Standard Chartered ultimate credit card benefits, fees and charges, and apply 2023.

Share

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड भारत में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक द्वारा पेश किया जाने वाला एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है।  यह क्रेडिट कार्ड भारत में उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों को अधिकतम लाभ और पुरस्कार प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इस लेख में, हम सुविधाओं और लाभों, शुल्कों और शुल्कों, आवश्यक दस्तावेजों और भारत में स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के तरीके पर करीब से नज़र डालेंगे।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड

 विशेषतायें एवं फायदे:

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड कई प्रकार की सुविधाएँ और लाभ प्रदान करता है जो इसे भारत में उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डों में से एक बनाता है।  यहां कार्ड की कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ दिए गए हैं:

  1.  रिवॉर्ड प्रोग्राम: स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड एक रिवार्ड प्रोग्राम प्रदान करता है जो कार्डधारकों को प्रत्येक ₹150 रुपये के लेनदेन पर 5 रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करने की अनुमति देता है। 1 रिवॉर्ड पॉइंट की क़ीमत 1 रुपये हैं।कार्डधारक भोजन और होटल बुकिंग पर त्वरित इनाम अंक अर्जित कर सकते हैं, जिससे यह बार-बार यात्रा करने वालों और खाने के शौकीनों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।  इन रिवार्ड पॉइंट्स को एयर माइल्स, कैशबैक और मर्चेंडाइज सहित कई प्रकार के पुरस्कारों के लिए भुनाया जा सकता है।
  2. वेलकम ऑफर: नए कार्डधारक वेलकम ऑफर का लाभ उठा सकते हैं जिसमें ₹6,000 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है। जब कार्डहोल्डर अपने कार्ड की जॉइनिंग फ़ीस पे कर देता हैं तब यह वेलकम गिफ्ट मिलता हैं।
  3. यात्रा लाभ: स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड हवाई अड्डों पर निःशुल्क लाउंज का उपयोग, यात्रा बीमा और होटल बुकिंग पर विशेष छूट सहित यात्रा लाभों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।  इस कार्ड के माध्यम से ड्यूटी फ्री खर्च पर 5% कैशबैक* की प्राप्ति होती हैं।
  4. डाइनिंग बेनिफिट्स: कार्डधारक भारत भर के चुनिंदा रेस्तरां में छूट और विशेष ऑफर का आनंद ले सकते हैं।  भोजन के ये लाभ स्वादिष्ट भोजन और पेय का आनंद लेते हुए पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है।
  5. जीवन शैली लाभ: कार्ड खरीदारी, मनोरंजन और स्पा सेवाओं पर छूट जैसे जीवनशैली लाभ भी प्रदान करता है।  जीवन में बेहतर चीजों का आनंद लेने के साथ-साथ जीवन शैली के ये लाभ पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है।
See also  One Card review in hindi. | वन कार्ड लाईफ़ टाईम फ़्री मेटल क्रेडिट कार्ड।

 

आवश्यक दस्तावेज़:

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, ग्राहकों को निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे:

  1.  आईडी प्रूफ: पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ: पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल, रेंट एग्रीमेंट
  3. आय प्रमाण: वेतन पर्ची, बैंक स्टेटमेंट, फॉर्म 16
  4. हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर

 

आवेदन जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी दस्तावेज अद्यतित और सटीक हैं।

आवेदन कैसे करें:

ग्राहक स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन या स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सरल और सीधी है।  यहां बताया गया है कि कैसे आवेदन करें:

  1.  स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की वेबसाइट पर जाएं और अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड पेज पर नेविगेट करें।
  2. “अभी आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें और व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।
  3. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन जमा करें।
  4. बैंक आवेदन की समीक्षा करेगा और ग्राहक को स्थिति के बारे में सूचित करेगा।

 

 वैकल्पिक रूप से, ग्राहक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की शाखा में जाकर व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं।  बैंक प्रतिनिधि आवेदन प्रक्रिया में सहायता करेगा और आवश्यक दस्तावेजों और पात्रता मानदंड पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा।



स्टैण्डर्ड चार्टर्ड अल्टीमेंट क्रेडिट कार्ड पात्रता

भारत में स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड के पात्र होने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1.  आयु: आवेदक की आयु 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. आय: आवेदक की न्यूनतम आय 1,20,000 प्रति माह रुपये होनी चाहिए।
  3. रोजगार की स्थिति: आवेदक एक वेतनभोगी व्यक्ति या आय के नियमित स्रोत के साथ एक स्व-नियोजित पेशेवर होना चाहिए।
  4. क्रेडिट स्कोर: आवेदक के पास अच्छा क्रेडिट स्कोर और अच्छा क्रेडिट इतिहास होना चाहिए।
  5. राष्ट्रीयता: आवेदक वैध आवासीय पते के साथ भारत का निवासी होना चाहिए।
See also  Hdfc diners club privilege credit card benefits, fees and apply online in hindi.

उपरोक्त पात्रता मानदंड के अलावा, बैंक को आवेदक की पहचान और वित्तीय स्थिरता को सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेजों और सूचनाओं की आवश्यकता हो सकती है।  भारत में स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।



स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड फीस और शुल्क

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड विभिन्न शुल्कों और शुल्कों के साथ आता है जिनके बारे में आवेदकों को कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले पता होना चाहिए।  कार्ड से जुड़े प्रमुख शुल्क और शुल्क यहां दिए गए हैं:

  1.  वार्षिक शुल्क: कार्ड ₹5000 रुपये के वार्षिक शुल्क के साथ आता है। कार्ड की फ़ीस पेमेंट के 60 दिन के अंदर कार्डहोल्डर को 6000 रिवॉर्ड पॉइंट मिल जाते हैं।
  2. रिन्यूअल शुल्क: कार्डहोल्डर अगर ₹5000 रिन्युबल शुल्क का भुगतान कर देता हैं तो उसे 60 दिन बाद 5000 रिवॉर्ड पॉइंट मिल जाते हैं। 
  3. ब्याज दर: कार्ड पर बकाया राशि पर ब्याज दर 3.10% प्रति माह या 37.20% प्रति वर्ष है।
  4. देर से भुगतान शुल्क: रुपये का देर से भुगतान शुल्क।  100 से रु।  कार्ड पर बकाया राशि के आधार पर 800 का शुल्क लिया जाता है।
  5. ओवर-लिमिट शुल्क: रुपये का शुल्क।  कार्डधारक द्वारा कार्ड पर क्रेडिट सीमा से अधिक होने पर 500 का शुल्क लिया जाता है।
  6. नकद अग्रिम शुल्क: निकाली गई राशि का 3% या रुपये का शुल्क।  कार्ड का उपयोग करके किए गए नकद निकासी पर 300, जो भी अधिक हो, चार्ज किया जाता है।
  7. विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: कार्ड का उपयोग करके किए गए विदेशी मुद्रा लेनदेन पर 2% का शुल्क लिया जाता है।
  8. जीएसटी: कार्ड से जुड़े विभिन्न शुल्कों और शुल्कों पर जीएसटी लगाया जाता है।
See also  एचडीएफसी रेगालिया क्रेडिट कार्ड: विशेषताएं, लाभ, शुल्क, और आवेदन कैसे करें 2023.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड से जुड़े शुल्क और शुल्क परिवर्तन के अधीन हैं।  कार्डधारकों को सलाह दी जाती है कि वे शुल्क और शुल्कों की नियमित रूप से समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बैंक द्वारा किए गए किसी भी बदलाव से अवगत हैं।

निष्कर्ष:

स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड भारत में उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो कई प्रकार के लाभ और पुरस्कार की तलाश में हैं।  तो मुझे उम्मीद हैं आपको इस कार्ड से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी फिर भी अगर आपका कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े-

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- स्टैण्डर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट क्रेडिट कार्ड की एनुअल शुल्क क्या हैं?

उत्तर– ₹5000, लेकिन इसके बदले में कार्डहोल्डर को 6000 रिवॉर्ड पॉइंट मिल जाते हैं जिसकी क़ीमत 6000 रुपये होती हैं।

 

प्रश्न-स्टैण्डर्ड चार्टर्ड क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर क्या हैं?

उत्तर– स्टैण्डर्ड चार्टर्ड क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर

  •  6601 4444/3940 4444 ( 7:00 a.m. – 11:00 p.m.)
  • 1800 425 1000/1800 345 5000 ( 24×7)

 

4.9/5 - (13 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment