(2022) Life insurance features, benefits and charges in hindi | जीवन बीमा क्या हैं।

Share

(2022) Life insurance features, benefits and charges in hindi (जीवन बीमा क्या हैं): Life Insurance आज के समय में बहुत महत्यपूर्ण हैं क्यों की  अगर आप अपने परिवार में धन कमाने बाले व्यक्ति हैं जिससे आपके घर की रोज़ी रोटी चलती हैं। कभी सोचा हैं आपने अगर आपके ना रहने से, आपसे ज़्यादा परिवार का नुक़सान होगा।जब आप हैं तो उनकी जीवन शैली कैसी हैं। और आपके जाने के बाद जब धन आना बंद हो जाएगा। लेकिन खर्चे तब भी इसी तरह चलते रहेंगे।

तब आपके परिवार की क्या दशा होगी। आपके बच्चों के स्कूल की फ़ीस,कार की EMI और घर की EMI कैसे जाएगी। इसलिए आपके जाने के बाद भी ये सब खर्चे चलते रहे तो इसके लिए जीवन बीमा बहुत ज़रूरी हैं।

What is Life Insurance in hindi(जीवन बीमा क्या हैं)

Life Insurance बो होता हैं जिसमें बीमा प्रदाता और व्यक्ति के बीच एक समझौता होता हैं जिसमें व्यक्ति बीमा प्रदाता को रेगुलर धन का पेमेंट करता हैं बदले में बीमा कम्पनी उस व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है । उस शर्त पर की अगर व्यक्ति की किसी कारण से मृत्यु हो जाती हैं तो उसका कवर धन बीमा पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति को दे दिया जाएगा।

life insurance

उदाहरण के तौर पर,दीपक ने अपना 50लाख का जीवन बीमा किसी कम्पनी से कराया और अपने भाई को उस बीमा पॉलिसी में नामांकित किया।दीपक ने हर साल बीमा पॉलिसी का premium का पेमेंट किया।10साल बाद किसी बीमारी या दुर्घटना के चलते दीपक की मृत्यु जो जाती हैं।तो दीपक का भाई बीमा प्रदाता को क्लेम Intimation भेजता हैं।बीमा प्रदाता इसकी सम्पूर्ण जाँच करता हैं। इसके बाद कम्पनी दीपक के भाई के खाते में 50लाख धनराशि भेज देती है।

See also  (2022)Health Insurance review in hindi | स्वास्थ बीमा क्या हैं।

Type Of Life Insurance

जीवन बीमा देखा जाए तो दो प्रकार के होता हैं।

1-Pure Protection 

दोस्तों इसके नाम से पता चल रहा हैं की यह Life Insurance व्यक्ति के केवल परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए बनाया ज्ञ हैं।एक प्योर प्रोटेक्शन प्लान आपकी अनुपस्थिति में आपकी कवर राशि को प्रदान करके आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है। 

और यह प्लान जीवन बीमा का सबसे किफायती प्रकार है क्योंकि अन्य जीवन बीमा योजनाओं की तुलना में प्रीमियम अपेक्षाकृत सस्ता होता है।  

ये भी पढ़े-

2-Protection with Saving

एक सुरक्षा और बचत योजना एक वित्तीय उपकरण है जो आपको जीवन बीमा के लाभों की पेशकश करते हुए आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों जैसे घर खरीदना, अपने बच्चों की शिक्षा के लिए धन देना, और बहुत कुछ के लिए योजना बनाने में मदद करता है। अधिकांश लोगों का सपना होता हैं की खुद का बड़ा सा घर हो,गाड़ी हो।बच्चे अच्छे कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करे। 

इन सब सपनो को पूरा करने के लिए पहले से प्लानिंग करनी पड़ती हैं। अपने जीवन का लक्ष्य सेट करना पड़ता हैं। तब जाके कही ये सपने साकार होते हैं।

  • Unit linked insurance plan (ULIP)

एक यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना निवेश और बीमा का एक संपूर्ण मिश्रण करके बनाया गया है। इस ULIP प्लान की ये ख़ास बात हैं। जो भी व्यक्ति इस प्लान में निवेश करता हैं उसे जीवन बीमा का भी लाभ मिलता हैं। और कम्पनी निवेश किए हुए धनराशि को बाज़ार में share और एक्वटी में निवेश करती हैं जिससे काफ़ी अच्छा रिटर्न देखने को मिलता हैं। 

इसके अलावा जब maturity होती हैं तो बो सेक्शन 10(10D) के द्वारा टैक्स फ़्री होती हैं। और जो भी धनराशि इस प्लान में निवेश की जाती हैं बो सेक्शन 80C के तहत इंकम टैक्स में छूट मिलती हैं।

  • Endowment Plan

Endowment Plan एक पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी है जो बिलकुल ULIP की तरह बीमा और बचत से मिलकर बनी हुयी है।लेकिन इसमें निवेश करने की धनराशि को बाज़ार में एक्वटी में निवेश नहि करते क्यों की एक्वटी में ज़्यादा जोखिम होता हैं। 

See also  Vipul health insurance review in hindi.

 एक Endowment Plan में, यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी अवधि से अधिक समय तक जीवित रहता है, तो बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को परिपक्वता लाभ प्रदान करती है।  इसके अतिरिक्त, कुछ Endowment Plan समय-समय पर बोनस भी देती हैं ।

और यदि पॉलिसी के चलते व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो पॉलिसी उसी समय mature कर दी जाएगी। aur उसका सम्पूर्ण धनराशि उस पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को दे दिया जाएगा। और जो भी धनराशि होगी बो Section 10(10D) के तहत टैक्स मुफ़्त होगी।

  • Money-Back

मनी-बैक जीवन बीमा पॉलिसी के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति जीवन बीमा पॉलिसी की अवधि से ज़्यादा जीवित रहता हैं तो पॉलिसी के समाप्त होने पर उसने जितना प्रीमीयम पेमेंट किया था उसे बो सब एक साथ बिना GST के वापस मिल जाता हैं।

और यदि पॉलिसी के बीच में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति को बीमा कवर की धनराशि मिल जाती हैं। इस प्लान के अंतर्गत ग्राहक की win-win बाली दशा रहती हैं। लेकिन एसी जीवन बीमा का प्रीमीयम साधारण जीवन बीमा पॉलिसी से ज़्यादा होता हैं।

  • Whole Life Insurance

संपूर्ण जीवन बीमा योजनाएँ जीवन भर के लिए, या फिर कहा जाए तो 100 वर्ष की आयु तक बीमित व्यक्ति को कवर करती हैं। इस बीमा पॉलिसी खरीदते समय, बीमा राशि निर्धारित हो जाती है।  खरीद के दौरान, एक नामांकित व्यक्ति का उल्लेख किया जाता है।  किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, उन्हें मृत्यु दावे और किसी भी बोनस, यदि लागू हो, के साथ भुगतान किया जाता है।

What Are the Benefits of Life Insurance Plans?

आज के समय में जो एजुकेटेड लोग हैं बो अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए जीवन बीमा ख़रीद रखते हैं। उनको पता होती हैं की उनकी जीवन की क्या क़ीमत हैं। आप लोगों को कुछ जीवन बीमा पॉलिसी के लाभ बता रहा हु जो नीचे दिए गए हैं।

See also  Aditya birla health insurance features, benefits details in hindi.

1-Financial Security

अगर आप जानते हैं की आपका परिवार आप पर निर्भर करता हैं। आपकी आमदनी से घर का खर्च,बच्चों की फ़ीस और यहाँ तक की कार की EMI भी जाती हैं। ये सब छोड़ो आपका परिवार जिस स्टैंडर्ड से अभी रहता हैं। क्या आपके जाने के बाद आपके बिना भी इसी स्टैंडर्ड से रह सकता हैं। 

यह तभी मुमकिन हैं की जितनी आमदनी आप घर पर खर्च करते हैं बो आमदनी आपके जाने के बाद भी आती रहे। और यह तभी मुमकिन हैं जब आप अपना जीवन बीमा कवर लेते हैं। इसके करने मात्र से ही आपके मन में शांति हो जाती हैं की आपका परिवार की  अब Financial सेफ़्टी हैं।

2-Wealth Creation

कुछ बीमा प्रदाता आपको धन बनाने के लिए अच्छा सुनहरा मौक़ा देते हैं। जिसमें आप एक लम्बे समय के लिए निवेश करते हैं और रिटर्न में आपको एक मोटा धनराशि मिल जाती हैं । जिससे आप अपना नया घर बना सकते हैं, बच्चो की सादी कर सकते हैं। 

3-Investment Options

जीवन बीमा पॉलिसी में आपको निवेश करने का option मिल जाता हैं। ULIP में आप निवेश करके ज़्यादा जोखिम उठा कर ज़्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। क्यों की इसके बाज़ार के उतार और चड़ाओ आते रहते हैं। 

4-Tax Saving Benefit 

जीवन बीमा योजनाओं के साथ, आपको आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार प्रचलित कानूनों के तहत कर लाभ भी मिलता है। भुगतान किए गए जीवन बीमा प्रीमियम का आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत कर कटौती के रूप में 1.5लाख लाभ उठाया जा सकता है। 

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- सबसे अच्छी जीवन बीमा कम्पनी कौन सी हैं?

उत्तर- icici prudential life insurance कम्पनी सबसे अच्छी कम्पनी हैं।

 

प्रश्न- जीवन बीमा ख़रीदने में कितना sum-assured लेना चाहिये?

उत्तर- जीवन बीमा अगर आप ख़रीदना चाहते हैं तो आपको अपनी सालाना आमदनी के कम से कम 20 गुना लेना चाहिये।

Rate this post
Share
Spread the love

Leave a Comment