LoanTap personal loan ऐप से लोन कैसे अप्लाई करे 2023-

Share

LoanTap personal loan app एक ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्रदाता है जिसका उद्देश्य वेतनभोगी व्यक्तियों को व्यक्तिगत ऋणों तक त्वरित और आसान पहुंच प्रदान करना है।  कंपनी की स्थापना 2016 में हुई थी और इसने अपनी सरल और परेशानी मुक्त ऋण आवेदन प्रक्रिया के कारण भारतीय ऋण बाजार में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। 

इस समीक्षा में, हम लोनटैप के व्यक्तिगत ऋणों पर गहराई से नज़र डालेंगे और इसकी विशेषताओं, लाभों और कमियों का मूल्यांकन करेंगे।

लोन राशि50,000-10लाख
ब्याज10.50%- 26.50%
भुगतान अवधि1-5 साल
प्रोसेसिंग शुल्क2%
सैलरी30,000
आवेदन आवेदन करे
LoanTap personal loan app review in hindi



लोनटैप पर्सनल लोन की विशेषताएं:

ऋण राशि: लोनटैप 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।  ऋण राशियों की यह विस्तृत श्रृंखला इसे विभिन्न व्यक्तिगत वित्तपोषण आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त बनाती है, जैसे ऋण समेकन, घर का नवीनीकरण, चिकित्सा आपात स्थिति, शादी का खर्च आदि।

लचीला भुगतान अवधि: लोनटैप व्यक्तिगत ऋण के लिए ऋण अवधि 6 महीने से 60 महीने तक होती है।  यह उधारकर्ताओं को एक चुकौती अवधि चुनने की अनुमति देता है जो उनकी वित्तीय स्थिति और पुनर्भुगतान क्षमता के अनुकूल हो।

त्वरित फण्ड ट्रांसफ़र: लोनटैप की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ऋण राशि के त्वरित अनुमोदन और संवितरण को सक्षम बनाती है।  कंपनी ऋण स्वीकृति के 24 से 36 घंटों के भीतर ऋण राशि का वितरण करने का दावा करती है।

ब्याज दरें: लोनटैप अपने व्यक्तिगत ऋणों पर मामूली ब्याज दरों की पेशकश करता है।  उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर, आय और पुनर्भुगतान क्षमता के आधार पर ब्याज दर 10.50% से 26.50% तक होती है।

ऑनलाइन आवेदन और सत्यापन: लोनटैप का ऑनलाइन आवेदन और सत्यापन प्रक्रिया सरल और सीधी है।  उधारकर्ता आवश्यक विवरण भरकर और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके कंपनी की वेबसाइट पर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।  कंपनी उधारकर्ता की पहचान, आय और अन्य प्रासंगिक विवरणों को ऑनलाइन सत्यापित करती है।

अतिरिक्त विशेषताएं: लोनटैप उधारकर्ता के ऋण अनुभव को बढ़ाने के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे कि पार्ट-प्रीपेमेंट सुविधा, टॉप-अप ऋण सुविधा, ईएमआई अवकाश और ऋण पुनर्गठन विकल्प।



लोनटैप पर्सनल लोन के लाभ( LoanTap personal loan benefits)

त्वरित और आसान आवेदन प्रक्रिया: लोनटैप की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सीधी है और इसे मिनटों में पूरा किया जा सकता है।  कर्ज लेने वाले किसी शाखा में जाए बिना अपने घर बैठे आराम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

See also  Two wheeler loan features, benefits and charges in hindi.

प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें: लोनटैप अपने व्यक्तिगत ऋणों पर प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करता है, जिससे यह वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए एक किफायती वित्तपोषण विकल्प बन जाता है।

कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं: लोनटैप अपने ऋण नियमों और शर्तों के बारे में पारदर्शी है और कोई छिपी हुई फीस या प्रीपेमेंट दंड नहीं लेता है।  इससे उधारकर्ताओं के लिए बिना किसी आश्चर्य के अपने ऋण चुकौती की योजना बनाना आसान हो जाता है।


लोनटैप पर्सनल लोन की कमियां
:

पात्रता मानदंड: पर्सनल लोन के लिए लोनटैप के पात्रता मानदंड कड़े हैं, और सभी उधारकर्ता ऋण के लिए योग्य नहीं हो सकते हैं।  कंपनी को 30,000 रुपये की न्यूनतम मासिक आय और 700 के न्यूनतम क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है।

प्रोसेसिंग शुल्क: लोनटैप ऋण राशि के 2% तक का प्रसंस्करण शुल्क लेता है, जो उधार लेने की कुल लागत में जुड़ सकता है।

सीमित ऋण राशि: लोनटैप की अधिकतम ऋण राशि रु.10 लाख है, जो उच्च वित्तपोषण आवश्यकताओं वाले उधारकर्ताओं के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।

कोई भौतिक शाखा नहीं: लोनटैप केवल-ऑनलाइन ऋणदाता है, जिसका अर्थ है कि उधारकर्ता सहायता या समर्थन के लिए किसी भौतिक शाखा में नहीं जा सकते हैं। यह उन उधारकर्ताओं के लिए नुकसानदेह हो सकता है जो अपने उधारदाताओं के साथ आमने-सामने बातचीत करना पसंद करते हैं।

कम क्रेडिट स्कोर के लिए उच्च ब्याज दरें: कम क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत ऋणों पर उच्च ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ सकता है, जिससे उधार लेने की कुल लागत बढ़ सकती है।

सीमित उपलब्धता: लोनटैप वर्तमान में भारत के सीमित शहरों में काम करता है, जो सभी उधारकर्ताओं के लिए सुलभ नहीं हो सकता है।

लोनटैप पर्सनल लोन पात्रता मानदंड(LoanTap personal loan eligibility criteria)

लोनटैप से व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र होने के लिए, एक उधारकर्ता को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1.  आयु: ऋण आवेदन के समय उधारकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  2. आय: उधारकर्ता की न्यूनतम मासिक आय रु.30,000 होनी चाहिए।
  3. क्रेडिट स्कोर: उधारकर्ता का न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 650 होना चाहिए।
  4. रोजगार: उधारकर्ता एक स्थिर रोजगार इतिहास वाला वेतनभोगी व्यक्ति होना चाहिए।
  5. आवासीय स्थिति: उधारकर्ता को भारत का निवासी होना चाहिए।

 

आवश्यक दस्तावेज

  1. पैन कार्ड 
  2. पता प्रमाण(आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस)
  3. पासपोर्ट साइज की फोटो
  4. सैलरी स्लिप (लेटेस्ट 3 माह)
  5. सैलरी बैंक स्टेटमेंट (लेटेस्ट 6 माह)

 

 

लोनटैप पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया:

लोनटैप पर्सनल लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया सीधी है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। लोनटैप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के चरण इस प्रकार हैं:

  1.  लोनटैप की वेबसाइट पर जाएं और ‘अभी आवेदन करें बटन पर क्लिक करें।
  2. ऋण राशि, पुनर्भुगतान अवधि और ऋण का उद्देश्य दर्ज करें।
  3. व्यक्तिगत और संपर्क विवरण प्रदान करें, जैसे नाम, पता, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर।
  4. आवश्यक दस्तावेज, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण और रोजगार प्रमाण अपलोड करें।
  5. आवेदन पत्र जमा करें और ऋण स्वीकृति की प्रतीक्षा करें।
  6. यदि ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करें और ऋण के नियमों और शर्तों को स्वीकार करें।
  7. ऋण राशि 24 से 36 घंटों के भीतर उधारकर्ता के बैंक खाते में वितरित कर दी जाएगी।
See also  गोल्ड लोन कैसे मिलेगा( gold loan review in hindi).

लोनटैप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर:

 लोनटैप अपनी वेबसाइट पर एक ईएमआई कैलकुलेटर प्रदान करता है जो उधारकर्ताओं को ऋण राशि, पुनर्भुगतान अवधि और ब्याज दर के आधार पर उनकी मासिक ईएमआई की गणना करने में मदद करता है।  ईएमआई कैलकुलेटर मासिक ईएमआई का एक अनुमान प्रदान करता है कि एक उधारकर्ता को ऋण के लिए भुगतान करना होगा, जो उधारकर्ताओं को तदनुसार अपने वित्त की योजना बनाने में मदद कर सकता है।

लोनटैप व्यक्तिगत ऋण चुकौती:

लोनटैप अपने उधारकर्ताओं को लचीले पुनर्भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिसमें पुनर्भुगतान की अवधि 3 महीने से लेकर 60 महीने तक होती है।  उधारकर्ता चुकौती अवधि चुन सकते हैं जो उनकी चुकौती क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों के अनुकूल हो।  ऋण का पुनर्भुगतान ईसीएस, एनएसीएच, या पीडीसी (पोस्ट-डेटेड चेक) के माध्यम से किया जा सकता है।

लोनटैप अपने कर्जदारों को समय से पहले भुगतान का विकल्प भी देता है, जो उन्हें बिना किसी दंड या पूर्व भुगतान शुल्क के अपने ऋण का पूर्व भुगतान करने की अनुमति देता है।  यह उन कर्जदारों के लिए मददगार हो सकता है जो कर्ज जल्दी चुकाकर अपनी समग्र ब्याज लागत कम करना चाहते हैं।

लोनटैप पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर (LoanTap personal loan customer care number)

लोनटैप फोन, ईमेल और चैट जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से ग्राहक सहायता प्रदान करता है।  कंपनी की ग्राहक सहायता टीम उत्तरदायी है और उधारकर्ताओं के प्रश्नों और चिंताओं को दूर करने में मददगार है।  हालांकि, लोनटैप केवल-ऑनलाइन ऋणदाता है, उधारकर्ता पारंपरिक उधारदाताओं के साथ आमने-सामने की बातचीत को याद कर सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर: +91 788 804 0000

ईमेल आईडी : cs.loantapcredit@help.loantap.in


निष्कर्ष
:

लोनटैप उन उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक त्वरित और परेशानी मुक्त व्यक्तिगत ऋण की तलाश में हैं।  कंपनी प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों और लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों की पेशकश करती है, जिससे यह अलग-अलग वित्तीय जरूरतों वाले कर्जदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है। 

हालांकि, कम क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को उच्च ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ सकता है, और लोनटैप द्वारा दी जाने वाली ऋण राशि उच्च वित्तपोषण आवश्यकताओं वाले उधारकर्ताओं के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।

 कुल मिलाकर, लोनटैप का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, त्वरित स्वीकृति प्रक्रिया और लचीले पुनर्भुगतान विकल्प इसे व्यक्तिगत ऋण की तलाश कर रहे उधारकर्ताओं के लिए एक विश्वसनीय विकल्प बनाते हैं।  हालांकि, लोनटैप से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, उधारकर्ताओं को अन्य उधारदाताओं की ब्याज दरों, प्रसंस्करण शुल्क और ऋण शर्तों की तुलना करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सबसे अच्छा सौदा मिल रहा है।

See also  Kreditbee Loan app, interest rate, eligibility and charges in hindi. | क्रेडिटबी क्या हैं?

ये भी पढ़े-

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: लोनटैप से मैं न्यूनतम और अधिकतम कितनी ऋण राशि उधार ले सकता हूं?

उत्तर: लोनटैप से उधार ली जा सकने वाली न्यूनतम ऋण राशि 50,000 रुपये और अधिकतम ऋण राशि रु10 लाख।

प्रश्न: लोनटैप से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: लोनटैप आमतौर पर ऋण स्वीकृति के 24 से 36 घंटों के भीतर ऋण राशि का वितरण कर देता है।

प्रश्न: लोनटैप के पर्सनल लोन की पुनर्भुगतान अवधि क्या है?

उत्तर: लोनटैप 6 महीने से लेकर 60 महीने तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि प्रदान करता है।

प्रश्न: पर्सनल लोन के लिए लोनटैप द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर क्या है?

उत्तर: लोनटैप की व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरें 10.50% से 26.50% तक होती हैं, जो उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर, आय और पुनर्भुगतान क्षमता पर निर्भर करती हैं।

प्रश्न: लोनटैप से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

उत्तर: लोनटैप से व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र होने के लिए, एक उधारकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए, न्यूनतम मासिक आय 30,000 रुपये होनी चाहिए। 650 का न्यूनतम क्रेडिट स्कोर है, और एक स्थिर रोजगार इतिहास के साथ एक वेतनभोगी व्यक्ति हो।

प्रश्न: लोनटैप से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?

उत्तर: लोनटैप पर्सनल लोन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण, रोजगार प्रमाण और एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर शामिल है।

प्रश्न: क्या मैं अपने लोनटैप पर्सनल लोन का पूर्व भुगतान कर सकता हूं?

उत्तर: हां, लोनटैप उधारकर्ताओं को बिना किसी दंड या पूर्व भुगतान शुल्क के अपने व्यक्तिगत ऋण का पूर्व भुगतान करने की अनुमति देता है।

प्रश्न: क्या लोनटैप पर्सनल लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क लेता है?

उत्तर: हां, लोनटैप, ऋण राशि के 2% तक का प्रोसेसिंग शुल्क लेता है, जो ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि के आधार पर भिन्न हो सकता है।

प्रश्न: क्या लोनटैप एक भरोसेमंद ऋणदाता है?

उत्तर: हां, लोनटैप एक भरोसेमंद ऋणदाता है जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ पंजीकृत है और आरबीआई द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक दिशानिर्देशों और विनियमों का पालन करता है।

प्रश्न: अगर मैं ऐसे शहर में रहता हूं जहां कंपनी काम नहीं कर रही है, तो क्या मैं लोनटैप से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: नहीं, लोनटैप वर्तमान में भारत में सीमित शहरों में काम करता है, और गैर-परिचालन वाले शहरों में रहने वाले उधारकर्ता व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

5/5 - (8 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment