Sip क्या हैं। sip में निवेश कैसे करे।

Share

एसआईपी क्या हैं, सिप में निवेश कैसे करे: दोस्तों आप में से बहुत से लोग सोचते होगे की SIP में निवेश करे। लेकिन दोस्तों आप लोगों को निवेश करने से पहले ये जानना बहुत ज़रूरी हैं की SIP काम कैसे करती हैं।
जब SIP के बारे में आप लोगों को पूरी जानकारी होगी तभी आप SIP से काफ़ी अच्छा रक़म कमा सकेंगे।
तो आइए जानते हैं ।

what is sip.How Sip is work?

SIP क्या हैं

SIP एक तरीक़ा हैं जिसके द्वारा आप म्यूचूअल फंड में निवेश कर सकते हैं इसमें पहले से निवेश की रक़म फ़िक्स रहती हैं जो आप निश्चित करते हैं और वह रक़म Rs.500 से शुरुआत कर सकते हैं,काफ़ी छोटी रक़म के साथ। SIP (Systematic Investment Plan) इसके नाम से हि पता चलता हैं की यह एक निवेश करने का सिस्टेमैटिक प्लान हैं।

 

सिप  में निवेश एक निश्चित समय जो की आप तय करते हैं उस समय के लिए और नियमित (Regular) बेश पर weekly ,monthly, Quarterly और Yearly भी कर सकते हैं।
हम लोगों के यहाँ पर एक कहावत हैं की बूँद बूँद से घड़ा भरता हैं।
SIP भी इसी सिद्धांत पर काम करती हैं।

सिप  कैसे काम करती है सरल शब्दों में आइए समझते हैं ।

एसआईपी कैसे काम करती हैं(How SIP is work?)

SIP में निवेश करने के लिए आपके पास एक बैंक में खाता होना चाहिए। अब आप अपने खाते से सिप शुरू कर सकते हैं। किसी भी रक़म की एक नियमित समय के लिए। जब आप SIP में निवेश करते हैं तो आपको कुछ इकाइयाँ(Unit) दी जाती हैं जिसमें इकाइयों की निर्धारित क़ीमत होती हैं।

दोस्तों याद रखना जो रक़म आप सिलेक्ट करेंगे फिर आप बाद में बदल नहि सकते।
तो आपको SIP में सोच समझ कर निवेश करना होगा।
दोस्तों आप लोग ये भी जानना चाहते होंगे की सिप से क्या लाभ हैं। तो समझते हैं।

See also  Best demat account in india in hindi. | शीर्ष 10+ सबसे अच्छे डिमैट और ट्रेडिंग खाता कौन से हैं।

सिप  में निवेश करने से आपको कम घाटा होता हैं क्यों की इसमें आप एक लम्बे समय के लिए निवेश करते हैं और लम्बे समय में बाज़ार हमेशा बड़ता है जिससे आपको काफ़ी अच्छा रिटर्न मिल जाता हैं।

नियमित निवेश यह सुनिश्चित करता है कि लंबी अवधि में औसत खरीद लागत बराबर हो जाए।

जब बाजार बढ़ता है, तो आपको कम इकाइयाँ(Unit)मिलती हैं, और जब बाज़ार गिरता है, तो आपको अधिक इकाइयाँ मिलती हैं। यह आपके जोखिम को कम करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप प्रति यूनिट कम औसत लागत पर निवेश प्राप्त करें।

ये भी पढ़े-

 

एसआईपी से क्या लाभ हैं(benefits of SIP.)

दोस्तों देखा जाए तो सिप के बहुत सारे लाभ हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

1-Compounding

जब आप एक छोटी सी रक़म को एक लम्बे समय monthly base के लिए निवेश करते हैं तो आपको Compounding की मदद से काफ़ी ज़्यादा रिटर्न मिल जाता हैं।
उदाहरण के लिए – आप अभी 35 साल के हैं और आप 50 साल तक निवेश करते हैं 1000 महीने का और आपको सालाना रिटर्न 8% मिल रहा हैं तो ये हुआ 15 साल का total-348345,
एक कोई दूसरा बंदा 25 साल का हैं और 50 साल तक Rs.1000 महीने के निवेश करता हैं और उसको भी सालाना व्याज 8% मिलता हैं तो total-957366, यह मैंने SIP कैल्क्युलेटर से कैल्क्युलेट करके बताया हैं ये हैं काम्पाउंडिंग की शक्ति।

2-सुविधा जनक

SIP में निवेश करने के लिए किसी भी टेक्निकल जानकारी की ज़रूरत नहि पड़ती। बस एक बार आप बैंक खाते से SIP समय सीमा और रक़म फ़िक्स कर दो तो आपके हर महीने अपने आप बैंक खाता से पैसे कटते रहेंगे।

See also  डिमैट अकाउंट कैसे खोले 2023 | How to open demat account in 2023.

3-कम जोखिम भरा

जब आप SIP में लम्बे समय के लिए एक छोटे सी रक़म को एक निश्चित और नियमित समय के लिए निवेश करते हैं तो इसमें कम जोखिम रहता हैं।क्यों की इसमें आपके बाज़ार के उतार और चड़ाओ के कारण जोखिम औसत हो जाता हैं।

4-छोटा प्रारंभिक निवेश

आप जब भी SIP में निवेश करने की सोचे तो आपके लिए ये काफ़ी लाभदायक हैं क्यों की इसमें निवेश करने के लिए आपके पास बहुत सारा धन की ज़रूरत नहि पड़ती । आप SIP में महीने के Rs.500 से भी शुरू कर सकते हैं।

5-वित्तीय स्वतंत्र (Financial Independent)

जब आप सिप में एक लम्बे समय के लिए नियमित निवेश करते हैं तो आपको लम्बे समय के बाद धन की तंगी का सामना नहि करना पड़ता हैं। फिर आपके पास एक बड़ा धन आ जाता हैं जिससे आप और रक़म कमा सकते हैं। देखा जाए तो आप financial Independent हो जाते हैं।

6-आपातकालीन धन 

Sip का सबसे बड़ा लाभ एक ये भी हैं। जब आपको किसी बड़ी Emergency आ जाए उस समय अगर आपके पास धन की कमी महसूस हो। और कही से भी धन की व्यवस्था ना हो रही हो। उस समय आप SIP से रक़म निकल सकते हो। आप कुछ रक़म निकल कर बाक़ी की SIP नियमित रख सकते हो।

 

एसआईपी में निवेश कैसे करे (How to invest in SIP.)

दोस्तों वैशे अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो SIP से शुरू कर सकते हैं। फिर बाद में आपको अनुभव हो जाएगा तो आप share मार्केट में भी सीधे निवेश कर सकते हैं।
तो आपको कुछ तरीक़े बताता हु। जिससे आप SIP कर सकते हैं।

लक्ष्य बनाना 

दोस्तों आपको SIP में निवेश करने से पहले आपको अपना लक्ष्य बनाना होगा। की आप SIP किस उद्देश्य के लिए कर रहे हैं। आपको धन की ज़रूरत कितने समय बाद पड़ेगी।
आप सिप में निवेश अपने बच्चे के शादी के लिए कर रहे हैं या अपने घर ख़रीदने के लिए।
उसी से निश्चित होगा की आप SIP कितने साल की लिए करेंगे।

See also  Ola Electric IPO: सबसे बड़ी और पहली इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनी का आईपीओ।

बचत खाता 

सिप में निवेश करने के लिए आपके पास एक बैंक में बचत खाता होना ज़रूरी हैं। क्यों की उसी से आपकी महीने की EMI कटेगी । आपको एक बार Select करना होगा कि कितनी रक़म कितने साल तक निवेश करनी हैं। जिससे आपको बार बार EMI पेमेंट की चिंता नहि करनी पड़ेगी।

KYC

दोस्तों किसी भी तरह की निवेश करने के  लिए एक म्यूचूअल फंड KYC होती हैं। उसको पूर्ण करना अनिवार्य हैं जिन पाठकों की KYC नहि होगी तो वे सब निवेश करने से  वंचित रहेंगे। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहि हैं। बहुत से बैंक आपको ऑनलाइन KYC करने का अवसर देते हैं । आपको KYC करने के लिए कुछ चीजों ka होना ज़रूरी हैं। जैसे एक कैन्सल चेक की कॉपी , आधार कार्ड , पैन कार्ड और आपकी live फ़ोटो खिचेगी।

जब ये सब आप प्रॉसेस पूरा कर देंगे तो आपको 24hrs में mail आ जाएगा । की KYC पूर्ण हो गयी हैं।

निवेश शुरू करे

जब एक बार आपकी kyc हो गयी। उसके बाद आप निवेश करने के लिए तैयार हैं। आप अपने लक्ष्य के हिसाब से निवेश कर सकते हैं।
और महत्यपूर्ण बात आप एक से अधिक भी सिप कर सकते हैं। जिससे आप कयी SIP कुछ समय बाद क्लेम कर सकते हो। और कुछ SIP लम्बे समय के लिए निवेश कर सकते हो । जिससे आपकी वेल्थ काफ़ी अच्छी हो जाएगी।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Ask Question.)

 

प्रश्न- क्या में एसआईपी का भुगतान छोड़ सकता है?

उत्तर- हाँ, आप अपनी select किए हुए नियमित समय के द्वारा कभी भी आप अपनी SIP की इंस्टालमेंट छोड़ सकते हो। इसमें एक ऑप्शन होगा हैं स्टॉप का जिससे आपकी अगली EMI नहि कटेगी।

प्रश्न- क्या एसआईपी में निवेश करना सुरक्षित हैं?

उत्तर- देखा जाए तो सिप के द्वारा आप म्यूचूअल फंड में निवेश करते हैं जो बाज़ार पर निर्भर करता हैं। और बाज़ार में उतार, चड़ाओ आता रहता हैं। यानी की इसमें रिस्क रहता हैं।

प्रश्न- सही समय क्या हैं एसआईपी में निवेश करने का।

उत्तर- अभी, वैसे देखा जाए तो जितना जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे वही ठीक रहेंगे। क्यों की इसका कोई अच्छा समय नहि होता ना ही बुरा।
अगर आज से शुरू करेंगे तो आप लम्बे समय के लिए करे।

5/5 - (1 vote)
Share
Spread the love

Leave a Comment