(2022)बिज़नेस लोन क्या हैं, और व्यापार ऋण किस बैंक से लेना अच्छा रहेगा?

Share

दोस्तों Business loan क्या हैं? किसी व्यापार को चलना इतना आसान नहि होता हैं। क्यों की अगर आप नया व्यवसाय की शुरुआत करते है तो आपके पास ज़्यादा ग्राहक नहि होते हैं। जिससे आपको कुछ ख़ास लाभ नहि होता हैं।जब व्यवसाय को  1-2 साल हो जाते हैं तो कुछ अच्छा व्यवसाय चलता हैं। 

और यदि आप भविष्य में आने बाले अवसरों को उठाने के लिए समय पर भुगतान और ख़रीददारी करने में सक्षम नहि हैं। तो यह ज़्यादा मदद नहि कर सकता ।इसलिए Business Loan मदद से आप ब्यवसाय को बड़ा सकते हैं।

How to get business loan from bank.

 

What is Business Loan in hindi(व्यापार ऋण क्या हैं)

Business loan वह लोन होता हैं जिससे आप अपने व्यवसाय को बड़ाने के लिए सामग्री,मशीनरी और बहुत सारा कच्चा माल ख़रीदते हैं। क्यों की यह लोन Unsecure लोन होता हैं। और बैंक या NBFC आपसे Collateral की माँग नहि करते हैं।इसमें आपके लोन की Fixed EMI बन जाती हैं।इसकी व्याज दर Secure लोन की तुलना में ज़्यादा होती हैं।

व्यापार ऋण के प्रकार 

आमतौर पर किसी भी व्यवसाय को चलने के लिए और उसकी ग्रोथ के लिए कभी ना कभी अतिरिक्त धन की ज़रूरत पड़ती ही  हैं। तो इसीलिए हम पड़ेंगे की कितने प्रकार के व्यवसाय ऋण होते हैं।

1-Term Loan 

सावधि ऋण एक ऐसा ऋण है जिसे एक निश्चित अवधि में नियमित भुगतानों में चुकाना आवश्यक होता है।  टर्म लोन को शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म लोन में वर्गीकृत किया गया है।  इन दो प्रकार की चुकौती अवधि 12 महीने से 10 वर्ष के बीच होती है। 

टर्म लोन जो कम अवधि के होते हैं जो कि 12 महीने के होते हैं, शॉर्ट टर्म लोन कहलाते हैं और 10 साल तक के लोन लॉन्ग टर्म लोन होते हैं।  बैंक द्वारा दी जाने वाली ऋण राशि 1 लाख से रु.  1 करोड़ तक।व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर इससे भी अधिक हो सकता है।  

See also  Money view personal loan in Hindi.( मनी व्यू पर्सनल लोन कैसे आवेदन करे।)

2-Letter of Credit

लेटर ऑफ क्रेडिट एक प्रकार की क्रेडिट सीमा है जिसका उपयोग प्रमुख रूप से व्यापारिक व्यवसायों में किया जाता है जिसमें बैंक या ऋणदाता उन उद्यमों को फंडिंग गारंटी प्रदान करते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में सौदा करते हैं।  उद्यमियों द्वारा आयात और निर्यात दोनों उद्देश्यों के लिए साख पत्र का उपयोग किया जा सकता है।

जिससे इनके व्यवसाय में बहुत मदद मिलती हैं इसकी मदद से काफ़ी अच्छा लाभ उठाते हैं। विदेशों में व्यवसाय करने वाले उद्यम कुछ अज्ञात आपूर्तिकर्ताओं के साथ व्यवहार करते हैं, इसलिए इसके लिए उन्हें कोई भी लेनदेन करने से पहले भुगतान के आश्वासन की आवश्यकता होती है। 

 3-Bill/Invoice Discounting

आप अपने व्यवसाय से जुड़े बकाया चालानों के आधार पर इनवॉइस फाइनेंसिंग कंपनियों से तेज़ नकद प्राप्त कर सकते हैं।  आप बकाया चालान का 80% तक आनंद ले सकते हैं।  यदि चालान का भुगतान नहीं किया जाता है, तो आपसे साप्ताहिक आधार पर एक शुल्क लिया जाएगा। 

4-Overdraft Facility

Overdraft Facility एक बैंक द्वारा अपने खाताधारक को अपने खाते से नकद निकालने की सुविधा प्रदान की जाती है, भले ही खाते में शेष राशि शून्य हो।  ब्याज दर केवल जितनी धन राशि उपयोग की जाती हैं सम्पूर्ण सीमा में से उसी राशि पर ही ली जाती है।  स्वीकृत की गई क्रेडिट सीमा खाताधारक के बैंक के साथ संबंध, क्रेडिट इतिहास, नकदी प्रवाह और पुनर्भुगतान इतिहास, यदि कोई हो, पर निर्भर करती है।

  OD  की सीमा को हर साल Reissue किया जाता है और अगर समय पर ब्याज का भुगतान किया जाता है तो इसे किसी भी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग आने बाले दिनो में किसी अवसर का लाभ उठाने के लिए होता हैं। आप OD की मदद से ज़्यादा से ज़्यादा सामग्री ख़रीद और बेच सकते हैं इसके बदले में काफ़ी अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

5-Business Credit Card

देखा जाए तो यह बिजनेस लोन नहीं है।  हालाँकि, व्यवसाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपके व्यवसाय को वित्तपोषित करने के लिए किया जा सकता है।  जब आप विशेष रूप से अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए डिज़ाइन किए गए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपके व्यक्तिगत वित्त और व्यवसाय से संबंधित वित्त अलग रहेंगे।  आप इस कार्ड का उपयोग करके व्यावसायिक क्रेडिट भी बना सकते हैं और फिर अपनी खरीदारी पर शानदार पुरस्कार और कैशबैक अर्जित कर सकते हैं

See also  Bajaj Finserv market personal loan fees & charges and online apply 2023 in hindi-

कुछ और पढ़े – 

 

Features Of business loan

व्यवसाय लोन की कुछ ख़ास विशेषतायें हैं जो नीचे दी गयी हैं।

1-Collateral Free loan

Business loan एक Unsecured लोन होता हैं। जिसके कारण इसके किसी भी प्रकार की Collateral की आवश्यकता नहि होती हैं। क्यों भी Entity अपने व्यवसाय को बड़ाने के लिए इस लोन का उपयोग करती हैं।

2-Higher Amount 

इस लोन में आपको 1करोड़ तक का लोन मिल जाता हैं। जो की Unsecured की तरफ़ से देखा जाए टी काफ़ी ज़्यादा हैं। जो आपके किसी की व्यवसाय को सफल बना सकता हैं।

3-Tenure Up to 5 year

इस लोन का चुकौती अवधि 5 वर्ष तक की हैं।जो की एक Unsecured लोन की अधिकतम अवधि होती हैं। जो आप लोन लोगे उसकी एक fixed महीने की EMI बन जाएगी।जो आप अपनी सुबिधा से चुन सकते हैं।

4-Attractive Interest Rate

इस लोन की व्याज दर 14% se 24% जाती हैं। क्यों की यह एक Unsecured लोन होता हैं।अगर आपका Cibil Score अच्छा हैं और सालाना  Turn Over ज़्यादा हैं तो आपको हो सकता हैं, की 14% व्याज दर मिल जाए।बाक़ी  Exact लोन Approve होने के बाद ही पता चल सकता हैं।

5-Balance Transfer 

इस लोन में अगर आपका पहले से कही बिज़्नेस लोन चल रहा हैं तो आपको कोई दूसरा बैंक बैलेन्स ट्रान्स्फ़र की सुविधा प्रदान करती हैं जिसकी मदद से आपकी व्याज दर कम हो जाती हैं और ज़रूरत पड़ने पर Top-up लोन भी मिल जाता हैं।

6-Top-Up Facility

अगर आपका कोई Business loan चल रहा हैं। और आपको लगता हैं की कुछ और धन की ज़रूरत हैं तो आप बैंक को Top-up loan के लिए बोल सकते हैं। क्यों की Business लोन में आपको यह सुविधा भी मिलती हैं।बैंक आपको आपकी योग्यता के हिसाब से Top-up लोन दे देगा।

Eligibility For Business Loan

निम्नलिखित लोग व्यवसाय ग्रोथ लोन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं:

  •  स्व-नियोजित व्यक्ति, प्रोपराइटर, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पार्टनरशिप फर्म जो विनिर्माण, व्यापार या सेवाओं के व्यवसाय में शामिल हैं।
  •  व्यवसाय का न्यूनतम कारोबार रु. 40 लाख/सालाना।
  •  ऐसे व्यक्ति जो वर्तमान व्यवसाय में कम से कम 2वर्षों से हैं।
  •  जिनका व्यवसाय पिछले 3 वर्षों से लाभ कमा रहा है
  •  व्यवसाय की न्यूनतम वार्षिक आय (ITR) रुपये 1.5 लाख प्रति वर्ष होनी चाहिए। 
  •  ऋण के लिए आवेदन करने के समय आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए, और ऋण परिपक्वता के समय 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
See also  Top 10 Best personal loan app in india in hindi in 2023.(शीर्ष 10 सबसे अच्छा पर्सनल लोन ऐप कौनसा हैं?)

Documents Required for Business loan?

आपके Business loan आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता है:

  •  पैन कार्ड – कंपनी/फर्म/व्यक्ति के लिए।
  • पहचान प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से किसी भी दस्तावेज की एक प्रति:

 आधार कार्ड

 पासपोर्ट

 मतदाता पहचान पत्र

 पैन कार्ड

 ड्राइविंग लाइसेंस

  •  पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से किसी भी दस्तावेज की एक प्रति:

 आधार कार्ड

 पासपोर्ट

 मतदाता पहचान पत्र

 ड्राइविंग लाइसेंस

 पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट

  •  सीए प्रमाणित/लेखापरीक्षित होने के बाद पिछले 2 वर्षों के लिए आय, बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते की गणना के साथ नवीनतम आईटीआर
  •  निरंतरता का प्रमाण (आईटीआर/ट्रेड लाइसेंस/स्थापना/बिक्री कर प्रमाणपत्र)
  •  अन्य अनिवार्य दस्तावेज [एकमात्र प्रस्ताव। घोषणा या भागीदारी विलेख की प्रमाणित प्रति, मेमोरेंडम की प्रमाणित सत्य प्रति और एसोसिएशन के लेख (निदेशक द्वारा प्रमाणित) और बोर्ड संकल्प (मूल)]

Fees and Charges

व्यवसाय ऋण में जो फ़ीस लगती हैं उसके नाम नीचे दिए गए हैं।

  • व्याज दर-14% से 24% तक।
  • प्रॉसेसिंग फ़ीस-ऋण राशि का 3.5% तक
  • देर से भुगतान/दंड शुल्क/डिफ़ॉल्ट ब्याज/अतिदेय (प्रति माह)-भुगतान न की गई ईएमआई का 2% या ₹300 जो भी अधिक हो
  • चुकौती लिखत स्वैप शुल्क।-₹500 प्रति भुगतान परिवर्तन अनुरोध।
  • भौतिक चुकौती अनुसूची।-₹500
  • ईएमआई बाउंस शुल्क-₹500

 

How to get business loan from bank.

अगर आपने यह सम्पूर्ण आर्टिकल read कर लिया हैं। तो उम्मीद करता हु आपको मालूम चल गया होगा की Business loan लेने के लिए । किन चीजों की ज़रूरत पड़ सकती हैं। और क्या आप सम्पूर्ण कंडिशन पूर्ण कर रहे हैं।

अगर आप भारत में बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो किसी भी बैंक की official website पर विज़िट करके फॉर्म भरने का अनुरोध करेंगे।  जिससे बैंक के बिज़्नेस लोन संबंध प्रबंधक शीघ्र ही आपसे संपर्क करेंगे।

और द्दूसरा तरीक़ा यह हैं की आप किसी भी नज़दीकी ब्रांच में जाए । और अपनी ज़रूरत बताए वो योग्यता जाँचकर आपको लोन दे देंगे।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न- व्यापार लोन किस बैंक से लेना अच्छा रहेगा?

उत्तर– व्यापार ऋण अगर आप बड़े बैंक से लेना पसंद करे तो आपके लिये बेहतर होगा क्यों की बड़े बैंक आपके व्यापार ऋण पर कम व्याज दर में लोन दे देंगे।

 

प्रश्न- व्यापार ऋण कितने दिन में मिल जाता हैं?

उत्तर– व्यापार ऋण का आवेदन करने से खाते में पैसा आने तक लगभग 10-15 दिन का समय लगता हैं।

5/5 - (1 vote)
Share
Spread the love

Leave a Comment