Citibank Credit Card Benefits in Hindi | सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करे.

Share

Citibank Credit Card Benefits in Hindi : एक क्रेडिट कार्ड से सब लोग अच्छे cashback, अच्छे ऑफर्स और ट्रेवल करने के लिए डिस्काउंट्स की उम्मीद करते है लेकिन बोहोत कम ऐसे क्रेडिट कार्ड्स है जो हर चीज प्रदान करते है। लेकिन सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड्स एक एकलौते ऐसे क्रेडिट कार्ड्स है जो हर एक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता की उम्मीदों पर खड़े उतरते है। इसीलिए चलिए आज जानते है Citibank credit card benefits in hindi.

सिटीबैंक लंबे समय से अपने यूजर्स के लिए काम कर रहा है। सिटीबैंक ने 1990 में भारत में अपना पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया और शायद आपको पता ना हो की सिटीबैंक भारत में क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने वाला पहला बैंक था।

सिटीबैंक अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। यात्रा से लेकर खरीदारी से लेकर जीवनशैली आदि तक, सिटीबैंक के पास आपके लिए एकदम सही कार्ड उपलब्ध है।

citi bank credit card benefits in hindi

सिटीबैंक 5 प्रकार के क्रेडिट कार्ड्स है: Shopping, Fuel, Cashback, Travel और lifestyle. अगर इन सब तरह के कार्ड्स को मिला कर बात करूं तो सिटीबैंक 6 क्रेडिट कार्ड्स प्रदान करता है। और आज इस लेख मे मैं आपको इन सभी कार्ड्स की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

Citibank Credit Card Eligibility 

सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताएं पूरी करनी होंगी।

  • आवेदकों की आयु 21 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • ग्राहकों के पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए।

इसके अलावा बाकी आपको अपने पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र और फोटो तो चाहिए ही होगी।

Types of Citibank credit card

दोस्तों आप लोगो के लिए मैंने खोजकर Citi bank के 6 कार्ड्स के बारे में विस्तार से लिखा हैं. अब आप अपनी पात्रता के हिसाब से देख लेना की आपको कौनसा सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड अच्छा लगा.

  1. Citibank Cashback Credit Card

 

यह कार्ड उन लोगों के लिए है जो रिवॉर्ड पॉइंट हासिल करने के बजाय कैशबैक पाना पसंद करते हैं।आप पूरे भारत में 2000 रेस्तरां में अपने खाने के सभी खर्चों पर 20% तक की बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह कार्ड आपको बोहोत सी जगह पर छूट देता है और कुछ ऑनलाइन खरीदारी पर आपके पैसे बचाता है।

वार्षिक शुल्क: – इसका वार्षिक शुल्क है 500 रुपये और साथ ही कुछ कर, यह कार्ड वार्षिक शुल्क माफ नहीं करता है।

See also  HDFC moneyback plus credit card review in hindi.

Eligibility (पात्रता):

  • आवेदकों की आयु 21 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • ग्राहकों के पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए।

विशेषताएं:- इस क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर 37.20% से लेकर 42% प्रति वर्ष तक है। आपको तुरंत लोन की सुविधा भी मिलती है।

इसके अलावा मूवी टिकट खरीद, टेलीफोन बिल भुगतान, और सिटीबैंक ऑनलाइन बिल भुगतान के माध्यम से आपके सभी उपयोगिता बिल भुगतानों पर 5% कैशबैक मिलता है। इसके अलावा, आपको अन्य सभी खर्चों पर 0.5% कैशबैक मिलता है। मूवी टिकट पर 50% की बचत के साथ विशेष ऑनलाइन सौदे भी उपलब्ध हैं।

विभिन्न लेनदेन आपको टर्बो अंक अर्जित करते हैं। प्रत्येक टर्बो पॉइंट की कीमत 1 रुपये कैशबैक है। सक्रियण पर, आप 250 टर्बो अंक अर्जित करते हैं जिसका उपयोग किराना, ईंधन और अन्य खरीद के लिए किया जा सकता है।

 

  1. Citibank Reward Card

 

यह कार्ड अपने रिवॉर्ड पॉइंट के लिए मशहूर है और उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अक्सर खरीदारी के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। यह कार्ड आपको इंडियनऑयल के 1200 से अधिक आउटलेट्स पर तत्काल ईंधन रिडेम्पशन प्राप्त करने में मदद करता है।

वार्षिक शुल्क: –

इसका वार्षिक शुल्क 1000 रुपये और साथ ही कुछ कर, कार्ड का नेटवर्क वीज़ा (visa) है। यहां, सदस्यता वर्ष के दौरान, यदि आपका खर्च 30,000 रुपये से अधिक होता है, तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है।

Eligibility (पात्रता):

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदकों के पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए।

विशेषताएं:-

प्रति वर्ष अगर आप 30,000 रुपये या उससे अधिक की खरीदारी करते है, तो आपको 300 बोनस अंक मिलेंगे। इस कार्ड के चयनित partners के आउटलेट पर तुरंत या बाद में अंक आसानी से भुनाए जा सकते हैं क्योंकि rewards कभी expire नहीं होते हैं। कार्ड की ब्याज दर 39% प्रति वर्ष है। आवेदन करने के पहले साल में भी आपको 4800 रुपये का लाभ मिलता है।

कपड़े और डिपार्टमेंट स्टोर पर खर्च किए गए प्रत्येक 125 रुपये के लिए आपको 10 रिवार्ड पॉइंट मिलेंगे, और अन्य खरीदारी के लिए, आप 125 रुपये के प्रत्येक लेनदेन के लिए 1 रिवार्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं।

  1. Citibank Premier Miles Credit Card

अगर आपको ट्रेवल करना पसंद है तो ये कार्ड आपके लिए है। आपathay Pacific, Delta Airlines, British Airways, Thai Airways, Malaysia Airlines, Eva Air, Etihad Airways, Singapore Airlines, Qatar Airways, Air India, और कई अन्य पर आसानी से अपना मील (Miles) transfer कर सकते हैं।

See also  (2022) Idfc First Millennia credit card features, benefits and charges in hindi.

वार्षिक शुल्क: –

इसका वार्षिक शुल्क 3000 रुपये और साथ ही कुछ कर, कार्ड का नेटवर्क वीज़ा (visa) है। और सिटी प्रायोरिटी ग्राहकों के लिए प्रथम वर्ष का शुल्क माफ किया भी किया जाता है।

Eligibility (पात्रता):

  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदकों के पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए।

 

विशेषताएं:-

पहले साल के लिए, सिटीबैंक आपको 19000 रुपये का लाभ देता है। साथ ही, यदि आपके कार्ड के सक्रियण के 60 दिनों में, 1000 रुपये का कोई भी लेनदेन करते हो तो आपको 10000 मील (miles) मिलेगा।

हर साल कार्ड के नवीनीकरण (renewal) पर आपको 3000 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके मील की समय सीमा समाप्त नहीं होती है; आप इसे जमा कर सकते हैं और बाद में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ये कभी भी expire नहीं होते है।

 

  1. Indian Oil Citibank Platinum Credit Card

 

Indian Oil Citibank Platinum Credit Card एक लोकप्रिय ईंधन क्रेडिट कार्ड है। यह आपके ईंधन भुगतान पर आपके पैसे को 3.5% तक बचाता है। हालाँकि, यह आपको अन्य खर्चों पर भी लाभ देता है। जैसे की, इनके साथी रेस्तरां में भोजन करने पर आपको 15% तक की बचत मिलती है।

वार्षिक शुल्क: –

इसका वार्षिक शुल्क 1000 रुपये और साथ ही कुछ कर, कार्ड का नेटवर्क Master है। मज्जे की बात ये है की यदि आप पहले वर्ष में 30,000 रुपये या अधिक खर्च करते हो; तो आपका वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाएगा। साथ ही अगर आपका खर्च 30,000 रुपये से कम है तो सालाना 500 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

Eligibility (पात्रता):

  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदकों के पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए।

विशेषताएं:-

यह कार्ड विशेष रूप से संपर्क रहित भुगतान के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक इनाम के आधार पर आसानी से 71 लीटर तक का ईंधन मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है। जब भी आप अपनी सुविधा के अनुसार रिवॉर्ड प्वॉइंट का उपयोग करना चाहें कर सकते हैं।

 

  1. Citi Prestige Credit Card

यह क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए है जो ट्रेवल करते हैं और एक शानदार जीवन का आनंद लेना पसंद करते हैं। यह कार्ड उन व्यवसायियों के लिए भी उपयुक्त है, जिन्हें प्रतिदिन विदेश यात्रा करनी पड़ती है।

इस कार्ड के माध्यम से आप ट्रेवल के बेहतरीन अनुभव का आनंद ले सकते है।

इसके अलावा, आपको रुपये के साथ विदेशी चिकित्सा बीमा और 5 करोड़ का हवाई दुर्घटना बीमा भी मिलता है। अगर आपका कार्ड खो जाता है, तो आपको 300000 रुपये की सुरक्षा मिलती है।

See also  Hdfc Freedom credit card benefits, fees and charges and apply online in hindi 2023.

वार्षिक शुल्क: –

इसका वार्षिक शुल्क 20,000 रुपये है।

 

Eligibility (पात्रता):

  • न्यूनतम मासिक आय 25,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • आप वेतनभोगी होने पर ही सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कार्डधारक भारतीय या अनिवासी भारतीय होना चाहिए।

विशेषताएं:-

Taj Group  या ITC Hotels से, आप 10,000 बोनस एयर मील (miles) और वाउचर अर्जित कर सकते हैं। आप इस कार्ड से भारत में 100 रुपये के हर खर्च पर 1 रिवॉर्ड पॉइंट और विदेश में किए गए 100 रुपये के हर खर्च पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट कमा सकते हैं।

 

  1. Citibank Corporate Credit Card

 

तो सिटीबैंक का आखिरी क्रेडिट कार्ड है Corporate क्रेडिट कार्ड। यह कार्ड विशेष बचत और ऑफ़र के लिए एक दम उपयुक्त है। आप अपने होटल में ठहरने, यात्रा, किराए पर कार लेने और रेस्तरां में कई लाभों का आनंद लेते हैं। जब आप यात्रा कर रहे हों या अंतरराष्ट्रीय भुगतान कर रहे हों तो आप किसी विदेशी देश की स्थानीय मुद्रा भी इस कार्ड की मदत से निकाल सकते हैं।

 

वार्षिक शुल्क: –

 

इसका कोई वार्षिक शुल्क नहीं है। इसीलिए Citibank Corporate Credit Card सबसे best Credit Card है।

Eligibility (पात्रता):

  • न्यूनतम मासिक आय 25,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • आप वेतनभोगी होने पर ही सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कार्डधारक भारतीय या अनिवासी भारतीय भी हो सकता है।

 

विशेषताएं:-

कार्डधारक सूचीबद्ध के रूप में सभी प्रमुख शहरों में चुनिंदा रेस्तरां में 15% तक की छूट के भोजन के लिए पात्र हैं। साथ ही आप किसी भी इंडियन ऑयल फ्यूल स्टेशन पर 1% फ्यूल सरचार्ज छूट के पात्र हैं, बशर्ते लेनदेन Citi EDCs (Electronic Data Capture Terminals) का उपयोग करके किया गया हो।

तो ये थे Citibank credit card benefits in hindi जिसमे हमने जाना Citibank के 6 Best Credit cards के बारे मे। मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की आपके लिए कौन सा कार्ड सबसे अच्छा रहेगा। लेकिन फिर भी आपका कोई प्रश्न है तो आप निचे कमेंट कर के पूछ सकते है, मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

 

प्रश्न – Citibank Credit Card Customer Care number?

उत्तर- आप इस नंबर पर 1860 210 2484 कभी भी फ़ोन कर सकते है। ये नंबर 24 सारा हफ्ता चलता रहता है।

 

प्रश्न- मैं अपने सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड में कैसे लॉगिन करूं?उत्तर- आप अपनी User Id और Internet Password(IPIN) की मदत से लॉगिन कर सकते है।

 

प्रश्न- Citibank credit card apply online

उत्तर- आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट से अप्लाई कर सकते है।

कुछ और पढ़े-

5/5 - (10 votes)
Share
Spread the love

Leave a Comment