10 सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रेडिट कार्ड 2023 | Top 10 best travel credit card in 2023 hindi

Share

10 सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रेडिट कार्ड: यात्रा क्रेडिट कार्ड उन व्यक्तियों के लिए एक आवश्यक है जो यात्रा करना और नई जगहों का पता लगाना पसंद करते हैं। ये कार्ड कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें मुफ्त यात्रा बीमा, मुफ्त लाउंज का उपयोग, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ शामिल हैं। यात्रा क्रेडिट कार्ड की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अपनी आवश्यकताओं के लिए सही कार्ड चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस लेख में, हम भारत में 2023 में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रेडिट कार्डो का उल्लेख विस्तार से किया हैं।

2023 में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रेडिट कार्ड.


10 सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रेडिट कार्ड

  1. एचडीएफसी रेगालिया फर्स्ट
  2. एसबीआई एलीट
  3. आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो
  4. एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड
  5. सिटी प्रीमियर माइल्स
  6. एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम
  7. स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट
  8. कोटक रॉयल सिग्नेचर
  9. अमेरिकन एक्सप्रेस प्लेटिनम ट्रैवल
  10. इंडसइंड बैंक क्लब विस्तारा

 

1- एचडीएफसी रेगालिया फर्स्ट :

एचडीएफसी रेगालिया फर्स्ट भारत में सबसे अच्छे यात्रा क्रेडिट कार्डों में से एक है, जो कई प्रकार के लाभ और पुरस्कार प्रदान करता है। कार्ड चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है।

इस कार्ड के साथ, आप खर्च किए गए प्रत्येक रुपये के लिए रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, जिसे यात्रा संबंधी लाभों के लिए रिडीम किया जा सकता है। और एचडीएफ़सी रेगालिया कार्ड एक उच्च क्रेडिट सीमा भी प्रदान करता है, जो इसे अक्सर यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए फ़ायदेमंद साबित होता है। 

फीस और शुल्क: इस कार्ड की वार्षिक फीस रु. 2,500।  अन्य शुल्कों में लेनदेन राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क, 3.5% का विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क, और ₹1000 रुपये तक का विलंब भुगतान शुल्क शामिल है।  

 

2-एसबीआई एलीट :

एसबीआई एलीट एक और बेहतरीन यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो उन लोगों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो यात्रा करना पसंद करते हैं।इस  कार्ड के माध्यम से आपको  हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ मिलता है।

See also  30+ सबसे अच्छे एचडीएफ़सी क्रेडिट कार्ड | 30+ Best HDFC Credit Card in hindi.

इस कार्ड के साथ, आप खर्च किए गए प्रत्येक रुपये के लिए रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, जिसे यात्रा संबंधी लाभों  के लिए रिडीम कर सकते है। जिससे आप अपनी अगली यात्रा में फ़ायदा ले सकते हैं।

फीस और शुल्क: इस कार्ड की वार्षिक फीस रु. 4,999।  अन्य शुल्कों में लेनदेन राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क और ₹1000 रुपये तक का विलंब भुगतान शुल्क शामिल है। 

 

3-आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो :

आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो उन व्यक्तियों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो अक्सर यात्रा करते रहते हैं। इस कार्ड के माध्यम से मुफ़्त बीमा का लाभ मिलता हैं जिससे अगर कोई दुर्घटना की स्थिति में परिवार की वित्तीय स्थिति पर कोई फ़र्क़ ना पड़े।

फीस और शुल्क: इस कार्ड की वार्षिक फीस रु.  10,000।  अन्य शुल्कों में लेनदेन राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क और ₹600 रुपये तक का विलंब भुगतान शुल्क शामिल है।  




4-एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड:

 एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो यात्रा करने के शौकीन व्यक्तियों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है।इस  कार्ड पर हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है। 

इस कार्ड के माध्यम से किया गया खर्च आपको होटल और यात्रा में कैशबैक और वाउचर का लाभ प्रदान करता हैं। और यह कार्ड को बेहतरीन क्रेडिट सीमा प्रदान करता हैं, जो काफ़ी फ़ायदेमंद हैं।

फीस और शुल्क: इस कार्ड की वार्षिक फीस रु.5,000।  अन्य शुल्कों में लेनदेन राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क और ₹700 रुपये तक का विलंब भुगतान शुल्क शामिल है।  



 5-सिटी प्रीमियर माइल्स:

 सिटी प्रीमियरमाइल्स एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो उन लोगों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो अक्सर यात्रा करते रहते हैं।इस कार्ड से चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट और बहुत कुछ प्रदान करता है। 

See also  How to close HDFC credit card from home in hindi.(एचडीएफ़सी क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे)।

फीस और शुल्क: इस कार्ड की वार्षिक फीस रु.3,000।  अन्य शुल्कों में लेनदेन राशि का 2.5% नकद अग्रिम शुल्क, 3% का विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क शामिल है।



6-एचएसबीसी वीजा प्लेटिनम:

 एचएसबीसी वीज़ा प्लेटिनम एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो उन व्यक्तियों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो यात्रा करना पसंद करते हैं।  कार्ड चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है। 

फीस और शुल्क: कोई सालाना फ़ीस नहीं और जॉइनिंग शुल्क भी नहीं हैं।



7-स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट:

 स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो उन लोगों के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है जो यात्रा करना पसंद करते हैं। इस कार्ड पर कार्डहोल्डर को चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है। इस कार्ड के साथ, आप खर्च किए गए प्रत्येक रुपये के लिए रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं,

जिसे यात्रा संबंधी लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए रिडीम किया जा सकता है, जैसे कि फ्लाइट टिकट, होटल में ठहरना, और बहुत कुछ। इसके अतिरिक्त, कार्ड एक उच्च क्रेडिट सीमा भी प्रदान करता है, जो इसे उन व्यक्तियों के लिए आदर्श बनाता है जो अक्सर यात्रा करते हैं और अपनी यात्रा के लिए उच्च क्रेडिट सीमा की आवश्यकता होती है।

फीस और शुल्क: इस कार्ड का वार्षिक शुल्क रु. 5000 हैं। लेकिन  जो कार्डधारक एक वर्ष में 8 लाख या अधिक रुपये खर्च करता हैं तो उसके लिए सालाना फ़ीस माफ कर दिया जाता है।  विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क 2.5% है।



 8-कोटक रॉयल सिग्नेचर :

कोटक रॉयल सिग्नेचर एक प्रीमियम ट्रैवल क्रेडिट कार्ड है जो यात्रा करने के शौकीन लोगों को कई प्रकार के लाभ और पुरस्कार प्रदान करता है। कार्ड चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है।

See also  इंडसइंड बैंक लेजंड क्रेडिट कार्ड विशेषतायें,लाभ,फ़ीस।

इस कार्ड से खर्च करने पर कार्ड होल्डर को रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं जिसे यात्रा वाउचर में रिडीम कर सकते हैं। इस कार्ड पर एक  बेहतरीन क्रेडिट सीमा मिलती हैं।

फीस और शुल्क: इस कार्ड का वार्षिक शुल्क रु.5999. विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क 2.5% है।



9-अमेरिकन एक्सप्रेस प्लेटिनम ट्रैवल : 

अमेरिकन एक्सप्रेस प्लेटिनम ट्रैवल एक प्रीमियम ट्रैवल क्रेडिट कार्ड है जो यात्रा करने के शौकीन व्यक्तियों के लिए काफ़ी फ़ायदे मंद सावित होता हैं। इस कार्ड में कार्ड होल्डर को फ्री में एयरपोर्ट लॉज मुफ़्त बीमा का लाभ मिलता है।

फीस और शुल्क: इस कार्ड का वार्षिक शुल्क रु.50000. विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क 2.5% है।



10इंडसइंड बैंक क्लब विस्तारा:

इंडसइंड बैंक क्लब विस्तारा एक यात्रा क्रेडिट कार्ड है जो यात्रा करने के शौकीन व्यक्तियों को कई प्रकार के लाभ और पुरस्कार प्रदान करता है। कार्ड चुनिंदा हवाईअड्डों पर मुफ्त लाउंज का उपयोग, मुफ्त यात्रा बीमा, उड़ानों और होटलों पर छूट, इनाम अंक और बहुत कुछ प्रदान करता है।

इस कार्ड के साथ, आप खर्च किए गए प्रत्येक रुपये के लिए रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, जिसे विस्तारा एयरलाइंस और पार्टनर एयरलाइंस पर उड़ान टिकट सहित यात्रा संबंधी लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए रिडीम किया जा सकता है। 

 

निष्कर्ष:

यात्रा क्रेडिट कार्ड उन व्यक्तियों को कई तरह के लाभ और पुरस्कार प्रदान करते हैं जो यात्रा करना पसंद करते हैं।  ट्रैवल क्रेडिट कार्ड चुनते समय, अपनी यात्रा की जरूरतों और प्राथमिकताओं पर विचार करना आवश्यक है, जैसे कि यात्रा की आवृत्ति, यात्रा का प्रकार और आप किस प्रकार के पुरस्कार प्राप्त करना चाहते हैं।  

भारत में उपर्युक्त शीर्ष 10 यात्रा क्रेडिट कार्ड विभिन्न प्रकार के लाभ और पुरस्कार प्रदान करते हैं जो विभिन्न यात्रा आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं।  वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो और यात्रा क्रेडिट कार्ड के साथ यात्रा के लाभों का आनंद लेना शुरू करें।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- विदेश यात्रा के लिए कौनसा कार्ड सबसे अच्छा हैं?

उत्तर– विदेश यात्रा के लिए एचडीएफ़सी रेगालिया,एसबीआई एलीट,आईसीआईसीआई बैंक सैफिरो, एक्सिस बैंक माइल्स एंड मोर वर्ल्ड और सिटी प्रीमियर माइल्स क्रेडिट कार्ड बेहतरीन ऑप्शन हैं।

 

प्रश्न-भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है?

उत्तर– भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एसबीआई एलीट कार्ड, इंडसइंड बैंक क्लब विस्तारा, अमेरिकन एक्सप्रेस प्लैटिनम ट्रैवल क्रेडिट कार्ड बेहतरीन कार्ड हैं।

4.9/5 - (7 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment