Cryptocurrency review in Hindi? | क्रिप्टोकारेन्सी क्या है? 2023

Share

Cryptocurrency review in hindi: कोरोना ने बोहोत से लोगों को सीख दी की हमे कभी भी एक income source पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। क्योंकि कब हमारी बो income source चला जाए ये हमे नहीं पता। इसी बजह से बोहोत से लोगों ने अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को invest करना शुरू किया ।

और शायद इसी बजह से आप भी जानना चाहते है की आखिर cryptocurrency क्या है? Blockchain क्या है? cryptocurrency india mein legal hai ya nahin? और Cryptocurrency mein invest kaise karen?

इसीलिए आज के इस आर्टिकल मे मैं आपको इन सभी सवालों के जवाब देने वाला हूँ।

 

What is Cryptocurrency in Hindi?

इसको एक बड़े ही आसान उदाहरण से समझने की कोशिश करते है।

मान लीजिये आकाश ने अनुज को 10 हज़ार रूपए उधर दिए और कहा की तुम ये पैसे मुझे 2 साल के अंदर-अंदर लोटा देना, अब 2 साल बाद अनुज सिर्फ 5 हज़ार ही लोटा पता है। अब इस चीज़ को आकाश ने कंप्यूटर मे एक document मे लिख कर रख लिया। अब इस डॉक्यूमेंट को कहते है ledger. अब ये ledger सिर्फ आकाश के पास है और हो सकता है की आकाश उसमे कुछ गड़बड़ कर दे।

Cryptocurrency kya hain

अब दोस्तों सोचिये अगर ये digital ledger बोहोत से लोगों के कंप्यूटर मे हो तो? तो आकाश कुछ भी गड़बड़ नहीं कर पायेगा क्योंकि ये ledger सभी computers मे दिख रहा होगा, की आकाश ने कितने पैसे अनुज को दिए और अनुज ने कितने पैसे आकाश को बापस किये, जब ये सारी जानकारी सभी computers मे दिख रही होगी तो आकाश गड़बड़ करता हुआ पकड़ा जाएगा।

Cryptocurrency review in hindi: अब दोस्तों इसी example से हम सब कुछ समझ सकते है। तो सबसे पहले जानते है cryptocurrency क्या है? तो दोस्तों cryptocurrency का मतलब है एक digital currency जिसकी transactions को verified और record किया जाता है decentralized system की मदत से और decentralized system का मतलब होता है की ये किसी एक authority के द्वारा maintain नहीं किया जाता है, बल्कि इसको maintain करने मे बोहोत सी authorities का हाथ होता है।

See also  Form 15G and 15H क्या है, और इसके क्या फ़ायदे हैं।

और ये crypto word आता है cryptography से, cryptography का मतलब होता है की किसी भी communication को secure करना ताकि अगर दो लोग आपस मे बात कर रहे हो तो तीसरा उसे पढ़ ना पाए। यहाँ तक की जिस app का इस्तमाल कर के बात हो रही हो बो भी message को ना पढ़ पाएं।

अब दोस्तों बात आती है की भला Blockchain क्या है?

Blockchain बना है 2 शब्दों से “block” और “chain” यानिकी ये बोहोत सारे blocks की chain होती है। blockchain एक ऐसा सिस्टम है जो बोहोत सी cryptocurrency मे होने वाली transactions को record करता है और इसे बोहोत से computers पर maintain किया जाता है  और ये सारे computer जुड़े होते है p2p नेटवर्क पर यनिके person to person नेटवर्क पर।  इसके इतने ज्यादा computers पर होने की वजह से ही हर चीज़ की transparency रहती है, और अगर फिर भी कोई कुछ गड़बड़ करने की कोशिश करेगा तो पकड़ा जाएगा।

अब आकाश ने कितने पैसे अनुज को दिए और अनुज ने कितने पैसे आकाश को बापस किये, ये सारी transaction बिलकुल एक्यूरेसी के साथ हो जाती है। भले ही आकाश इंडिया मे बैठा हो और अनुज अमेरिका मे तो भी ये transaction कुछ ही seconds मे एक दम secure तरीके से complete हो जाती है।

 

Miners or Mining kya hoti hai?

 

अब ये जो पब्लिक ledger को maintain करते है उन्हें कहते है miners और transaction को validate करने को कहते है mining. अब ये miners को हर transaction पर पैसे मिलते है या फिर जिस cryptocurrency मे transaction हो रही हो उसी crypto मे fee मिल जाती है। और इस सारी की सारी process को cryptography की मदत से secure बनाया जाता है इसीलिए तो पब्लिक ledger मे होने के बाद भी दोस्तों कोई ये नहीं बता सकता की आपके पास कितना पैसा है।

अब जैसे कोई भी country limited नोट छापती है बस उसी तरह हर क्रिप्टो currency की supply भी set कर दी जाती है। जिसकी बजह से उसकी डिमांड बढ़ती जाती है और limited supply होने की बजह से उसका price भी बढ़ता जाता है।

 

क्रिप्टोक्यूरेंसी के प्रकार

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी है। सातोशी नाकामोतो नामक एक गुमनाम व्यक्ति ने इसका आविष्कार किया और 2008 में एक white paper के माध्यम से इसे दुनिया के सामने पेश किया। आज बाजार में 10000 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं।

See also  स्मॉल फाइनेंस बैंक क्या हैं? List of Small Finance Banks in India.

 

प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक अलग कार्य और specification होती है। उदाहरण के लिए, Ripple के XRP का उपयोग बैंकों द्वारा विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के बीच स्थानान्तरण की सुविधा के लिए किया जाता है। 2022 मे पूरी क्रिप्टो की मार्केटकैप 3 ट्रिलियन डॉलर पहुंच चुकी है और आने वाले सालों मे ये 3 से 30 भी हो सकती है।

 

cryptocurrency india mein legal hai ya nahin?

अब एक final question जो आप सब के दिमाग मे आ रहा होगा की क्या ये इंडिया मे लीगल है या नहीं? तो इसका जवाब है हाँ ये लीगल है लेकिन ये लीगल tender of money नहीं है। यानिकी आप इनमे इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन इसे पैसे की जगह पर इस्तेमाल नहीं कर सकते है। हालांकि एक अच्छी बात ये है की भारत सरकार इस पर भी कुछ rules and regulation लाने वाली है  जिससे की इसे आप पैसे की जगह भी इस्तेमाल कर पाएंगे।  1 अप्रैल 2022 से भारत सरकार ने इसपर 30% टैक्स भी लगा दिया है। यानिकि आपको अपने प्रॉफिट का 30% टैक्स मे देना होगा।

 

Invest karna chahiye ya nahi?

दोस्तों अब आते है फाइनल conclusion पर की आपको इसमे इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं?

तो इस सवाल का जवाब आप खुद decide कीजिये क्योंकि आप अपना कमाया हुआ पैसा लगाने वाले हो, अगर थोड़ा future के बारे मे सोचा जाए तो आने वाले टाइम मे blockchain और cryptocurrency हर जगह इस्तेमाल होने वाली है क्योकि ये एक decentralized चीज़ है और इसपर किसी एक authority का हाथ नहीं है।

 

अब अगर bitcoin का प्राइस देखा जाए तो 2011 मे ये 10-20 रुपए का था और आज ये 48 लाख तक छू चूका है और आने वाले समय मे ये यहाँ से दुगना भी हो सकता है, क्योकि अब हर कोई इस technology को इस्तेमाल कर रहा फिर चाहे बो सरकार हो या बड़े बड़े उद्योगपति।

 

अब इसमे invest करना है या नहीं ये आपकी मर्जी है क्योकि मे कोई financial advisor नहीं हूँ।  बस ये ही कहना चाहूंगा की इसमे  सिर्फ बो पैसा invest करे जिसे खोने पर आपको दुःख ना हो क्योंकि क्रिप्टो मार्किट बोहोत ही volatile है।

See also  (2022) RBI Introduce about Central Bank Digital currency in hindi

और आप ये सब पढ़ रहे हैं cryptocurrency review in hindi.

Cryptocurrency mein invest kaise karen?

अब आपके दिमाग मे आ रहा होगा की भला मे कैसे क्रिप्टो खरीद सकता हूँ? cryptocurrency mein invest करना बड़ा ही आसान है। आप Wazirx, Binance, Vauld और Huobi जैसी exchanges मे अकाउंट बना कर बिटकॉइन या फिर किसी और coin मे invest कर सकते है। Vauld पर तो आप खरीदी हुई cryptocurrency पर Interest भी कमा सकते है।

 

Cryptocurrency के फायदे

  • CryptoCurrency की मदत से आप भारत से किसी अन्य देश मे बैठे व्यक्ति को बोहोत कम फीस मे पैसे भेज सकते है।
  • ये बोहोत ही ज्यादा फास्ट money ट्रांफर का जरिया है।
  • CryptoCurrency बाकी payments के तरीकों से काफी ज्यादा secure है।

 

Cryptocurrency के नुक्सान

  • मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खरीदारी जैसी नापाक गतिविधियों के लिए क्रिप्टोकरेंसी अपराधियों के लिए एक लोकप्रिय उपकरण बन गई है।
  • हालांकि क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉकचेन अत्यधिक सुरक्षित हैं, लेकिन अन्य क्रिप्टो रिपॉजिटरी, जैसे एक्सचेंज और वॉलेट को हैक किया जा सकता है।

 

निष्कर्ष:

तो ये थी cryptocurrency review in hindi से जुड़ी सारी जानकारी। मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की cryptocurrency क्या है? Blockchain क्या है? cryptocurrency india mein legal hai ya nahin? और Cryptocurrency mein invest kaise karen? लेकिन फिर भी आपका कोई प्रश्न है तो आप निचे कमेंट कर के पूछ सकते है, मैं उसका जवाब जरूर दूंगा। इसी के साथ मैं what is cryptocurrency in hindi का आर्टिकल यहीँ समापत करता हूँ।

Related– Hyper NFT review

 (Cryptocurrency) अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

प्रश्न: भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

उत्तर- भारत की अभी कोई भी क्रिप्टो करेंसी नहीं है लेकिन बोहोत जल्द RBI अपनी डिजिटल करेंसी निकालने वाला है।

 

प्रश्न: कौन सी क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी चाहिए?

 उत्तर-हमेशा ऐसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी चाहिए जिसकी टीम अच्छी हो यानिकि आपको अच्छे प्रोजेक्ट्स पर इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी की growth उसके प्रोजेक्ट और टीम पर निर्भर करती है।

 

प्रश्न- भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें?

उत्तर- आप Wazirx, Binance, Vauld और Huobi जैसी exchanges मे अकाउंट बना कर बिटकॉइन या फिर किसी और coin मे invest कर सकते है।

 

प्रश्न- क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी प्रतिबंध है?

उत्तर- नहीं, भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध नहीं है।

 

कुछ और पढ़े-

4.8/5 - (5 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment