How to close HDFC credit card from home in hindi.(एचडीएफ़सी क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे)।

Share

How to close HDFC credit card in Hindi : आज के समय मे क्रेडिट कार्ड को बंद करना, रद्द करना या निष्क्रिय करना उसके लिए आवेदन करना जितना आसान हो गया है। एचडीएफसी बैंक जैसे बैंक अपने मौजूदा क्रेडिट कार्डधारकों को अपनी मर्जी से इसे आसानी से रद्द या बंद करने की अनुमति देते हैं। आइए आज के इस आर्टिकल मे समझते हैं कि How to close HDFC credit card in Hindi?

HDFC credit card को आप 2 तरीकों से बंद करबा सकते है एक तो है online और दूसरा है offline तरीका। चलिए सबसे पहले जानते है की call कर के कार्ड बैंक कैसे करबायें।

How to close HDFC credit card in Hindi

 

Table of Contents

How to close HDFC credit card in Hindi?

 

कस्टमर केयर पर कॉल करके HDFC क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें?

एचडीएफसी कस्टमर केयर सर्विस अपने ग्राहकों को जब चाहें टोल-फ्री नंबर “1800 202 6161/1860 267 6161” पर कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड को बंद या रद्द करने देती है, जो 24×7 उपलब्ध है। ग्राहक इस नंबर पर कॉल करके आसानी से अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे भारत के किसी भी कोने मे हों, ये दोनों नंबर पूरे भारत मे चलते है।

फॉर्म भरकर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें?

दूसरा तरीका यह है की आप एक फॉर्म भरकर भी अपना कार्ड बंद करबा सकते है।

आवेदन पत्र भरकर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बंद करने के चरण निम्नलिखित हैं: –

 

  • सबसे पहले, इस लिंक से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड क्लोजर फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इसके बाद, यह फॉर्म भर कर उसे नीचे दिए गए पते पर भेज दें।

 

HDFC Bank Card Division, PO Box No. 8654, Thiruvanmiyur P.O. Chennai – 600 041

क्रेडिट कार्ड रद्द करने की शुरुआत के बाद, आपको कार्ड को फात देना है, मतलब के उसे पूरी तरह से तोड़ देना है। साथ ही, Primary Credit Card को रद्द करने या बंद करने के परिणामस्वरूप Add-on Credit Card भी रद्द या बंद हो जाएंगे, यानी वे स्वचालित रूप से समाप्त हो जाएंगे।

See also  SimplySave Sbi Credit Card benefits in hindi.

 

नेट बैंकिंग का उपयोग करके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें?

 

आप अपना क्रेडिट कार्ड अपनी नेट बैंकिंग की मदत से भी बंद कर सकते है।

निम्नलिखित कुछ सरल कदम हैं, जिनका उपयोग करके आप घर बैठे बैठे कुछ ही मिनटों मे नेट बैंकिंग का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं: –

  1. सबसे पहले, बस https://netbanking.hdfcbank.com/netbanking/ पर क्लिक करके एचडीएफसी वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  2. अपना ग्राहक आईडी और अपना पासवर्ड दर्ज करें।
  3. लॉग इन करने के बाद, “कार्ड” टैब पर जाएं।
  4. फिर, Credit Card section पर जा कर,”Request” पर जाएं।
  5. क्रेडिट कार्ट हॉटलिस्टिंग (hotlisting) पर क्लिक करने के बाद आपका बैंक आपका कार्ड ब्लॉक कर देगा।

 

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें?

 

अब ऐसा भी हो सकता है की आप किसी धोखाधड़ी की बजह से अपना कार्ड बंद करबाना चाहते हो। इसके लिए आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते है।

 

  1. मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए, सबसे पहले, आपके डिवाइस पर एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप होना चाहिए, जिसे आप play store से डाउनलोड कर सकते है।
  2. आप या तो लॉग इन करने के लिए 4-अंकीय पिन का उपयोग कर सकते हैं, या आप इसके लिए टच आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं।
  3. “मेनू” पर जाएं, फिर “Pay” पर क्लिक करें और उसके बाद,”Cards” section में जाएं।
  4. उन कार्डों की सूची से अपने क्रेडिट कार्ड का चयन करें जिन्हें आपको उस कार्ड पर धोखाधड़ी की गतिविधि के कारण ब्लॉक करने की आवश्यकता है
  5. कार्ड को बंद या ब्लॉक कराने के लिए कारण बताने के बाद “ब्लॉक” विकल्प पर क्लिक करें।
  6. एक बार कार्ड ब्लॉक हो जाने पर, आप केवल मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड को फिर से जारी करबा सकते हैं।

 

आपके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर धोखाधड़ी की गतिविधि के मामले में, आप फोन बैंकिंग नंबर पर कॉल करके इसे बंद करवा सकता है ताकि धोखाधड़ी की गतिविधि की रिपोर्ट की जा सके। धोखाधड़ी की गतिविधि की रिपोर्ट करने या क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कराने के लिए 18002586161 पर भी कॉल कर सकते हैं। एक बार जब यह ब्लॉक हो जाता है, तो बैंक से नया क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए आप निवेदन कर सकते है।

See also  एचडीएफसी टाइटेनियम टाइम्स क्रेडिट कार्ड विशेषताएँ,शुल्क,आवेदन और फ़ायदे।

 

अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए फोन बैंकिंग को कॉल करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें:

 

एक बार जब आपने धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने का निर्णय लेते है, तो आपको निम्नलिखित जानकारी पहले से तैयार रखनी होगी, क्योंकि ये सब बातें आपसे पूछी जा सकती है।

 

  1. क्रेडिट कार्ड
  2. लेन-देन का प्रकार, यानी क्या इसका उपयोग ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए किया गया था या नहीं?
  3. किस तारीख को धोखाधड़ी का लेनदेन हुआ था?
  4. और लेन-देन की राशि कितनी थी?

 

 

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बंद करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

 

कई बार ग्राहक को क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन करने में बहुत उतावलापन महसूस होता है, या कभी-कभी उन्हें कहीं ओर बेहतर विकल्प मिल रहा होता है, यानी किसी अन्य बैंक से बेहतर ऑफर जो उनकी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप बेहतर तरीके से फिट बैठता हैं जिसके कारण वह अपना क्रेडिट कार्ड को बंद या रद्द करने के बारे मे सोचते है। इसलिए, आपके लिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य बैंक क्रेडिट कार्ड को बंद करने या निष्क्रिय करने की प्रक्रिया को जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

देय राशि का भुगतान (Dues):

एक बार जब कार्डधारक क्रेडिट कार्ड को बंद करने या रद्द करने के लिए आवेदन कर देते हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि संबंधित क्रेडिट कार्ड के खिलाफ सभी बकाया राशि या बकाया ईएमआई, यदि कोई हो, का भुगतान किया जाना चाहिए। यदि भुगतान नहीं किया जाता है, तो उन्हें बैंक द्वारा क्रमशः कॉल या ईमेल के माध्यम से उनके पंजीकृत फोन नंबर या ईमेल आईडी पर सूचित किया जाएगा।

रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडेम्पशन:

कार्डधारकों को क्रेडिट कार्ड रद्द करने के लिए आवेदन करने से पहले उन रिवॉर्ड पॉइंट्स की संख्या की जांच करनी चाहिए जो अभी तक रिडीम नहीं किए गए हैं। वे आकर्षक उत्पादों को खरीदने के लिए, बैंक के पुरस्कार सूची में उपलब्ध उत्पादों और सेवाओं पर आकर्षक छूट प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

रद्द करने से ठीक पहले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें:

क्रेडिट कार्डधारक को इस तथ्य से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए कि यदि वे क्रेडिट कार्ड को बंद करने से ठीक पहले उपयोग करते हैं, तो बैंक द्वारा बंद या रद्द करने का अनुरोध  स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस पर तभी विचार किया जाएगा जब कार्डधारक द्वारा सभी बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

See also  IndusInd Bank credit card features and benefits in Hindi

धोखाधड़ी गतिविधि के लिए नवीनतम क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करें:

क्रेडिट कार्डधारकों को अपने क्रेडिट कार्ड को रद्द करने के लिए आवेदन करने से पहले एक बार नवीनतम क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की सख्ती से जांच करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई धोखाधड़ी लेनदेन तो नहीं किया गया है।

तो दोस्तों ये थी How to close HDFC credit card in Hindi? की सारी जानकारी। मुझे उम्मीद है की अब आप आराम से अपना HDFC credit card बंद करबा सकते है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

प्रश्न- क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाए बिना क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करूं?

उत्तर- क्रेडिट कार्ड बंद होने से केवल क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा यदि उसके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं और वे सभी उपयोग में हैं। इस मामले में, क्रेडिट कार्ड बंद होना आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि यह आपके क्रेडिट उपयोग स्कोर को बढ़ाकर आपकी क्रेडिट सीमा को प्रभावित करता है। यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड बंद करना चाहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप उस कार्ड को रद्द कर दें जिसे आपने हाल ही में लिया है। इसके साथ ही सभी बकाया का भुगतान क्रेडिट कार्ड बंद होने से पहले करना होगा।

 

प्रश्न- एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे बंद करें?

उत्तर- कार्डधारक अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन भी बंद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए अनुसरण करने के चरण हैं:

  1. अपने एचडीएफसी बैंक नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें।
  2. क्रेडिट कार्ड के टैब पर क्लिक करें और बाईं ओर क्रेडिट कार्ड हॉटलिस्टिंग के विकल्प पर क्लिक करें। नेटबैंकिंग के तहत पंजीकृत क्रेडिट कार्ड की एक सूची दिखाई देगी।
  3. हॉटलिस्ट करने के लिए क्रेडिट कार्ड नंबर चुनें।
  4. क्रेडिट कार्ड को हॉटलिस्ट करने का कारण बताएं।

इसके बाद, कार्ड को हॉटलिस्ट कर दिया जाएगा और आगे के लेनदेन के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।

 

प्रश्न- मैं अपना क्रेडिट कार्ड कैसे निष्क्रिय करूं?

उत्तर- आप एचडीएफसी बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड को निष्क्रिय कर सकते हैं या क्रेडिट कार्ड क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, इसे भरकर HDFC Bank Card Division, PO Box No. 8654, Thiruvanmiyur P.O. Chennai – 600 041 पर भेज दें। आप अपने एचडीएफसी बैंक नेटबैंकिंग खाते के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन निष्क्रिय या हॉटलिस्ट कर सकते है।

 

प्रश्न- एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे रद्द करें?

उत्तर- आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर -1800 202 6161/1860 267 6161 पर कॉल करके किसी भी समय अपना एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड रद्द करबा सकते हैं।

 

इसके आलावा क्रेडिट कार्ड को बैंक की नेटबैंकिंग सुविधा के माध्यम से या एचडीएफसी बैंक की शाखा में जाकर और क्रेडिट कार्ड क्लोजर फॉर्म जमा करके भी बंद या रद्द किया जा सकता है जिसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

कुछ और पढ़े-

 

 

4.9/5 - (12 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment