Navi personal loan benefits, fees and charges, documents and apply in hindi 2023

Share

Navi se personal loan review in hindi (नावि पर्सनल लोन क्या हैं): आज के समय में जो मध्यम वर्ग के लोग जो अपने घर को चलाने के लिए जॉब या व्यापार करते हैं तो कभी न कभी ऐसी आपातकालीन स्थिति आ जाति हैं जैसे मेडिकल इमरजेंसी,शादी,एजुकेशन आदि जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की जरूरत पड़ती हैं। इन जरूरतों को Navi personal loan के द्वारा पूरा किया जा सकता हैं।

व्यक्तिगत रूप से मुझे  बहुत आसानी से navi द्वारा पर्सनल लोन प्राप्त हो गया था और मैने उसे समय आ पहले foreclosure भी करा दिया बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

What is Personal loan in hindi(व्यक्तिगत ऋण क्या हैं)

Personal loan के बारे में सरल शब्दों में बताया जाए तो, वह लोन जो आपके आपातकालीन स्थिति में आपको आसानी से बिना की collateral के प्राप्त हो जाए और जो आप व्यक्तिगत रूप से किसी भी काम में उपयोग कर सके। उसे personal loan कहते हैं।

Navi personal loan in hindi

 

नावी पर्सनल लोन क्या हैं ?

Navi  एक व्यक्ति की व्यक्तिगत वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक त्वरित व्यक्तिगत ऋण ऐप है जो ₹10,000 से ₹5,00,000 तक व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। 

इसके साथ साथ Navi ने हाल ही में अपने Navi Apps के द्वारा म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं,और Navi Apps से आप अपना Health Insurance भी करा सकते हैं।

और इसका Lending partner Navi Finserv Pvt. Ltd. के द्वारा अपने उपभोक्ता के खाते में सीधे धन भेजा जाता हैं।

See also  होम लोन क्या हैं, ब्याज दर, योग्यता, कैसे अप्लाई करे पूरी जानकारी।

नावी पर्सनल लोन की विशेषताएं और फ़ायदे(Navi personal loan features and benefits in hindi)

Navi तुरंत पर्सनल लोन के लिए जाना जाता है जिसकी विशेषताएं और लाभ कुछ इस प्रकार है। जो व्यक्तिगत रूप से मुझे बहुत पसंद आई हैं। क्यों की मैने भी नावी से पर्सनल लोन लिया था।

  • कोई भौतिक दस्तावेज नहीं।
  • कम दस्तावेज
  • डिजिटल प्रक्रिया
  • लचीला अवधि
  • कोई संपार्श्विक नहीं
  • तुरंत संवितरण

कोई भौतिक दस्तावेज नहीं

अगर आप Navi ऐप्स के द्वारा पर्सनल लोन का आवेदन करते हैं तो आपको इसमें कोई भी भौतिक दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होती है आप ऑनलाइन डॉक्यूमेंट Submit करके प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

कम दस्तावेज

पर्सनल लोन को प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपको आधार कार्ड पैन कार्ड और 6 महीने की बैंक  स्टेटमेंट देने की जरूरत होती है इसमें कोई सैलरी स्लिप नहीं देना होता है।

डिजिटल प्रक्रिया

पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आपको कोई भी भौतिक दस्तावेज और ना ही ऑफलाइन प्रक्रिया की जरूरत होती है जिससे आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करना और 5 मिनट के अंदर प्रक्रिया पूर्ण करके आपका लोन अप्रूव हो जाता हैं। यह संपूर्ण डिजिटल प्रक्रिया हैं।

लचीला अवधि 

Navi personal loan आपको लोन चुकाने के लिए 5 साल का समय देता है जो आपकी कम से कम EMI हो  सके और अपना लोन चुका सके। 5 साल समय काफी अच्छा मिल जाता है उदाहरण के तौर पर अगर आपको 1,00,000 लोन मिला तो आपको 36 महीने की अवधि भी मिलेगी जो देखा जाए तो आपके लगभग 4000 की EMI हर महीने पड़ेगी।

कोई संपार्श्विक नहीं

पर्सनल लोन एक Unsecured  लोन होता है इस लोन में आपको किसी भी प्रकार का Collateral देने की आवश्यकता नहीं होती हैं। और इस लोन को आप किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं। क्यों की यह लोन सीधे आपके बचत खाता में आता हैं।

तत्काल संवितरण

अगर आप Navi एप्स के द्वारा पर्सनल लोन का आवेदन करते हैं तो पूरा प्रोसेस Complete होने में सिर्फ 10 से 15 मिनट लगता है अगर आपका सिविल अच्छा है तो आपको तुरंत अप्रूवल मिल जाता है और 10 से 15 मिनट के अंदर आपकी जितनी धनराशि अप्रूव हुई है वह आपके सीधे बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

See also  Car loan क्या हैं, ब्याज दर, योग्यता कैसे अप्लाई करे?

नवी पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़?

Navi personal loan को प्राप्त करने के लिए कम से कम दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जो नीचे दिए गए हैं।

  • आधार कार्ड (मोबाइल नम्बर resister अनिवार्य)
  • पैन कार्ड
  • 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट

नावी पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करे?

  • चरण 1. ऐप इंस्टॉल करें- गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर से Navi  ऐप डाउनलोड करें।
  • चरण 2. रजिस्टर करे- आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।
  • चरण 3. अपना प्रोफ़ाइल पूरा करें- अपने मूल विवरण भरें और ऋण पात्रता के लिए अपनी प्रोफ़ाइल को पूर्ण बनाएं।
  • चरण 4. ऋण और ईएमआई राशि चुनें- अपनी पसंद का ऋण और ईएमआई राशि चुनें।
  • चरण 5. पूर्ण केवाईसी- आधार कार्ड और पैन कार्ड का उपयोग करके केवाईसी पूरा करें।
  • चरण 6. बैंक विवरण- अपने आवश्यक बैंक विवरण भरें।
  • चरण 7. तत्काल धन- धन हस्तांतरण के लिए बैंक विवरण दर्ज करें और अपने खाते में तत्काल धन प्राप्त करें।

 

नावी कस्टमर केयर नंबर

अगर किसी कंपनी से आप कोई भी प्रोडक्ट ले रहे हैं तो  कंपनी अपने ग्राहकों को सर्विस भी देगी तभी  कंपनी आगे प्रोग्रेस कर पाएगी। क्योंकि जो प्रोडक्ट कंपनी ने दिया उसमें कोई कमी भी हो सकती है इसके बदले में कस्टमर को उस कंपनी से उसके बारे में बात करनी होगी।

 इसी के चलते Navi ने भी आपको contact करने के लिए, दो जरिए  निकाले हैं जो दोनों की जानकारी नीचे दि गई हैं।

नावी पर्सनल लोन सच्चा रिव्यू(Navi personal loan review)

दोस्तो मैंने नावी पर्सनल लोन 17 अक्टूबर 2021 में 19% पर लिया था। जिसकी ईएमआई 3160 थी क्यों की मैने इसे 30 महीने के लिए लिया था। मुझे मालूम था धन आते ही मैं इसे समय से पहले बंद करा दुगा। और वैसा ही हुआ ।

See also  Nira app se loan kaise milega. | Nira app loan jankari in hindi.

मैने इसे foreclosure करा दिया । जो आप स्क्रीनशॉट ने देख सकते हैं। क्यों की में दूसरो को तरह फर्जी रिव्यू नही देता हु। जो भी देता हु पूर्ण ईमानदारी और सच्चाई से देता हु।

Navi se personal loan kaise le

Charges of Navi personal loan

इस लोन के बंद करते ही। 15 दिन बाद फिर से navi personal loan की तरफ से मुझे प्री अप्रूव्ड ₹70,000 का ऑफर आ गया। चुकी मुझे लोन की जरूरत नही हैं तो मैने लिया नही हैं। और में किसी को सलाह भी नही दुगा की। अगर आपकी कोई आपातकालीन स्थिति नही हैं तो आप लोन से दूर ही रहे।

क्यों की अगर आपको अमीर बनना हैं तो अमीरों बाली आदत भी होनी चाहिए।

अब में आपके साथ प्री अप्रूव्ड डाटा दिखाने जा रहा हु। और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। आप मुझे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

How to apply Navi personal loan

देखो दोस्तो मैंने आप लोगो के मोटिवेशन के लिए संपूर्ण जानकारी सामने रख दी हैं। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो कॉमेंट करके जरूर बताना।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – नावी लोन foreclose या प्रीक्लोज कैसे करे।

उत्तर – नावी पर्सनल लोन को समय से पहले बंद करना बहुत आसान हैं। आपको ऐप्स खोलना होगा। सबसे नीचे पहले दिन से ही फॉरेक्लोज का ऑप्शन होता हैं। वहा से आप संपूर्ण भुगतान करके बंद कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या नावी ऐप पर्सनल लोन सुरक्षित है?

उत्तर – हां, दोस्त अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो आप बेझिझक नावी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। नावी ऐप बिलकुल सुरक्षित हैं।

केवल Moneytap  एक फ्रॉड कंपनी हैं उससे कभी पर्सनल लोन नहीं लेना हैं।

प्रश्न – क्या नावी ऐप आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त हैं?

उत्तर – हां, नावी फिनजर्व एक एनबीएफसी हैं जिसको आरबीआई द्वारा एनबीएफसी का लाइसेंस प्राप्त हैं। और यह अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं दे रहा हैं।

प्रश्न-नावी व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर क्या है।

उत्तर – नावी की व्याज दर 16% से 30% तक हैं । यह पूर्णता व्यक्ति के प्रोफाइल और सिबिल स्कोर पर निर्भर करता हैं। जो मुझे मिला था वो 19% पर था अभी जो ऑफर आ रहा हैं वो 17% पर आ रहा हैं।

4.8/5 - (6 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment