(2022) 7 Powerful Habit for become Financial Independent in life in hindi | Financial Independent Kaise Bane.

Share

दोस्तों आज के समय में सभी लोग चाहते हैं की बो Financial independent हो । Ham अपने माता-पिता पर बोझ नहि बनना चाहते। इसलिए Ham study भी मन से करते हैं। स्कूल पास होने के बाद सोचते हैं की हमें  क्या करना हैं । आज में आपको ऐसी 7 Powerful Habit for become Financial Independent in life के Bare में बताउगा। जिस्का प्रयोग से आपकी लाइफ सेट हो जाएगी यानि की आप जो जनना चाहते थे की फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट कैसे बने बो आप हो जाएंगे।

ज़्यादातर लोगों के पेरेंट्स चाहते हैं उनके बच्चे पड़ लिखकर doctor engineer bane और बो हर सुबिधा देते हैं जो बच्चों को चाहिए

financial independent in hindi

अच्छे अच्छे कॉलेज में अड्मिशन करते हैं हॉस्टल भी दिला देते हैं जिससे बच्चों को कोई disturbance ना हो पड़ाई अच्छे से कर पाए अच्छे मार्क्स ला सके जिससे अच्छी सी नोकरी लग जाए ।और बो समझते हैं की उसकी लाइफ़ सेट हो गयी । लेकिन क्या आपको लगता हैं की अच्छी पड़ाई के बाद अच्छी नोकरी मिलने तक ही सक्सेस हैं ।नोकरी में १०-६  की sift में खुस हो ।

अगर बो नोकरी भी कर रहे हैं तो उनको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हैं जो फ़ायनैन्शल independent बनती हैं ।

7 Powerful Habit for become Financial Independent in life in hindi

  • लाइफ गोल सेट करे
  • कमने की तोलना में कम खर्च करे।
  • दूसरी आमदानी भी बनाए।
  • कोसिस करो लोन और क्रेडिट कार्ड ना लेना पड़े।
  • वेतन का 20% बचाना शुरू कर दो।
  • निवेश करना शुरू करें।
  • स्वास्थ्य कवर और जीवन बीमा खरीदे।

 

1.लाइफ गोल सेट करे 

यारों अगर आपको अपने जीवन में Financial Independent रहना हैं तो आपको अपने जीवन का लक्ष्य बनाना होगा ।की आपको अपने जीवन में क्या पाना हैं किस मंज़िल तक जाना हैं । क्या ज़िंदगी भर जॉब करनी हैं या खुद अपने मालिक खुद बनना हैं । इसीलिए जीवन का लक्ष्य होना बहुत मायने रखता हैं ।

See also  (2022) RBI Introduce about Central Bank Digital currency in hindi

Example के तौर पर अपने सोचा हैं की आपको अपने जीवन में कर,फ़्लैट और करोड़पति बनना हैं उसके लिए अप दिन रात मेहनत करेंगे ।
जिससे की आप अपनी मंज़िल को पा सके ।
अगर आप अपने जीवन का लक्ष्य ही नहि बनाओगे और सपने ही नहि देखोगे कि आपको क्या चाहिए जीवन में तो आप बो कैसे पाओगे ।

2.कमाने की तुलना में कम खर्च करे।

मेरे दोस्त अगर आप जीवन में Financial Independent बनना चाहते हो । तो ये हैबिट डाल लो कि आप जितना कमाते हो । उससे कम खर्च करना हैं ।

आपने खर्चो को manage करना होगा जिससे आप कुछ savings कर सको ।

इसके लिए ज़रूरी हैं की आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेविंग खाता में रख लो ।

आपको एक ऐसा SAVING ACCOUNT खोलना हैं जसमे आपको अच्छा ब्याज भी मिले । और बैंकिंग सर्विसेज़ के चार्जेज़ भी ना हो।

 

3.दूसरी आमदानी भी बनाए।

दोस्तों ऐसा नहि हैं की हम लोग सिर्फ़ जॉब या व्यापार से होने बाली आमदनी से ही Financial Independent बन जाएगे।

इसके लिए ज़रूरी हैं की हम दूसरी आमदनी भी बनानी चाहिए ।

जैसे की अगर आप जॉब करते हैं तो इसके साथ आप अपनी salary का कुछ हिस्सा invest करे जिससे आपकी दूसरी आमदनी भी आने लगेगी जब आपकी investment के returns आयेंगे।

इसके अलावा आपका खुद का घर हैं तो आप कुछ Rooms किराये पर दे सकते हो।जिससे Room Rent आपकी दूसरी आमदनी हो जाएगी ।

दोस्तों आप एक कार ख़रीद कर RENT पर लगा सकते हो जैसे की OLA और UBER जिससे आपकी दूसरी आमदनी होने लगेगी ।

अगर आप के परिवार पर कोई Emergency दशा होती हैं तो आपकी salary के साथ साथ आपकी पूर्ण saving ख़त्म नहि होगी क्यों की आपकी तो कयी आमदनी हैं तो एक के ख़त्म होने से आपकी Financial Condition ख़राब नहि होगी तो आप Financial Independent रहोगे ।

4.कोसिस करो लोन और क्रेडिट कार्ड ना लेना पड़े।

दोस्तों आज के समय में digitalisation इतना ज़्यादा हो ज्ञ हैं की लोग बाग इससे पीछा ही नहि छुड़ा सकते हैं । और अगर आप जॉब करते हैं तो आप बिना bike या कार, iphone मोबाइल ,laptop और A/c रूम के बिना रहना आपने लिए मुसकिल हैं आपकी आमदनी इतनी नहि होती हैं की आप ये सब ले सके ।

See also  Financial Intimation by Shivam singh.

इसका एक बड़ा कारण ये हैं की आप लोन और क्रेडिट कार्ड ना चाहते हुए भी लेना पड़ता हैं ।

Example के तौर पर में अपने दोस्त के बारे में बताता हु । उसका नाम सचिन हैं ।

सचिन एक private sector की कम्पनी में जॉब करता हैं उसकी सैलरी 25000/month हैं ।
सचिन एक up के एक क़स्बे (Town) se हैं उसका घर कच्चा बना हुआ हैं ।


बो दिल्ली में जॉब करता हैं और उसकी उम्र 27 year हैं । अब घर बाले उसके सादी के लिए एक लड़की देखने लगते हैं । तो सचिन सोचता हैं सादी से पहले घर को पक्का बना देते हैं लेकिन उसके पास इतने पैसे नहि हैं की घर को पक्का बनवा सके उससे लिए बो लोन लेने की सोचता हैं ।

और बो pesonal लोन पाँच लाख का ले लेता हैं अपने घर भेज देता हैं । जिसकी EMI 11240/month आयी। उसका घर पक्का बन हैं ।

अब एक-दो महीने बाद उसको bike लेनी पड़ती हैं क्यों की duty जाने मे समस्या होती थी।

अब bike ले ली जिसकी EMI 5230/Month की पड़ती थी total मिला के उसकी EMI 16470/Month जाने लगी अब तो दिल्ली में rent पर रहता था और grocery मिला के उसके पास कुछ नहि बचता था । एक बार बो बीमार पड़ गया तो उसका health insurance नहि कर रखा था तो उसके पास कुछ नहि था फिर उसने दोस्तों से उधार लेके बिल चुकाया ।अब बो क़र्ज़े में डूबा रहता हैं ।

इसलिए कहता हु दोस्तों लोन और क्रेडिट कार्ड से हो सके तो दूर रहो।

5.वेतन का 20% बचाना शुरू कर दो।

Dosto  अगर आप जॉब कर रहे हो और खाँसकर कही आउट स्टेशन की जॉब हैं तो आपको financial इंडिपेंडेंट होने के लिए सबसे अहम कदम ये हैं की अपनी हर महीने की salary से 40% apko kisi saving account me transfer krna hain jo apke Emergency me काम आएँगे

बाक़ी के आप अपने कॉमन खर्चो में खर्च कर सकते हैं जैसे की रूम rent हुआ, grocery , और लाइफ़ स्टाइल ये ऐसे खर्चे हैं जिनसे कोई बच नहि सकता इसके अलाबा कुछ emergency खर्चे भी होते हैं जो समय समय पर आते रहते हैं जैसे की medical emergency

See also  सेड्यूल कमर्शियल बैंक लिस्ट.( schedule Commercial bank in hindi)।

Read More-

6.निवेश करना शुरू करें।

 दोस्तों Financial independent होने के लिए ये भी सबसे महतपूर्ण हैं क्यों की अगर investment नहि करेंगे तो जो अपने सेविंग की हैं बो आपके आने बाले खर्चो में खर्च हो जाएँगे जैसे की आपको कार ख़रीदना हैं घर ख़रीदना हैं बच्चों को अच्छे स्कूल में अड्मिशन करना हैं

इन सब खर्चो में आप अपना पैसा खर्च कर देंगे फिर अपनो पास आपके बच्चों के higher study के लिए पैसे नहि होंगे लोन लेना पड़ेगा बच्चों की सादी कव लिए लोन लेना पड़ेगा

 फिर आप financial independent नहि रहेंगे जो की भारत में 70% लोग क़र्ज़ में डूबे रहते हैं क्यों की बो अपना स्टार्टिंग से manage करके नहि चलते हैं जॉब करते हैं 20,000 की ओर पूरा का पूरा पैसा खर्च कर देते हैं ४०% सेविंग करके नहि चलते हैं

7. स्वास्थ्य कवर और जीवन बीमा खरीदे।

आज के समय में जो earning person हैं उसको अपनी family की वित्तीय सुरक्षा के लिए ये दोनों health और life कवर बहुत मायने रखता हैं क्यों की जो present में इस्थिति चल रही हैं बीमारी की तो ये आम बात हैं

 की कोई भी ब्यक्ति अचानक से बीमार पड़ सकता हैं और अगर अपने health insurance नहि लिया हैं तो आपकी सारी saving को खतम कर सकती हैं जो आओने बरसो मेहनत से कमाया हैं ।

और अगर अपको कुछ हो जाता हैं तो आपकी family की daily ज़रूरत की चीजों का खर्च हैं बो पूर्ति बंद हो जाएँगी तो उनकी फ़ायनैन्शल condition बहुत ख़राब हो जाएगी इसलिए ये ज़रूरी हैं कि आप आपने फ़ैमिली की फ़ायनैन्शल सुरक्षा के लिए टर्म प्लान ज़रूर कराए।

 

निष्कर्ष 

दोस्तों इस लेख में मैंने अपनों बताया की financial independent कैसे बने। अगर आप ये बतायी हुई सातो बाते को मानते हैं। तो एक दिन आप ज़रूर फ़ाइनेंशियल इंडिपेंडेंट बन जाएँगे। यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके ज़रूर बताये।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- क्या फ़ाइनेंशियल इंडिपेंडेंट बनना आसान हैं?

उत्तर- आज के समय में कुछ भी आसान नहीं हैं। भगवान राम की जब ज़िंदगी आसान नहीं थी, वो तो भगवान थे फिर कोई चीज जिसके बाद सब आपकी मर्ज़ी से हो वो चीज कैसे आसान हो सकती हैं। हाँ, लेकिन मुस्किल भी नहीं हैं। आप कर सकते हैं। अगर आपने ठान लिया तो।

 

प्रश्न- में कितने साल में वित्तीय स्वतंत्र हो सकता हूँ?

उत्तर- अगर आप आज से वित्तीय स्वतंत्र के लिये दिये गई वाते मानते हो तो आने वाले 6-7 साल में आप वित्तीय स्वतंत्र हो सकते हैं।

5/5 - (1 vote)
Share
Spread the love

Leave a Comment