॉयल सिग्नेचर कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फीस क्या है?

 उत्तर: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए ज्वाइनिंग फीस ज़ीरो हैं।

 

 प्रश्न: कोटक रॉयल सिग्नेचर  कार्ड का वार्षिक शुल्क क्या है?

 उत्तर : कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क रु. 999. हालांकि, यदि कार्डधारक एक वर्ष में 1 लाख रुपये खर्च करता है तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है।  

 

 प्रश्न: कोटक रॉयल सिग्नेचर कार्ड की क्रेडिट सीमा क्या है?

 उत्तर: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा आवेदक की प्रोफाइल और आय के आधार पर भिन्न होती है।  बैंक उन आवेदकों को उच्च क्रेडिट सीमा की पेशकश कर सकता है जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा है।

 

 प्रश्न: क्या कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जा सकता है?

 उत्तर : हां, कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड का उपयोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी वीज़ा/मास्टरकार्ड संबद्ध मर्चेंट आउटलेट्स पर किया जा सकता है।

 

 प्रश्न: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर क्या है?

 उत्तर: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर 3.5% प्रति माह या 42% प्रति वर्ष है।

 

 प्रश्न: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम देय भुगतान क्या है?

 उत्तर : कोटक रोयाले सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड के लिए देय न्यूनतम भुगतान बकाया राशि का 5% या रु.  100, जो भी अधिक हो।

 

 

 प्रश्न: क्या कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड रद्द किया जा सकता है?

 उत्तर : हां, कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड रद्द किया जा सकता है।  रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कार्डधारक को बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा या निकटतम शाखा में जाना होगा।  

4.9/5 - (11 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment