HDFC credit card charges, benefits and apply online in hindi.

Share

HDFC credit card charges, benefits and apply online in hindi: समय के अनुसार हमारे  खर्चे अक्सर ज्यादा बढ़ते जाते हैं। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड काफी मददगार साबित हो सकता है। आप अपना कार्ड स्वाइप कर अपनी आवश्यकताओं के लिए pay कर सकते हैं और अपनी सैलेरी को अपने  बैंक खाते में सेव कर के रख सकते हैं।

इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड सिर्फ emergency cash source नहीं हैं, इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड में कई सुविधायें और लाभ भी होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं और अतिरिक्त खर्चों को कवर करने में मदद कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड आपको पैसे बचाने में भी मदद कर सकते हैं। 

HDFC credit card details charges, benefits and apply online in hindi

HDFC credit card Features in hindi (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं)

अगर आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उसमे क्या क्या विशेषताएं होती हैं ये जान लेना जरूरी हैं जो नीचे दी गई हैं।

1). Exclusive ऑफ़र और Discounts का आनंद लें

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप एक्सक्लूसिव ऑफ़र और डिस्कोउन्ट्स का आनंद भी ले सकते है। आपके पास क्रेडिट कार्ड होने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि आप बड़े खर्चों को छोटे, किफायती EMIs में विभाजित कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीदारी करने से आपको अधिक पैसे बचाने में मदद मिल सकती है। 

 

2). Customised benefits प्राप्त करे 

 

कुछ क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर्स, जैसे कि HDFC बैंक, कई कार्ड विकल्प ऑफर करते हैं ताकि आप अपनी लाइफस्टाइल के अनुरूप एक कार्ड चुन सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर हवाई यात्रा करते हैं, ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, फिल्मों के लिए बाहर जाते हैं, खाना ऑर्डर करते हैं या यहां तक ​​कि डाइन आउट भी करते हैं, तो आप HDFC बैंक मिलेनिया क्रेडिट कार्ड को चुन सकते हैं। 

See also  यस बैंक फिन बूस्टर क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे, फ़ीस और अप्लाई करे 2023.(Yes bank fin booster Credit Card Apply)

 

HDFC Credit card निम्न ऑफर  देता  है:

Amazon, BookMyShow, Cult पर 5% कैशबैक। Fit, Flipkart, Myntra, Sony Liv, Swiggy, Tata Cliq, Uber और Zomato EMIs और वॉलेट रीलोड सहित अन्य सभी खर्चों पर 1% कैशबैक। डाइनआउट के माध्यम से पार्टनर रेस्तरां में 20% तक की छूट।

प्रत्येक कैलेंडर तिमाही में INR 1,00,000 और उससे अधिक के खर्च पर INR 1000 मूल्य के गिफ्ट वाउचर। इस क्रेडिट कार्ड की मदद से आप 8 कॉम्प्लिमेंट्री डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का लाभ उठाकर पूरे भारत में आराम से यात्रा कर सकते हैं।

HDFC credit card charges in hindi (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड फीस)

आपको अपने HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड फीस यानी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाने वाले विभिन्न प्रकार की फीस के बारे में भी पता होना चाहिए।

1). HDFC क्रेडिट कार्ड एनुअल चार्जेस

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड annual charges के रूप में भी जाना जाता है। यह चार्ज पुरे साल में एक बार लगाए जाते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, मील के पत्थर के खर्च के खिलाफ वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है। इसके अलावा, यदि आपके पास जीरो एनुअल चार्जेस वाला HDFC क्रेडिट कार्ड है, तो आपको इस अमाउंट को pay करने की आवश्यकता नहीं है। इसमें आपके HDFC क्रेडिट कार्ड पेमेंट 500 रुपये हो सकती है। 

 

2). HDFC क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस चार्जेस

 

यदि आप किसी आपात स्थिति में एटीएम से नकदी प्राप्त करने के लिए अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको इस चार्ज को pay करना होगा। नकद अग्रिम शुल्क 2.5 प्रतिशत और न्यूनतम 500 रुपये है, जो अगले स्टेटमेंट में कार्ड सदस्य को बिल किया जाता है।

 

3). HDFC क्रेडिट कार्ड फाइनेंस चार्जेस

 

यदि आप अपने कुल HDFC Credit Card bill payment करने में विफल रहते हैं तो इस तरह का चार्ज आप पर मासिक प्रतिशत के रूप में तब तक लगाया जाता है जब तक कि आप कुल बकाया राशि का भुगतान नहीं हो जाता। ज्यादातर HDFC बैंक क्रेडिट कार्डों में  मासिक प्रतिशत दर 3.49 रुपये per month होता है, जो कि वार्षिक ब्याज दर 41.88 प्रति वर्ष होता है।

 

4). HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट चार्जेस 

 

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट चार्ज तब लगाया जाता है जब आप कार्ड पर minimum amount due का भुगतान due date तक नहीं किया जाता है। इसमें आप 100 रूपये से लेकर 950 रुपये के बीच तक चार्जेस हो सकते है। 

See also  एचडीएफसी रेगालिया क्रेडिट कार्ड: विशेषताएं, लाभ, शुल्क, और आवेदन कैसे करें 2023.

 

5). HDFC बैंक बैलेंस ट्रांसफर प्रोसेसिंग चार्जेस

 

अपने HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको इस प्रोसेसिंग चार्ज को pay करना होगा। यह दूसरे कार्ड से आपके HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर किए गए कुल कर्ज का एक प्रतिशत है।

 

6). HDFC क्रेडिट कार्ड फॉरेन ट्रांसक्शन चार्जेस

  

यदि आप विदेश में लेनदेन करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको इस शुल्क का भुगतान करना होगा। इसमें आपके क्रेडिट कार्ड से HDFC बैंक 3.5 प्रतिशत की मुद्रा मार्क अप लेता है।

 

HDFC credit card benefits in hindi ( एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लाभ)

 

यहां HDFC क्रेडिट कार्ड के लाभ दिए गए है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते है। 

 

  • जब आप अपने कार्ड से स्वाइप कर पेमेंट कर सकते हैं तो नकदी का ढेर लेकर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्रेडिट कार्ड किसी भी चीज़ के लिए पेमेंट करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपने डिजिटल वॉलेट से भी लिंक कर सकते हैं, जिससे आप अपने कार्ड को अपने वॉलेट में रखे बिना भी स्कैन और भुगतान कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज मुक्त होता है। एक क्रेडिट कार्ड खरीद और भुगतान के बीच एक रियायती अवधि के साथ आता है, जिसके दौरान बैंक कोई ब्याज नहीं लेता है। यह अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें का एक अच्छा उदाहरण हो सकता है।
  •  जब आप HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करते हैं, तो आप रिवॉर्ड अर्जित कर सकते हैं।
  • ईंधन मे  छूट से लेकर महान ऑनलाइन शॉपिंग डील्स तक, आपका HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड कई कैशबैक ऑफ़र और रिवार्ड पॉइंट्स भी  प्रदान करता है। यह विशेष रूप से चयनित ऑफ़लाइन और ऑनलाइन व्यापारियों के लिए होता है।
  • HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड आपकी यात्रा को और अधिक सुखद अनुभव प्रदान करता है, जिसमें विशेष हवाई अड्डे के लाउंज, प्राथमिकता चेक-इन और बोर्डिंग आदि होते है। 
  • भारत में क्रेडिट कार्ड के लाभों में से एक यह है कि यह बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने से क्रेडिट कार्ड कहीं अधिक सुरक्षित है। आपको कहीं पैसा छोड़ने या अपने पैसों के चोरी होने  की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप कार्ड खो देते हैं, तो आप अपने बैंक को सूचित करने के बाद एक रिप्लेसमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
See also  Citibank Credit Card Benefits in Hindi | सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करे.

 

HDFC credit card apply (एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड आवेदन)

 

आप HDFC क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको से अप्लाई कर सकते है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले  आपको HDFC बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ेगा जिसमे आपकी कुछ डिटेल्स आपको देनी होगी। 

और ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको HDFC बैंक की रियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और उसमे भी आपको अपनी कुछ पर्सनल और प्रोफेशनल डिटेल्स देनी होती है। इसी के आधार पर आपको स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देते है जिसमे आपको अपनी डिटेल्स देनी होती है। इस तरह से आप HDFC क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। 

क्रेडिट कार्ड आवेदन जमा करने के लिए आपको HDFC बैंक के ब्रांचेस पर चक्कर लगाने की बजाय आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है, क्यूंकि यह आवेदन करने के लिए बहुत आसान तरीका है। आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लेपटॉप से घर बैठे, ऑफिस में या अन्य किसी भी जगह से आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की ही जरूरत होती है।

 

HDFC credit card status ( एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की स्थति)

 

अगर आपको एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटस चेक करना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको HDFC बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आपने क्रेडिट कार्ड अप्लाई किया था। आप आपने मोबाईल नंबर से, फॉर्म नंबर से और एयर वे बिल नंबर से hdfc credit card status जांच  सकते है।

इसके लिए आपको HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड स्टेटस पर जाना होगा। जिससे आपको आपके क्रेडिट कार्ड का स्टेटस चैक करने की सारी डिटेल्स मिल जाएगी।  

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – HDFC क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग क्या है?

उत्तर – बैंक की सेवा जो बैंक द्वारा समय-समय पर इंटरनेट के माध्यम से ग्राहकों को जो सेवाए दी जाती है जैसे  खाते की जानकारी, उत्पादों और अन्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना आदि  ।

 

प्रश्न – HDFC क्रेडिट कार्ड जनरेट पिन क्या होता है?

उत्तर – यदि आपने हाल ही में HDFC क्रेडिट कार्ड लिया है तो आपको आपने कार्ड को एक्टिव करने के लिए और ऑनलाइन और एटीएम लेनदेन के लिए इसका उपयोग करने के लिए 4 अंकों का एक पिन जनरेट होता है।

 

प्रश्न – HDFC क्रेडिट कार्ड में एनुअल चार्जेस कितना होता है?

उत्तर – HDFC क्रेडिट कार्ड में एनुअल चार्जेस 500 रुपये तक हो सकता है। 

 

प्रश्न – HDFC क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर क्या है?

उत्तर – HDFC क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर के लिए  2 नंबर है-1800 202 6161 / 1860 267 6161 

कुछ और पढ़े :

5/5 - (2 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment