Personal loan review in hindi | पर्सनल लोन कैसे ले।

Share

Personal loan review in hindi (पर्सनल लोन कैसे ले): हमे कभी भी पर्सनल लोन की जरूरत पड़ सकती है। फिर चाहे बो मेडिकल खर्चे के लिए हो या फिर शादी के खर्चे के लिए। पर्सनल लोन बाकी सब तरह के लोन्स से जल्दी और बड़ी आसानी से मिल जाता है। और आज हम ये ही जानने वाले है की आखिर पर्सनल लोन कहाँ से ले? और सिर्फ ये ही नहीं हम ये भी जानेंगे की What is personal loan in hindi? पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे हैं? पर्सनल लोन के लिए एलिजिबिलिटी? और आखिर आप अधिकतम कितनी राशि का लोन ले सकते हैं?

What is personal loan in hindi

 

What is personal loan in hindi?

Personal loan एक ऐसा loan है जिसे आप विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए उधार ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप व्यक्तिगत ऋण का उपयोग घर के नवीनीकरण के लिए भुगतान करने, या सपनों की शादी की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

Personal loan बैंकों, क्रेडिट यूनियनों या ऑनलाइन उधारदाताओं द्वारा दिया जाता हैं। आपके द्वारा उधार लिया गया पैसा समय के साथ चुकाया जाना चाहिए, बो भी ब्याज के साथ। कुछ ऋणदाता Personal loan के लिए शुल्क भी ले सकते हैं।

पर्सनल लोन आपको व्यक्तिगत खर्चों के भुगतान के लिए पैसे उधार लेने और फिर समय के साथ उन फंडों को चुकाने की अनुमति देता है। पर्सनल लोन एक प्रकार का किस्त ऋण है जो आपको एकमुश्त (lump sum) धन प्राप्त करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप निम्न को कवर करने के लिए पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं:

 

  • चल व्यय (running expenses)
  • ऋण समेकन (debt consolidation)
  • मेडिकल बिल (medical bill)
  • शादी का खर्च (wedding expenses)
  • घर की मरम्मत या मरम्मत (home repair or repair)
  • अंतिम संस्कार की लागत (funeral costs)
  • छुट्टी की लागत (vacation cost)
  • अप्रत्याशित खर्च (unexpected expenses)

 

ये ऋण अन्य किस्त ऋणों से भिन्न होते हैं – जैसे शिक्षा ऋण (Education loan), कार ऋण (car loan), और बंधक ऋण (mortgage loans)।

 

पर्सनल लोन पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट से भी अलग होता है। उत्तरार्द्ध, यह कोई एकमुश्त (lump sum) राशि नहीं है; इसके बजाय, यह क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। आपके पास एक क्रेडिट लाइन है जिस पर आप पैसा खर्च कर सकते हैं और ऐसा करने पर, आपका उपलब्ध क्रेडिट कम हो जाता है। फिर आप अपनी क्रेडिट लाइन के लिए भुगतान करके उपलब्ध क्रेडिट को मुक्त कर सकते हैं और उसे दोबारा इस्तेमाल कर सकते है।

See also  Nira app se loan kaise milega. | Nira app loan jankari in hindi.

 

पर्सनल लोन के साथ, आमतौर पर एक निश्चित समाप्ति तिथि होती है उस तिथि तक ऋण का भुगतान करना होता है। दूसरी ओर, क्रेडिट की एक व्यक्तिगत लाइन अनिश्चित काल तक आपके लिए खुली और उपलब्ध रह सकती है, जब तक कि आपका खाता आपके ऋणदाता के साथ अच्छी स्थिति में रहता है।

 

पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे हैं?

होम लोन या गोल्ड लोन जैसे अन्य प्रकार के ऋणों के विपरीत, जहां आपको कई दस्तावेज प्रदान करने होते हैं, पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और अनुमोदन प्रक्रिया एक दम तेज़ होती है।

 

Personal loan ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश करने वाले विभिन्न वित्तीय संस्थानों के साथ, ऋण राशि कुछ घंटों के भीतर वितरित की जाती है, बशर्ते ऋणदाता आपकी चुकौती क्षमता के बारे में आश्वस्त हो।

 

पर्सनल लोन की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि ऋणदाता आपको अपनी ऋण अवधि चुनने की सुविधा प्रदान करते हैं। आमतौर पर पर्सनल लोन की अवधि एक से पांच साल तक होती है। तो, आप अपनी चुकौती क्षमता के आधार पर ऋण अवधि का चयन कर सकते हैं। आपको छोटे ऋण का विकल्प चुनना चाहिए, ताकि आप ब्याज भुगतान पर बचत कर सकें और सारी राशि को तेजी से चुका सकें।

 

पर्सनल लोन कहां से ले?

पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने वर्तमान बैंक या क्रेडिट यूनियन मे पूछना चाहिए। आपका व्यक्तिगत बैंकर आपको सलाह दे सकता है कि किस प्रकार के व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध हैं।

 

अगर आप बैंक जाना पसंद नहीं करते है तो आप ऑनलाइन भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। कई ऋणदाता  पर्सनल लोन ऑनलाइन प्रदान करते हैं। आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से आवेदन कर सकते हैं, मिनटों में निर्णय प्राप्त कर सकते हैं और, कुछ मामलों में, ऋण स्वीकृति के 24 से 48 घंटों के भीतर धन प्राप्त कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन या ऑफलाइन पर्सनल लोन की तुलना करते समय, विवरणों पर पूरा ध्यान दें। विशेष रूप से, निम्नलिखित पर विचार करें:

  • ब्याज दर
  • फीस
  • चुकौती शर्तें
  • उधार लेने की सीमा (न्यूनतम और अधिकतम)
  • संपार्श्विक आवश्यकताएं (collateral requirements)
See also  Navi personal loan benefits, fees and charges, documents and apply in hindi 2023

 

पर्सनल लोन बैंक लिस्ट:

BANKS Personal Loan Amount Tenure RoI (%)
Bank Of Maharashtra Upto 10 Lacs 60 months >=8.95%
City Union Bank >=5000 and <=5 Lacs 12 Months >=9.50%
Punjab National Bank Upto 10 Lacs Upto 60 months 7.90% – 14.45%
IDBI Bank >=25000 and <=5 Lacs 12 – 60 Months 8.15% – 14.00%
Union Bank Of India >=5 Lacs and <=15 Lacs Upto 60 months 8.90% – 13.00%
Indian Bank >=50000 and <=5 Lacs 12 – 36 Months 9.05% – 13.65%
Karur Vysya Bank Upto 10 Lacs 12 – 60 Months 9.40% – 19.00%
Punjab & Sind Bank >=1 Lacs and <=3 Lacs Upto 60 months 9.50% – 11.50%
State Bank Of India >=25000 and <=20 Lacs 06 – 72 Months 9.60% – 15.65%
Central Bank Of India Upto 10 Lacs 48 Months 9.85% – 10.05%

 

पर्सनल लोन के लिए पात्रता 

  • आपका क्रेडिट स्कोर आपकी पर्सनल लोन पात्रता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यक्ति की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पर्सनल लोन के मानदंड एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होते हैं। पर्सनल लोन के लिए पात्र होने के लिए, एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, आपकी न्यूनतम मासिक आय 15,000 रुपये होनी चाहिए, भले ही आपका बैंक में वेतन खाता हो।
  • एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन के लिए पात्र होने के लिए, आपके पास कम से कम 650 का क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। क्रेडिट स्कोर एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकता है।
  • एक बात ध्यान रखे की अलग-अलग बैंक मे र्सनल लोन के लिए एलिजिबिलिटी अलग हो सकती है। इसीलिए आप ध्यान से एलिजिबिलिटी देख कर अप्लाई करें नहीं तो बैंक आपको लोन नहीं देगा।

 

अधिकतम कितनी राशि का लोन ले सकते हैं?

आप जो अधिकतम राशि प्राप्त कर सकते हैं, वह आपकी आय के स्तर, आपके पेशे और आपके ऋण आवेदन के ऋणदाता के आकलन पर निर्भर करती है। आम तौर पर, ऋणदाता अपनी गणना के आधार पर ऋण की मंजूरी देते हैं, ताकि ईएमआई आपकी मासिक आय के 40% – 50% से अधिक न हो।

इसके अलावा, ऋणदाता इस बात पर विचार करते हैं कि ऋण राशि की गणना करते समय आपके पास कोई बकाया है या नहीं, अगर पहले से ही आपका कोई बकाया होगा तो शयद ऋणदाता आपको लोन देने से साफ़ मना कर सकता है।

यदि आप एक business owner या self-employed हैं, तो ऋणदाता ऋण राशि का निर्धारण लाभ और हानि विवरण में अर्जित और दर्ज किए गए लाभों के आधार पर करेगा। यदि आप एक वेतनभोगी पेशेवर हैं, तो ऋणदाता आपके वेतन और अन्य देनदारियों के आधार पर राशि का निर्धारण करेगा।

See also  प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलेगा। loan against property क्या हैं?

 

इसीलिए आप अधिकतम कितनी राशि का लोन ले सकते हो ये पूरा का पूरा आप पर निर्भर करता है।

 

पर्सनल लोन आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

हालाँकि दस्तावेज़ एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न होता है, कुछ आवश्यक दस्तावेज़ जो आपको अपने आवेदन पत्र के साथ प्रदान करने होंगे, उनमें शामिल हैं:

 

  1. आय का प्रमाण (वेतन पर्ची, बैंक खाता विवरण, आईटीआर फॉर्म)
  2. निवास का प्रमाण और पहचान प्रमाण
  3. आपकी डिग्री और लाइसेंस की प्रमाणित प्रति (यह केवल स्व-नियोजित आवेदकों के लिए लागू है)।

 

निष्कर्ष:

तो दोस्तों ये थी पर्सनल लोन से जुड़ी सारी की सारी जानकारी। अब आप समझ गए होंगे की  What is personal loan in hindi? पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे हैं? पर्सनल लोन के लिए एलिजिबिलिटी? अधिकतम कितनी राशि का लोन ले सकते हैं? अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स मे लिख कर मुझसे पूछ सकते है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन:

प्रश्न- पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

उत्तर- पर्सनल लोन की रकम आपकी सैलरी पर निर्भर करती है। जितनी ज्यादा आपकी सैलरी होगी उतना ज्यादा आप लोन ले पाएंगे।

 

प्रश्न-पर्सनल लोन कौन ले सकता है?

उत्तर- बैंक वेतनभोगी व्यक्ति को सबसे पहले लोन देते है। अगर आपका किसी भी बैंक सैलरी अकाउंट है तो बैंक आपको तुरंत लोन देने के लिए राज़ी हो जायेगा।

 

प्रश्न-पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

उत्तर- अधिकतर बैंक पर्सनल लोन 10000 की सैलरी वाले लोगों को भी दे देते है। इसके बारे मे आपको बैंक ही अच्छे से बता सकता है।

 

प्रश्न-₹ 50000 का लोन कैसे मिलेगा?

उत्तर- आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ₹ 50000 का लोन बड़ी आसानी से ले सकते है और ज्यादा से ज्यादा आप इस योजना से 10 लाख तक का लोन ले सकते है।

 

प्रश्न-होम लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

उत्तर- होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट:

  • पहचान का प्रमाण
  • एड्रेस प्रूफ
  • प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

 

ध्यान रहे की अलग अलग बैंक अपना अलग से आपसे कोई और डॉक्यूमेंट भी मांग सकते है। इसीलिए लोन लेने जब जाओ तो अपना हर डॉक्यूमेंट अपनी पासपोर्ट साइज फोटो के साथ लेकर जाओ। ताकि बैंक जब कोई ओर डॉक्यूमेंट मांगे तो आप उन्हें दे पाओ।

कुछ और पढ़े-

 

For More Banking Related Information Join and follow us on below link

Join our telegram Group Click here
Follow On Instagram page Click here

 

4.9/5 - (7 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment