(2022)Health Insurance review in hindi | स्वास्थ बीमा क्या हैं।

Share

Health Insurance एक बीमित व्यक्ति के चिकित्सा और शल्य चिकित्सा खर्चे की लागत को कवर करता है।  जब कोई व्यक्ति अपना स्वास्थ बीमा करता हैं तो उसमें बीमा कवरेज की शर्तों के अधीन, या तो बीमाधारक अपनी जेब से लागत का भुगतान करता है और बाद में उसकी प्रतिपूर्ति की जाती है या बीमा कंपनी सीधे लागत को हॉस्पिटल में खाता में भेज देती हैं।

What is Health Insurance?(स्वास्थ बीमा क्या हैं)

सरल शब्दों में बताया जाए तो,स्वास्थ्य बीमा एक बीमा उत्पाद है जो एक बीमित व्यक्ति के चिकित्सा और शल्य चिकित्सा व्यय को कवर करता है।  यह बीमारी(जो की सीमित हैं)या चोट के कारण हुए खर्च की प्रतिपूर्ति करता है या बीमित व्यक्ति के देखभाल प्रदाता यानी हॉस्पिटल को सीधे भुगतान करता है।

What is the Health Insurance best plan in india.

दोस्तों ये तो हम लोग जानते ही हैं अपना शरीर नस्वार हैं,इसको अनेक अनेक प्रकार की बीमारी घेर लेती हैं। और हम लोग यात्रा भी करते रहते हैं। और भारत में प्रतिदिन हज़ारों Accident होते रहते हैं। बीमारी और ऐक्सिडेंट के खर्चे से बचने के लिए Health Insurance बहुत ज़रूरी हैं।

Types of Health Insurance.

स्वास्थ बीमा निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

1-Individuals Health Insurance 

स्वास्थ बीमा बहुत ज़रूरी हैं आप अपने, अपने जीवनसाथी, अपने बच्चों और अपने माता-पिता के लिए कवर प्रदान करने के लिए एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।  इसमें आपको अस्पताल में भर्ती होने, डेकेयर प्रक्रियाओं, अस्पताल के कमरे का किराया,आपकी बीमारी का खर्च या चोट का व्यय और अधिक सहित सभी प्रकार के चिकित्सा खर्चों को कवर करती हैं।  

व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत, प्रत्येक सदस्य की अपनी बीमा राशि होती है।  इसमें कोई दूसरा व्यक्ति समलिय नहि होता हैं। उदाहरण के लिए, अपने अपने लिए एक व्यक्तिगत स्वास्थ बीमा 10लाख के कवर का कराया तो जब आप किसी कारण बाद अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं तब आप 10लाख तक का फ़्री इलाज करा सकते हैं।

2-Family Floater Health Insurance

फैमिली फ्लोटर प्लान बो प्लान होता हैं जिसके अंतर्गत आपको एक ही पॉलिसी के तहत अपने परिवार के सदस्यों को कवर करने की अनुमति देता है और हर कोई बीमित राशि को साझा करता है।बीमा राशि को कोई भी सदस्य ज़्यादा और कम उपयोग कर सकता हैं।  ये योजनाएं आम तौर पर व्यक्तिगत योजनाओं की तुलना में अधिक किफायती होती हैं क्योंकि बीमा राशि साझा की जाती है।  

See also  Aditya birla health insurance features, benefits details in hindi.

इस प्लान में senior citizen मान्य नहि होते हैं। और ना ही केवल 2 भाई ले सकते हैं। इसमें Couples अनिवार्य हैं।

उदाहरण के तौर पर, अगर आपने फैमिली फ्लोटर प्लान अपनी जीवनसाथी के लिए 10लाख का कवर लिया हैं। तो आपकी जीवनसाथी 1 बीमा वर्ष में, अगर 7लाख का प्रयोग कर लेती हैं तो आप केवल 3 लाख का हाई उपयोग कर सकते हैं।या इसके विपरीत।

3-Group Health Insurance

Group Health Insurance योजनाओं को समूह प्रबंधक द्वारा बड़ी संख्या में व्यक्तियों के लिए खरीदा जा सकता है।  ज़्यादातर इस बीमा को बड़ी Corporate कम्पनी अपने Employee के लिए ख़रीदती हैं। स्वास्थ बीमा को समूह में ख़रीदने से यह काफ़ी किफ़ायती होता हैं। 

यह बीमा employee को तभी तक लाभ प्रदान करता हैं जब तक वह Employee उस कम्पनी में कार्यरत हैं।कम्पनी छोड़ने से साथ ही यह बीमा भी समाप्त हो जाता हैं।

4-Senior Citizen Health Insurance

इन स्वास्थ्य योजनाओं को आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों की चिकित्सा आवश्यकताओं और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। हालाँकि वृद्ध नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की अधिक संभावना होती है।

 इसलिए इन पॉलिसियों को issue करने से पहले पूर्ण चिकित्सा जांच की जाती हैं और यह पता किया जाता हैं की कोई पहले से बड़ी बीमारी तो नहि हैं।और यह बीमा वरिष्ठ नागरिकों को यह नियमित बीमा पॉलिसियों की तुलना में अधिक महंगी पड़ती है।

5-Top-Up Health Insurance

कभी कभार ऐसा होता हैं की जब आपका स्वास्थ कवर किसी बीमारी के चलते कम पड़ जाता हैं इस दशा में आप नया बीमा ख़रीदने से अच्छा हैं आप बीमा पर top-up कर के तो आपको अतिरिक्त कवर मिल जाता हैं। जो आपकी बहुत मदद करता हैं।

लेकिन स्वास्थ बीमा Top-Up की अपनी कुछ term & Condition होती हैं। जिसके चलते आप top-up बीमा का उपयोग करने से पहले आप अपने जेब से कुछ धनराशि का भुगतान करते हैं। बाद में top-up काम आता हैं।

6-Critical Illness Insurance

दोस्तों जैसे की पहले ही बताया था की अपना शरीर नस्वर हैं इसको अनेक प्रकार की ला इलाज बीमारियाँ अपना शिकार बना लेती हैं।और बहुत सी बीमारियाँ जैसे  कैंसर, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और हृदय रोगों जैसे स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने और दीर्घकालिक प्रबंधन के लिए बहुत महंगा हो सकता है। 

 यही कारण है कि गंभीर बीमारी बीमा पॉलिसियां ​​बनाई गई हैं।  इसके चलते व्यक्ति को राहत मिलती हैं। कोई भी व्यक्ति इन्हें या तो राइडर के रूप में खरीदा जा सकता है ये नीतियां बहुत विशिष्ट मुद्दों के लिए कवर प्रदान करती हैं और अक्सर जब एक गंभीर बीमारी घेर लेती हैं तो इसके निदान के बाद एकमुश्त भुगतान के रूप में दावा भुगतान प्रदान करती हैं।

See also  (2022) What is Insurance in hindi | बीमा क्या हैं।

 

ये भी पढ़े-

 

What are the Benefits of Health Insurance?

आज के समय में Health Insurance ख़रीदना बहुत ज़रूरी हो गया हैं। क्यों की आए दिन नयी नयी बीमारियाँ देखने और सुनने को मिलती हैं। स्वास्थ बीमा के बहुत से लाभ हैं जिसमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

1-Cashless Treatment 

सभीस्वास्थ्य बीमा कम्पनी के कई नेटवर्क अस्पतालों के साथ गठजोड़ होता हैं। जहां आप कैशलेस सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।  इससे आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है।  नेटवर्क अस्पताल में, आपको कवर किए गए किसी भी उपचार के लिए वास्तव में भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।  

इसमें बीमा प्रदाता सीधे अस्पताल के खाते में धनराशि भेज देते हैं।और जो बीमारी या दवाए बीमा term & Condition में कवर नहि होती हैं उसका ख़र्चा आपको अपने जेब से देना पड़ता हैं।

2-Help in Medical Cost

आज कल बड़ती बीमारी और चलते दुर्घटनाओं के चलते मेडिकल का काफ़ी ख़र्चा आता हैं जिससे उनकी जमा पूजी इनकी खर्चो को भरने में खर्च हो जाती इसी के चलते लोग वित्त की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं।  एक दुर्घटना या चिकित्सा आपात स्थिति में आपको कुछ हज़ार रुपये से अधिक खर्च करना पड़ सकता है। 

जब आप एक चिकित्सा बीमा योजना का लाभ लेते हैं तो आप एम्बुलेंस शुल्क से लेकर डेकेयर प्रक्रियाओं तक हर चीज के लिए कवर का आनंद लेते हैं, जिससे आपके लिए वह देखभाल प्राप्त करना आसान हो जाता है जिसकी आपको आवश्यकता होती है।और आपकी जो जमा पूँजी हैं बो भी सुरक्षित रहती हैं।

3-Critical Illness Cover 

जैसे की पहले बताया की कोई भी Critical Illness किसी व्यक्ति को हो जाती हैं तो इसका इलाज का ख़र्चा लाखों में जाता हैं।कभी कभर ये हालत हो जाती हैं की व्यक्ति को अपने प्रियजन को बचाने के लिए ज़मीन,घर मकान तक गिरवी रखना पड़ता हैं अगर उस व्यक्ति ने Critical Illness Cover नहि लिया हो तो।

Critical Illness के तहत बड़ी बड़ी बीमारियाँ आती हैं जो अक्सर बड़े बड़े अस्पतालों में देखने को मिलती हैं। इसलिए आपको स्वास्थ बीमा में Critical Illness Cover का ऑप्शन राइडर या add on के रूप में मिलता हैं। जिससे आप इतने बड़े व्यय से बच सके।

4-Tax Saving 

जब आप Health Insurance पॉलिसी ख़रीदते हैं तो आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80D के तहत, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के रखरखाव के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम कर कटौती के लिए पात्र हैं। इसमें  अपने लिए, अपने जीवनसाथी, अपने बच्चों और 60 वर्ष से कम उम्र के माता-पिता के लिए एक पॉलिसी के लिए, आप अपनी कर योग्य आय से प्रति वर्ष INR 25,000 तक की कटौती का दावा कर सकते हैं।

See also  (2022) Life insurance features, benefits and charges in hindi | जीवन बीमा क्या हैं।

और  यदि आपने 60 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता के लिए भी पॉलिसी खरीदी है, तो इसमें आप 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं। जो की स्वास्थ बीमा ka एक बड़ा लाभ साबित होता हैं।

How to Choose Health Insurance Plan?

वैसे तो बाज़ार में बहुत सारी स्वास्थ बीमा उपलब्ध हैं। लेकिन आपके लिए कौनसा अच्छा हैं यह पता करना थोड़ा मुसकिल हैं।नीचे कुछ महत्यपूर्ण फ़ैक्टर दिए गए हैं उनको ध्यान में रखकर स्वास्थ बीमा लेना आसान हो जाता हैं।

1-Sum Insured

जब आप health insurance ख़रीदते हैं तो आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से Cover चुने,कभी कभी हम उस बीमा कम्पनी से मिलते हैं जो हमारी ज़रूरत का Sum-Assured नहि देती। उस कम्पनी की कवर की कैपिंग होती हैं। आपको अन्य लाभों की भी तलाश करनी चाहिए।

और आप सादी शुदा हो तब  यदि आप कुछ वर्षों में परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि मातृत्व(Maternity )लागत को कवर किया गया है।  बेशक, आपको प्रतीक्षा अवधि की जांच करनी होगी क्योंकि मातृत्व लाभ थोड़ी लंबी प्रतीक्षा अवधि के अधीन हैं।

2-Nearest Network Hospital 

जब आप स्वास्थ बीमा ख़रीदे उससे पहले ये देखे की जो आप बीमा ख़रीद रहे हैं उस बीमा पप्रदाता का network अस्पताल आपके शहर में हो।क्यों की अलग-अलग बीमा प्रदाताओं के नेटवर्क में अलग-अलग अस्पताल हो सकते हैं।  और वह आप उन अस्पतालों में कैशलेस दावों की पेशकश करे।

और आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पसंदीदा अस्पताल सूची में है।  इससे आप जो उपचार चाहते हैं उसे प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।इससे आपको ज़्यादा परेशानी का सामना नहि करना पड़ेगा।

3-Routine Medical check ups

बीमा करते सामान आपको यह सुनिश्चित करना होगा की जिस बीमा प्रदाता से बीमा ले रहे हैं क्या बो आपको Routine Medical check ups की सुविधा दे रहा हैं या नहि। क्यों की बहुत सी बीमा प्रदाता अपने ग्राहकों को साल में एक बार ये सुविधा देते हैं।

5-Market Reputation of the Insurance Company

स्वास्थ बीमा लेने से पहले ये जाँचना अति आवश्यक हैं की आप जिस बीमा प्रदाता से आप बीमा ले रहे हैं। उसका Claim Settlement Ratio कितना हैं।और बो  परेशानी मुक्त वितरण सुनिश्चित करने के लिए यह उन बीमित व्यक्तियों के प्रतिशत को दर्शाता है, जिन्होंने दावों के लिए आवेदन किया था और सभी उत्पन्न चिकित्सा बिलों को पूरा करने के लिए अनुरोधित राशि सफलतापूर्वक प्राप्त की थी।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न-सबसे अच्छी स्वास्थ बीमा कम्पनी कौनसी हैं?

उत्तर– टाटा AIG हैल्थ इंश्योरेंस कम्पनी सबसे अच्छी कम्पनी हैं!

 

प्रश्न- स्वास्थ बीमा में sum-assured कितना लेना चाहिये?

उत्तर– स्वास्थ बीमा पॉलिसी में sum-assured आपके परिवार और आपको आमदनी पर निर्भर करता हैं। जितनी कम से कम 5 लाख तो लेना ही चाहिये।

 

5/5 - (1 vote)
Share
Spread the love

2 thoughts on “(2022)Health Insurance review in hindi | स्वास्थ बीमा क्या हैं।”

Leave a Comment