म्यूचुअल फंड क्या हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही है या नहीं।

Share

Mutual Fund kya hain in hindi: यह एक निवेश करने बाला प्रोडक्ट हैं । जिसे Mutual Fund कम्पनी के द्वारा चलाया जाता हैं । इसमें कम्पनी अलग अलग लोगों के पैसे एकत्रा करती हैं । और उस पैसे को बिभिन्न बिभिन्न तरह के मार्केट में निवेश करते हैं जैसे की Equities ,Bond, Gold और प्रॉपर्टी ।और ये सब जो मैनिज करता हैं उसे फंड मैनेजर कहते हैं ।

उसके पास काफ़ी अनुभव होता हैं क्यों की बो एक पेशेवर फंड मैनेजर होता हैं ।
क्यों की उसका उद्देश्य होता हैं की जो भी पैसे मार्केट में निवेश किए हैं उससे काफ़ी ज़्यादा रिटर्न देना ,क्यों की वो उसके लिए जोखिम भी लेता हैं ।

best mutual fund to invest in 2021.

म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करे?

  • आज के समय में अगर आप अच्छा ख़ासा धन कमा रहे हैं । और आपको अपने जीवन के लिए Financial प्लानिंग कर रहे हैं । की Financial इंडिपेंडेंट कैसे बने  तो किसी Financial Expert से मिलना चाहिए ।
  • वो आपको बताएगा कि आज के समय में अगर अपने अपना धन बचत खाता में रखा हैं तो वो बेकार हैं इसका एक बड़ा कारण ये भी हैं की 2022 में बचत खाता पर ज़्यादा रिटर्न नहि मिलता हैं।
  • और महगायी इतनी ज़्यादा बड़ गयी हैं।सेविंग ख़त्म होती जा रही हैं । बच्चों के भविष्य के लिए कुछ धन तो बचाना ही पड़ेगा। इसलिए निवेश करना बहुत ज़रूरी हैं ।
See also  Ola Electric IPO: सबसे बड़ी और पहली इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनी का आईपीओ।

निवेश करने के कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं ।
1-Tax Saving
2-Future wealth
3-High Return

1-Tax Saving

दोस्तों जैसे की आपको मालूम होगा कि इंडिया में टैक्स कितना ज़्यादा हो गया हैं । चाहे फिर वो GST हो या Income टैक्स ,इसको कुछ बचाने के लिए भारत सरकार ने आपको मौक़ा दिया हैं निवेश के रूप में । अगर आप निवेश करते हैं तो SECTION 80C के तहत आप 1.5lac तक टैक्स में बचत कर सकते हैं और इसके जो आप निवेश करेंगे उसको भी आपकी taxation income में नहि जोड़ा जाएगा ।

2-Future Wealth

  • दोस्तों ये बहुत मायने रखता हैं । की आप आने बाले कल के लिए क्या बचाते हैं । क्यों की सभी का सपना होता हैं की अपना घर हो ,कार हो और खाने के लिए अच्छा भोजन हो तो इसके लिए Financial Planning करनी होती हैं । जिसमें निवेश एक महत्यपूर्ण भूमिका निभाता हैं ।
  • अगर आप सिर्फ़ बचत खाता में पैसे रखेंगे तो वो आप कही ना कही खर्च कर ही देंगे लम्बे समय तक नहि बचा सकते । इसका कारण ये है की Unnecessary खर्चे हो जाएँगे । इन खर्चो से बचने के लिए भी जिससे की अपना धन आने बाले समय में अच्छे रिटर्न के साथ आपको मिले तो आप उसे सही जगह उपयोग कर सकते हैं।
  • जैसे की बच्चों की Higher स्टडी और शादी में जहाँ पर काफ़ी धन खर्च होता हैं तो आप लोन नहि लेना पड़ेगा ।

3-High Return

  • दोस्तों निवेश करने का ये भी एक बहुत महत्यपूर्ण कारण हैं । High रिटर्न , क्यों की आज के समय में बिना निवेश के सिर्फ़ बचत खाता से आया रिटर्न या फ़िक्स deposit पर मिलने बाला रिटर्न पर टैक्स भी लगता हैं और काफ़ी कम भी मिलता हैं ।
See also  डिमैट अकाउंट कैसे खोले 2023 | How to open demat account in 2023.

 

Type of Mutual Fund in hindi(म्यूचुअल फंड के प्रकार)

संपती के आधार पर Mutual Fund तीन प्रकार के होते हैं ।
1-Equity Funds
2-Debt Funds
3-Hybrid Funds

1-Equity Funds

दोस्तों Equity Funds वो फंड होते हैं जो सीधे मार्केट में निवेश किया जाता हैं जिसका रिटर्न काफ़ी ज़्यादा होता हैं क्यों की इसमें काफ़ी ज़्यादा रिस्क भी होता हैं । क्यों की यह सीधे मार्केट के ups और डाउन पर निर्भर करता हैं ।

2-Debt Funds

ये फंड वो होते हैं जिनको वहाँ निवेश किया जाता हैं जहां पर fixed -income रिटर्न होता हैं ।जैसे की security bond, Government Bond और बहुत सारे जिनका maturity fixed रिटर्न की होती हैं ।

3-Hybrid Funds

ये वो फंड होते हैं जहाँ पर Equity और Debt दोनो में निवेश किया जाता हैं । मार्केट में निवेश करने से high रिटर्न आता हैं जहाँ पर High रिस्क भी होता हैं और Security bond में निवेश करने से fixed रिटर्न आता हैं जहां ज़ीरो रिस्क होता हैं तो दोनो में निवेश करने से रिस्क ना के बराबर हो जाता हैं और रिटर्न काफ़ी अच्छा मिलता हैं ।

ये भी पढ़े-

 

महत्यपूर्ण जानकारी 

  • म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाज़ार के खतरों के अधीन हैं। कृपया निवेश करने से पहले योजना की जानकारी और अन्य संबंधित दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।
  • पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न का संकेत नहीं है। कृपया कोई फंड चुनने से पहले या अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप पोर्टफोलियो तैयार करने से पहले अपनी विशिष्ट निवेश आवश्यकताओं पर विचार करें।
See also  Best demat account in india in hindi. | शीर्ष 10+ सबसे अच्छे डिमैट और ट्रेडिंग खाता कौन से हैं।

 

निष्कर्ष

दोस्तों इस Mutual Fund kya hain in hindi के लेख में मैंने आपको बताया की म्यूचूअल फंड क्या होता हैं। म्यूचूअल फंड कितने प्रकार के होते हैं। और म्यूचूअल फंड में क्यों निवेश करना चाहिए।

अगर इस पोस्ट में दी गयी जानकारी से आप खुश हैं। और कुछ पूछना हैं तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यबाद

अक्सर पूछे जाने बाले सवाल 

प्रश्न-म्यूचूअल फंड में पैसे कब लगाए?

उत्तर- जब शेयर बाज़ार में गिरावट आए तब म्यूचूअल फंड में पैसे लगाने चाहिए जिससे आपको ज़्यादा से ज़्यादा NAV मिल जाएगी। और जैसे ही शेयर बाज़ार में बड़ोतरी होती हैं आपकी NAV की क़ीमत बढ़ जाएगी।

प्रश्न- सबसे अच्छा म्यूचूअल फंड कौनसा हैं?

उत्तर- कुछ सबसे अच्छे म्यूचूअल फंड इस प्रकार हैं।

  • निप्पॉन इंडिया स्मॉल-कैप फंड ।
  •  एक्सिस मिड-कैप फंड ।
  • पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड ।
  • केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड (लार्ज-कैप)।
  • एक्सिस ब्लूचिप फंड (लार्ज-कैप)।

प्रश्न-म्यूचूअल फंड कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर- आम तौर पर म्यूचूअल फंड तीन प्रकार के होते हैं।

  • एक्वटी म्यूचूअल फंड
  • debt म्यूचूअल फंड
  • हाइब्रिड म्यूचूअल फंड।

 

ये भी पढ़े-

 

Rate this post
Share
Spread the love

Leave a Comment