Financial Intimation by Shivam singh.

Share

Financial Intimation एक बैंकिंग और फाइनेंस की जानकारी देने बाली हिंदी वेबसाइट हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से, में अपना ज्ञान भारत वासियों तक पहुंचना हैं। मेरा जो बैंकिंग का अनुभव हैं उसको आप लोगो के साथ साझा करना हैं।

Essential Services (आवश्यक सेवा)

क्यों की आज भी लोग बैंकिंग को सीरियस नही लेते हैं, लेकिन ये नही पता की हर कोई बैंकिंग से जुड़ा होता हैं। बैंकिंग एक Essential service (अवश्य सेवा) हैं। यानी की इस सेवा कभी बंद नही की जा सकती हैं।

फिर चाहे आधी आए,तूफान आए, सुनामी आये या कोरोना वायरस आए। ये कभी न बंद होने बाली चीज हैं

जैसे आप,खाना ,पीना,बंद नही कर सकते। उसी प्रकार आप अपना सम्पूर्ण धन घर पर नहीं रख सकते। आपको बैंक की जरूरत पड़ेगी ही।

6 साल पहले की बात करू तो में भी आप लोगो की तरह ही बैंक के बारे में कुछ पता नहीं था, की बैंक क्या होता और बैंक से किस तरह लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं।

Financial Intimation

जानते तो बस इतना था की बैंक में खाता खुलवाओ एटीएम मिलेगा और भारत की किसी भी कोने से भी पैसा निकलेगा,कुछ पैसा फीस कटेगा, चैक बुक लेना हैं तो पैसे लेगा, एटीएम का भी पैसे लगेगा, स्टेटमेंट चाहिए तो पैसा लगेगा।

यानी की कुछ भी बैंक से सेवा लो तो पैसे लगेगा, मुझे याद हैं मैने एसबीआई बैंक में अपना बचत खाता खोला था, उन्होंने 1500 रूपये लिए थे बोला था 1200 का इंश्योरेंस लेना ही पड़ेगा 300 खाता में आयेगा।

मतलब एसबीआई बैंक वाले जबरजत्ति इंश्योरेंस बेच रहे थे भोली भाली जनता को, क्यों की पहले मुझे जानकारी नहीं थी तो कोई भी उल्लू बाला देता था।

अगर आप लोगो में से भी किसी के साथ इसी तरह का व्यवहार हुआ हैं तो आप मुझे कॉमेंट करके जरूर बताना।

See also  What is E-RUPI In Hindi? How it is work (2022).

फिर में गुड़गांव आ गया और बैंक देखने का नजरिया ही बदल गया कैसे बदला बो में बताता हु।

Who I’m

मेरा नाम शिवम हैं में अभी गुड़गांव में रहता हु,उत्तर प्रदेश के जालौन जिला का रहने बाला हूं। मुझे 4 साल का बैंकिंग का अनुभव हैं। मैने अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत 2018 में कोटक महिंद्रा बैंक से की थी।

2 साल जॉब करने के बाद मैने मैने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ज्वाइन की और बहुत अच्छे से जिंदगी चल रही थी। और अभी में एयू स्माल फाइनेंस बैंक में कार्यरत हुं।

चुकी मुझे बैंकिंग प्रोडक्ट की अच्छे से जानकारी थी क्यों की में चीजों को जल्दी से सीख जाता था।

इसी के चलते में न्यू भर्ती लोगो को प्रोडक्ट की ट्रेनिंग देता था, की कैसे जल्दी सीख सकते हो। और कैसे लोगो को कन्वेंस करोगे की आपका प्रोडक्ट बेहतरीन हैं।

एक दिन क्या हुआ, जब में किसी कस्टमर के पास गया बचत खाता की मीटिंग के लिए, एक घंटा बात करने के बाद फाइनली बो खाता खोलने के लिए राजी हो गए।

फिर उन्होंने मुझे एक सलाह दी, जिसकी वजह से मेरे अंदर एक बदलाव आया। उन्होंने मुझसे बोला शिवम आपको इतनी बैंकिंग की नॉलेज हैं क्यों न ये तुम अपनी नॉलेज भारत के हर एक व्यक्ति के साथ साझा करो, जिससे बैंकिंग के बारे में वो लोग शिक्षित होने, क्यों की बैंकिंग का उपयोग सब कोई करता हैं, लेकिन जानकारी नहीं होती, जिससे वो लोग बैंकिंग का फायदा उठा सके।

तब मैने इस financial intimation वेबसाइट का निर्माण किया। इसका हिंदी अनुवाद वित्तीय सूचना हैं।

बैंक क्या हैं। | What is Bank.

सरल शब्दों में बताओ तो Bank एक वित्तीय संस्था हैं, जो धन दाताओं से धन लेता हैं और जरूरत मंडो को धन देता हैं।

या यू कह सकते हैं की बैंक एक रोबिन हुड की तरह काम करता हैं जो अमीरों से धन लेता हैं और जिसको धन की जरूरत हैं उसे धन देता हैं बदले में कमीशन लेता हैं। इसके बदले में बैंक हजारों लोगो को रोजगार भी देता हैं

See also  What is FASTag in hindi.(फ़ास्टैग क्या हैं।)।

कोई बैंक अच्छा या बुरा नही होता हैं, अच्छा और बुरा वहा काम करने वाले अधिकारी बनाते हैं, जैसे में दो बैंको में काम कर चुका हु, जिसमे से कई सैकड़ों लोगो से मिला हु, उनको बैंकिंग प्रोडक्ट दिए जैसे बचत खाता,। चालू खाता,क्रेडिट कार्ड और लोन

बहुत से लोगो को सेवाओं की जरूरत थी बिना ब्रांच विजिट की कॉल पर सेवाए भी दी। लेकिन फिर भी कुछ ग्राहक ऐसे निकले जो मेरी सेवाओं से खुश नहीं हुए, ये एक कड़वा सच हैं।

कोई भी व्यक्ति हर किसी इंसान को खुश नहीं कर सकता चाहे फिर वो निजी जिंदगी हो या ऑफिशियल जिंदगी हो। कोई न कोई दुखी होता ही हैं, उसका कारण यह हो सकता हैं की बो उस इंसान की मजबूरी को बिना समझे अपनी बात में अड़ा हो सकता हैं।

मेरा कहने का बस एक तात्पर्य हैं, की हर किसी की बात को समझना चाहिए। जब आप किसी दूसरे को समझेंगे तभी कोई आपको अच्छे से समझ पाएगा।

बैंक के लाभ

जो लोग शहरी क्षेत्रों में रहते हैं बो बैंक के बारे में शिक्षित हैं तो वह लोग यह भी जानते हैं की बैंक के क्या क्या फायदे हैं और वो उन फायदों का भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं उनका अधिकाश सहकारी बैंकों में खाता होता हैं और अपने पैसे निकालने के लिए घंटो लाइनों में लगे होते हैं, चुकी में गांव से आया हु, तो मुझे बखूबी पता हैं।

मेरे अंकल उरई जिला जालौन में रहते हैं, उनकी एसबीआई बैंक में पेंशन आती हैं, जब वो कभी पैसे निकालने जाते हैं या किसी अन्य काम से जाते हैं तो उनको 3-4 घंटे लग जाते हैं वापस आने में।

ऐसी सेवाए हैं अपने देश की सहकारी बैंकों की, वही दूसरी तरफ में एक निजी क्षेत्र की बैंक में कार्यरत हुं, और लोगो को बोलता हु। आपको बैंक की सेवाओं के लिए बैंक नही आना हैं आपको कोई भी काम हो घर पर बैठे ही होगा। फायदा भाली भाती देखने को मिलता हैं मेरा टारगेट भी बहुत आसानी से हो जाता हैं, क्यों की जिन ग्राहकों को में सर्विस देता हु, वो मुझे खाता खोलने के लिए लोगो का रेफरेंस देते हैं।

See also  (2022) RBI Introduce about Central Bank Digital currency in hindi

इसीलिए में अपने भाई बंधुओ को सलाह देना चाहता हु, जागरूक बनिए और सहकारी बैंकों से प्राइवेट बैंको की तरफ आगे बढ़िये। आप एक बार प्राइवेट बैंक की नजदीकी शाखा में जाइए। वहा बचत खाता, चालू खाता और लोन जिसकी भी जरूरत हो उसके बारे में पूछिए। वहा के बनी अधिकारी का कॉन्टैक्ट नंबर लीजिए। जिससे आपको कभी किसी भी बारे में जानकारी चाहिए तो मिल जाए।

अब में आपको बैंक के कुछ अन्य लाभो के बारे में बताता हु।

अगर आपके बचत खाते में 5-10 लाख रुपए पड़े रहते हैं तो बैंक अधिकारी से सलाह ले की आपको कहा से अच्छा व्याज या रिटर्न मिलेगा, अधिकाश ये बात शहरी क्षेत्र बालो को पता होता हैं।

व्यापार के लिए धन नहीं हैं तो बैंक में जाइए और अपनी जरूरत के हिसाब से लोन के बारे में बात कीजिए, बहुत लोगो को लोन मिलता हैं आपको भी मिलेगा।

ऐसी बैंक में खाता खुलवाये जहा आपके डेबिट कार्ड, चेक बुक और अन्य सेवाओं की फीस न लगती हो।

बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देता हैं जिसे जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं और खरीददारी करने पर कैशबैक भी मिलता हैं 45 दिन बाद बिल का भुगतान करना होता हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो अगर पसंद आया तो ऐसे ही बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़े सवालों के लिए आप मुझे टेलीग्राम ग्रुप और इंस्टाग्राम पेज पर ज्वाइन और फॉलो कर सकते हैं क्योंकि मैं वहां इंपोर्टेंट चीजें शेयर करता रहता हूं, धन्यवाद।

For More Banking Related Information Join and follow us on below link

Join our telegram Group- Click here
Follow On Instagram page Click here
5/5 - (1 vote)
Share
Spread the love

Leave a Comment