गोल्ड लोन कैसे मिलेगा( gold loan review in hindi).

Share

गोल्ड लोन कैसे मिलेगा( gold loan review in hindi): आजकल के समय में हर किसी को फाइनेंसियल (Financial) समस्या जरूरत पड़ती रहती है, और कई बार तो ऐसा समय आता है, कि उन्हें अपनी फाइनेंसियल मदद के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती ही है।

पर्सनल लोन(Personal Loan) की बजाय गोल्ड लेना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कम व्याज पर मिल जाता है, और गोल्ड लोन को लेने के लिए ज्यादा मुस्किल प्रिक्रिया भी नहीं होता है।

आज हम आपको इस लेख में गोल्ड लोन कैसे मिलेगा (What is gold loan in hindi)। Gold Loan कहां पर सस्ता मिलता है। गोल्ड लोन से संबंधित आपको काफी जानकारी देने वाले हैं। लेकिन यह जानकारी आपको अच्छे से समझ आ सके, उसके लिए आपको यह Post पूरी पढ़नी होगी।

 

Table of Contents

Gold Loan कैसे मिलेगा (What is a gold loan in Hindi)

gold loan kya hain

जब भी आपके सामने gold loan की बात आती है, तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर gold loan क्या है?

गोल्ड लोन एक तरह का Secured Loan होता है, जिसमें एक Landing bank या NBFC gold की वस्तुएं Collateral के तौर पर अपने पास रखते हैं। जैसे सोने की ज्वेलरी, गहने, इत्यादि और उसके बदले आपको लोन मिलता है।

Gold Loan एजुकेशन, शादी ब्याह, घर की मरम्मत, मेडिकल इमरजेंसी, ट्रेवल, डाउन पेमेंट, इत्यादि जैसे कामो के लिए लेने की जरूरत पड़ती है। अब आपको समझ आ गया होगा कि Gold Loan क्या है।

गोल्ड लोन केलकुलेटर (Gold loan calculator)

गोल्ड लोन केलकुलेटर (Gold Loan Calculator) एक तरह का Online Tool होता है, जो उधारकर्ताओं (borrowers) को उनकी देनदारी की बेहतर समझ प्रदान करता है। online gold loan calculator में अलग-अलग क्षेत्र होते हैं। जैसे कि व्यक्तियों को मासिक किस्त के बारे में जानने के लिए, सोने की वस्तुओं का शुद्ध वजन, सोने के कैरेट, ऋण राशि, ब्याज दर अवधि, और भुगतान विधि, जैसी जानकारी को दर्ज करने की जरूरत होती है।

See also  Top 10 Best personal loan app in india in hindi in 2023.(शीर्ष 10 सबसे अच्छा पर्सनल लोन ऐप कौनसा हैं?)

अंतर्दृष्टि

गोल्ड लोन कैलकुलेटर एक परिशोधन कार्यक्रम के माध्यम से किसी भी special loan के लिए बेहतर insight  प्रदान करता है, और पूर्ण अवधि के दौरान EMIs का full details प्रदान करता है।

 

गोल्ड लोन केलकुलेटर का इस्तेमाल कैसे करें (How to use gold loan calculator)

 

  • Gold Loan Calculator को आपको google पर bank के नाम के साथ gold loan calculator Search करना है।
  • फिर आप उस website पर पहुंच जाओगे, वहां website पर पहुंचने के बाद आपको अपनी required value को enter करना है।
  • जैसे कि gold loan interest rate, loan tenor, weight, एंड carat, gold articles, एंड payment method।
  • उसके बाद आपको EMIs एंड gold loan की अन्य details मिल जाएगी।

 

गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट (gold loan interest rate)

 

गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट की बात की जाए, तो हर बैंक अपने-अपने तय किए गए इंटरेस्ट पर गोल्ड लोन देता है। हर बैंक का अपना ही gold loan interest rate होता है।

जैसे कि मान लीजिए, आपका बैंक साल में आप से 8% interest rate ले रहा है। आप  ₹100 पर  8% interest देते हैं, तो आपको प्रतिवर्ष उस ₹100 पर ₹8 देने पड़ते हैं।

आपके total interest के लिए factors वह नीचे दिए गए हैं।

  • मूलधन
  • ब्याज की दर
  • चक्रवर्धन आवर्ती
  • कुल अवधी जिसके लिए धन लिया गया है
  • आवर्धन अवधि

 

गोल्ड लोन पर ग्राम (gold loan per gram)

जब भी कोई गोल्ड लोन लेना चाहता है, तो उसका यही सवाल होता है, कि कितने ग्राम पर कितना गोल्ड लोन मिलता है (gold loan per gram)।

हम आपको बता दें, जैसे कि आप जानते हैं, गोल्ड की कीमत घटती बढ़ती रहती है, और उसी आधार पर gold loan per gram की कीमत भी घटती बढ़ती रहती है। हर रोज की gold loan per gram की कीमत जानने के लिए, आप इंटरनेट पर gold loan per gram today search कर सकते हैं। आपको information उस दिन के gold loan per gram की मिल जाएगी।

 

अभी गोल्ड लोन पर ग्राम (latest rates gold loan per gram)

गोल्ड लोन पर ग्राम की वैल्यू gold price के हिसाब से change होती है। आज के समय की gold loan per gram value हमने नीचे दी है।

  • Gold loan per gram 24 carats 3421 रूपए।
  • Gold loan per gram 22 carats 3329 रुपये।
  • Gold loan per gram 18 carats 2700 रुपये।

 

गोल्ड लोन एसबीआई (gold loan sbi)

लोगों को जब भी पैसों की जरूरत होती है, तो अधिकतर लोग बैंकों से पर्सनल लोन (personal loan) लेते हैं। लेकिन पर्सनल लोन की जो ब्याज दर है, वह बहुत अधिक होती है। अगर आपके पास सोने के सिक्के गहने या फिर सोने की कोई वस्तु है, तो आप जरूरत पड़ने पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक से 7.50% yearly interest पर आप लोन ले सकते हैं।

See also  Paytm personal loan review in hindi. | पेटीएम से लोन कैसे ले।

लेकिन जबकि पर्सनल लोन को  9.6% इंटरेस्ट की दर से चुकाना पड़ता है। इसलिए गोल्ड लोन आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। आप अपने सोने को गिरवी रखकर बैंक से 50 लाख तक का loan ले सकते हैं। और सबसे बड़ी बात इस loan को पाने के लिए जादा मुस्किल भी नहीं होती है।

 

गोल्ड लोन पर ग्राम इन एसबीआई (gold loan per gram in sbi)

Gold loan per gram यह गोल्ड की purity पर तय होती है, कि गोल्ड कितना शुद्ध है। उसी के आधार पर gold loan में gold value लगाई जाती है। यह 18 से लेकर 22 carat तक गोल्ड लोन के लिए sbi gold को स्वीकार करता है। अभी के समय में gold loan per gram in sbi details नीचे दिए गए हैं।

  • Gold loan per gram in sbi 22 carats लगभग 4600 से 4956 रुपये।
  • Gold loan per gram in sbi 20 carats लगभग 3700 से 4178 रुपये।
  • Gold loan per gram in sbi 18 carats लगभग 3450 से 3784 रुपये।

 

एसबीआई गोल्ड लोन डिटेल्स (Sbi gold loan details)

Sbi gold loan details नीचे दी गई है।

  • Age limit – 18 से 75 साल
  • Loan amount limit – 1000 से 2 करोड़
  • Document required – KYC Document Address और ID Proof के लिए और कोई भी income
  • documents और cibil score की जरूरत नहीं है
  • Gold peority – 18 carat से 22 carat तक
  • Type of gold – गोल्ड ज्वेलरी एंड गोल्ड कोइंस 18 से 24 carat
  • Loan value ratio – गोल्ड की बाजार मार्केट का 25%

 

गोल्ड लोन एचडीएफसी (gold loan hdfc)

अगर आप भी एचडीएफसी गोल्ड लोन (HDFC gold loan) लेना चाहते हैं, तो आपको यह बात ध्यान रखनी होगी, की HDFC Bank 500 ग्राम तक सोने को स्वीकार करता है। जिसमें gold purity 18 carat से लेकर 22 carat तक होनी चाहिए, और बैंक लोन चुकाने के लिए 2 वर्ष की अवधि देता है। लोन राशि के लिए processing fees 1.5% लेता है।

अगर आपके पास भी सोने के गहने या फिर सोने की कोई वस्तु है, तो उसे आप अपनी आपातकालीन स्थिति में जरूरतों को पूरा करने के लिए HDFC gold loan ले सकते हैं। HDFC bank गोल्ड बाजार के मूल्य का 80% तक देता है। HDFC bank 9.50 % की ब्याज दर पर gold loan देता है।

See also  Kreditbee Loan app, interest rate, eligibility and charges in hindi. | क्रेडिटबी क्या हैं?

 

एचडीएफसी गोल्ड लोन डिटेल्स (HDFC gold loan details)

HDFC gold loan details हमने आपको नीचे दी है।

  • Interest rate – 50 पर सेंट प्रति वर्ष से शुरू
  • Loan amount – सोने के बाजार मूल्य का 80 परसेंट तक और ₹25000 से शुरुआत
  • Loan tenure – 3 महीने से 24 महीने तक
  • Gold loan scheme – टर्म लोन ऑडी एंड बुलेट रीपेमेंट
  • Collateral – सोने की वस्तु की जमानत पर
  • Customer age limit – 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति

 

गोल्ड लोन कहां से सस्ता मिलता है (Low interest gold loan bank name)

 

हर किसी ना किसी को लोन लेने की जरूरत पड़ती ही है। लेकिन पर्सनल लोन की जगह अगर आप gold loan का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप भी आने वाले दिनों में gold loan लेने की सोच रहे हैं, तो आपको हम कुछ ऐसे बैंक बताएंगे, जो कम इंटरेस्ट पर गोल्ड लोन दे रहे हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharastra)

 

अगर बैंक ऑफ महाराष्ट्र में गोल्ड लोन की बात करें, तो यह वर्तमान में 7% Interest rate पर लोन दे रहा है, और इसकी Processing fees ₹500 से ₹2000 + GST है।

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State bank of India)

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 7%से 7.50% की interest rate पर gold loan देता है। एसबीआई 0.50% + GST processing fees charge करता है।

 

पंजाब एंड सिंद बैंक (Punjab and Sindh bank)

पंजाब एंड सिंध बैंक 7% से 7.50% की दर पर गोल्ड लोन देता है। इसमें ₹500 से लेकर अधिकतम ₹10000 तक की processing fees ली जाती है।

 

यूनियन बैंक (Union bank)

यूनियन बैंक में गोल्ड लोन मौजूदा समय में 7.25% से लेकर 8.25% तक की interest rate पर मिलता है।

 

 

केनरा बैंक (Canara bank)

केनरा बैंक में गोल्ड लोन इस समय 7.35% की interest rate पर उपलब्ध है, और 500 से लेकर ₹5000 तक की processing fees का भुगतान किया जा रहा है।

 

इंडियन बैंक (Indian bank)

इंडियन बैंक में मौजूदा समय में 7.50% से लेकर 8% तक interest rate मौजूद है, और इसकी processing fees 0.56% की दर से ली जा रही है।

आज हमने आपको इस article में बताया है, कि gold loan क्या है, और gold loan कहां पर सस्ता मिलता है।,gold loan sbi, gold loan calculator, gold loan interest rate, gold loan per gram in sbi and gold loan hdfc हमने आपके लिए कुछ चुनिंदा बैंक अकाउंट बताएं हैं, जो कम फ़ीसदी पर गोल्ड लोन दे रहे हैं। अगर आप ऐसे ही informative post पाना चाहते हैं। आप हमारे blog को follow कर सकते हैं, और कुछ सुझाव देने के लिए फिर जानने के लिए आप हमें comment कर सकते हैं।

कुछ और पढ़े –

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- क्या गोल्ड लोन लेना सेफ़ हैं?

उत्तर- हाँ, गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन हैं यानी की आप अपने गोल्ड को गिरवी रख के कुछ पैसे ऋण ले सकते हैं। इसमें आपका सिबिल होना अनिवार्य नहीं हैं। और इसका व्याज दर काफ़ी कम होता हैं।

 

प्रश्न-गोल्ड लोन कितने दिन में मिलता हैं?

उत्तर- गोल्ड लोन आपको एक दिन के अंदर मिल जाता हैं, अगर आपको अचानक आपको पैसे की ज़रूरत हैं तो आप अपना गोल्ड बैंक के पास गिरवी रख कर पैसे ऋण पर ले सकते हैं।

4.9/5 - (7 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment